बिहार के लखीसराय में मनरेगा के दो कर्मचारियों को किया गया बर्खास्त
Advertisement

बिहार के लखीसराय में मनरेगा के दो कर्मचारियों को किया गया बर्खास्त

बिहार के लखीसराय में मनरेगा योजना के कनीय अभियंता और पीआरएस को बर्खास्त कर दिया गया है. 

मनरेगा के दो कर्मचारियों को बर्खास्त कर दिया गया है. (प्रतीकात्मक फोटो)

लखीसरायः बिहार के लखीसराय में मनरेगा योजना के कनीय अभियंता और पीआरएस को बर्खास्त कर दिया गया है. बताया जा रहा है कि दोनों को अनियमितता के लिए दोषी पाया गया. जिसके बाद उन्हें बर्खास्त कर दिया गया है. 

लखीसराय जिलाधिकारी शोभेंद्र कुमार चौधरी के आदेश पर उप विकास आयुक्त विनय कुमार मंडल ने पीआरएस मिथिलेश कुमार एवं कनीय अभियंता पप्पू कुमार के बर्खास्तगी का आदेश जारी कर दिया है.

विकास आयुक्त सुभाष शर्मा के निरीक्षण में अनियमितता की पकड़ी गई थी. विकास आयुक्त के जांच के बाद जिलास्तरीय टीम के द्वारा भी दोबारा जांच की गई. विकास आयुक्त ने 16 फरवरी 2019 को चानन प्रखंड के खुटुकपार पंचायत में मनरेगा योजना की जांच की थी. जांच में मनरेगा योजना की अनियमितता एवं अपव्यय की खुलासा हुआ. अपव्यय की गई राशि दो लाख 55 हजार 716 रुपए की दोषी कर्मियों से वसूली की गई.

राशि वसूली के बाद आरोप प्रमाणित होते ही दोषी कर्मियों पर कार्रवाई की गई. मनरेगा योजना का क्रियान्वयन पंचायत रोजगार सेवक के नाम से होता है, जबकि योजना की मापी सहित अन्य प्रक्रिया कनीय अभियंता के द्वारा पूरा किया जाता है.

ऐसे में दोनो को दोषी मानते हुए बर्खास्तगी की कार्रवाई की गई है. डीएम शोभेंद्र कुमार चौधरी ने कहा कि मनरेगा योजना से जुड़े सभी कर्मी पारदर्शिता के साथ काम करें. इसमें किसी तरह की अनियमितता बर्दाश्त नहीं की जाएगी.