Hajipur Lok Sabha Result 2024: चिराग पासवान ने हाजीपुर सीट पर कब्जा कर शिवचंद्र राम को पछाड़ा
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar2276238

Hajipur Lok Sabha Result 2024: चिराग पासवान ने हाजीपुर सीट पर कब्जा कर शिवचंद्र राम को पछाड़ा

Hajipur Lok Sabha Result 2024: हाजीपुर लोकसभा सीट से लोक जनशक्ति पार्टी (रामविलास) पार्टी के प्रमुख चिराग पासवान ने शिवचंद्र राम को पछाड़कर अपनी जीत दर्ज कर ली है.

हाजीपुर लोकसभा सीट

Hajipur Lok Sabha Result 2024: हाजीपुर लोकसभा सीट से लोक जनशक्ति पार्टी (रामविलास) पार्टी के प्रमुख चिराग पासवान ने शिवचंद्र राम को पछाड़कर अपनी जीत दर्ज कर ली है. बता दें कि बिहार की हाजीपुर सीट इस बार काफी चर्चा में है. पूर्व केंद्रीय मंत्री स्व. रामविलास पासवान की कर्मभूमि कही जाने वाली इस सीट से इस बार उनके बेटे चिराग पासवान ने चुनावी ताल ठोकी है. इस सीट के लिए चिराग का अपने चाचा पशुपति पारस के साथ लंबा संघर्ष देखने को मिला. हालांकि, बीजेपी की ओर से चिराग को पशुपति पारस से ज्यादा अहमियत दी. अपने पिता की राजनीतिक विरासत पाने के लिए चिराग को राजद के शिवचंद्र राम को पटकनी दे दी है. 

चिराग की राहें आसान नहीं है क्योंकि उनको विरोधियों के साथ अपनों के विश्वासघात से भी निपटना है. एनडीए में रहने के बाद भी पशुपति पारस ने हाजीपुर में चिराग के लिए प्रचार नहीं किया. चिराग के लिए अच्छी बात ये है कि उनको जितवाने के लिए खुद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी यहां आए थे. इस सीट पर पांचवें चरण यानी 20 मई को मतदान हुआ था. चुनाव आयोग के मुताबिक, इस सीट पर कुल 19 लाख 67 हजार 094 मतदाता हैं. जिनमें से 11 लाख 49 हजार 406 वोटरों ने चुनाव में हिस्सा लिया है. यानी 58.43 फीसदी वोटिंग हुई है. 

ये भी पढ़ें- Purnea Lok Sabha Result 2024: संतोष कुशवाहा और बीमा भारती की आमने सामने की लड़ाई को पप्पू यादव ने रोचक बना दिया

चिराग पासवान को सहानुभूति वोट के अलावा प्रधानमंत्री मोदी और मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के नाम पर बीजेपी और जेडीयू के कैडर वोटबैंक पर भरोसा है. वहीं राजद के प्रत्याशी को अपने सामाजिक समीकरण से चुनावी वैतरणी पार करने का विश्वास है. चिराग और उनके चाचा पारस में मतभेद पासवान वोटबैंक में बिखराव कर सकता है. अगर ऐसा हुआ तो चिराग फंस सकते हैं.

ये भी पढ़ें- Saran Lok Sabha Result 2024: सारण में रोहिणी आचार्य को मिलेगी जीत या रूडी फिर खिलाएंगे कमल?

इस बार कितने प्रत्याशी मैदान में?

  1. लोजपा (रामविलास): चिराग पासवान
  2. राजदः शिव चंद्र राम
  3. बसपा: शशि स्वराज
  4. SAP: अशोक कुमार
  5. SUCI: राजेश कुमार रौशन
  6. JTAWP: धर्मेंद्र कुमार
  7. JSJD: बलेंद्र दास
  8. YBS: राज कुमार पासवान
  9. निर्दलीय: हरिवंश पासवान
  10. निर्दलीय: मधुसूदन पासवान
  11. निर्दलीय: मेघनाद पासवान
  12. निर्दलीयः रणधीर पासवान
  13. निर्दलीयः शैलेंद्र कुमार
  14. निर्दलीयः सुरेंद्र कुमार पासवान
  15. नोटा: नोटा

पिछले चुनाव का रिजल्ट

2019 में हुए लोकसभा चुनाव में लोजपा के टिकट चुनाव लड़े पशुपति कुमार पारस को 5,41,310 वोट मिले थे. दूसरे नंबर पर रहने वाले राजद के शिवचन्द्र राम को 3,35,861 वोट मिले थे. राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी के दसई चौधरी 4,875 वोटों के साथ तीसरे स्थान पर रहे थे.

Trending news