वैशाली: बिहार के वैशाली लोकसभा सीट पर मतगणना के आए नतीजों में लोजपा रामविलास की वीणा जेवी को जीत मिली है. उन्होंने 89634 वोटों से जीत हासिल की है. बिहार के वैशाली का इतिहास काफी पुराना है. इस धरती को लोकतंत्र की जननी कहा जाता है. लिच्छवी राजवंश ने गणतांत्रिक व्यवस्था की शुरुआत की थी. एनडीए में वैशाली लोकसभा सीट चिराग पासवान के हिस्से में आई थी और चिराग ने एक बार फिर से मौजूदा सांसद वीणा देवी को टिकट दी है. वहीं महागठबंधन में शामिल राजद ने विजय शुक्ला उर्फ मुन्ना शुक्ला को मैदान में उतारा है. दोनों के बीच में कड़ा संघर्ष देखने को मिल रहा है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

इस सीट पर छठवें चरण यानी 25 मई को वोटिंग हुई थी. चुनाव आयोग के मुताबिक, इस सीट पर कुल 62.59 फीसद वोट पड़े. पुरुषों की तुलना में महिला वोटरों ने ज्यादा मतदान किया. पुरुषों की संख्या जहां 57.20 प्रतिशत रही, वहीं 68.63 फीसदी महिलाओं ने अपने वोटिंग अधिकार का उपयोग किया. थर्ड जेंडर के मतदाताओं की संख्या 4.35 फीसदी रही है.


इस सीट के कुल प्रत्याशी


लोजपा-रामविलास: वीणा देवी


राजद: विजय शुक्ला उर्फ मुन्ना शुक्ला


बसपाः शंभू सिंह


VKVIP: हरि नारायण सिंह


SUCI: नरेश राम


PPI(D): आभा राय


RSJP: अनिकेत राज


JTAWP: विनोद कुमार शर्मा


BHSP: रामेश्वर महतो


HJPS: बालेंद्र तिवारी


निर्दलीय: कुमार शिशिर


निर्दलीय: मोहम्मद अवस


निर्दलीय: परमहंस सिंह


निर्दलीय: राज नारायण यादव


निर्दलीय: विक्की कुमार


नोटा: नोटा


2019 लोकसभा चुनाव का रिजल्ट


लोकसभा चुनाव 2019 में लोजपा की टिकट पर चुनाव लड़ीं वीणा देवी को 5,68,215 यानी 52.87 प्रतिशत वोट मिले थे और उन्होंने राजद के रघुवंश प्रसाद सिंह को 2,34,584 वोटों से मात दी थी. रघुवंश प्रसाद सिंह को 3,33,631 यानी 31.04 प्रतिशत वोट मिले थे.


ये भी पढ़ें- Hajipur Lok Sabha Result 2024: हाजीपुर में फंस गए चिराग पासवान या शिवचंद्र राम को महिलाओं ने लगा दिया किनारे?