close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

झारखंड की राजधानी रांची में आज शुरू किया जाएगा 'प्रधानमंत्री ऊर्जा गंगा योजना'

पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस तथा इस्पात मंत्री धर्मेंद्र प्रधान CNG (संपीड़ित प्राकृतिक गैस) की आपूर्ति और सीएनजी से चलने वाले वाहनों का उद्घाटन करेंगे.

झारखंड की राजधानी रांची में आज शुरू किया जाएगा 'प्रधानमंत्री ऊर्जा गंगा योजना'
रांची में ऊर्जा गंगा योजना की शुरूआत की जाएगी. (प्रतीकात्मक फोटो)

रांचीः झारखंड में प्रधानमंत्री ऊर्जा गंगा योजना की शुरुआत होने जा रही है. इसके तहत रांची के धुर्वा स्थित प्रभात तारा मैदान में एक आयोजन किया जाएगा. जिसमें झारखंड के मुख्यमंत्री रघुवर दास समेत केंद्रीय मंत्री अर्जुन मुंडा और पेट्रोलियम मंत्री धर्मेंद्र प्रधान शामलि होंगे.

पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस तथा इस्पात मंत्री धर्मेंद्र प्रधान CNG (संपीड़ित प्राकृतिक गैस) की आपूर्ति और सीएनजी से चलने वाले वाहनों का उद्घाटन करेंगे. केंद्रीय मंत्री ओरमांझी के मधुबन विहार और डोरंडा के खुकरी में सीएनजी स्टेशनों का उद्घाटन करेंगे. साथ ही वह श्यामली कॉलोनी में घरेलू उपभोक्ताओं के लिए PNG (पाइप्ड नेचुरल गैस) की आपूर्ति की शुरुआत भी करेंगे.

आपको बता दें कि झारखंड में गैस पाइप लाइन और सीएजी से चलने वाले वाहनों की शुरूआत की जाएगी. इसकी शुरूआत सबसे पहले राजधानी रांची से शुरू की जा रही है. वहीं, इसे प्रदेश के अन्य जिलों में भी शुरू किया जाएगा.

यह कार्यक्रम केंद्र सरकार की प्रधानमंत्री ऊर्जा गंगा योजना के तहत हो रही है. जिसकी शुरूआत प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने साल 2016 में किया था. इसकी शुरूआत उत्तर प्रदेश के वाराणसी से शुरू किया गया था. जिसके बाद इसे पड़ोसी राज्यों में भी पहुंचाने की योजना बनाई गई.

‘ऊर्जा-गंगा’ पूर्वी भारत के सात शहरों-वाराणसी, रांची, कटक, पटना, जमशेदपुर, भुवनेश्वर और कोलकाता के लिए शहर गैस वितरण परियोजना है.