विधानसभा उपचुनाव नतीजे 2018: झारखंड की गोमिया विधानसभा सीट
Advertisement

विधानसभा उपचुनाव नतीजे 2018: झारखंड की गोमिया विधानसभा सीट

झारखंड मुक्ति मोर्चा को अन्य विपक्षी दलों का समर्थन हासिल है. एजेएसयू भी चुनाव मैदान में मजबूती के साथ खड़ी है.

विधानसभा उपचुनाव नतीजे 2018: झारखंड की गोमिया विधानसभा सीट

रांची : झारखंड की गोमिया सीट पर एक बार फिर से झारखंड मुक्ति मोर्चा ने अपनी मजबूत उपस्थिति दर्ज कराते हुए जीत हासिल की. जेएमएम की बबीता देवी ने आजसू के उम्मीदवार को 1800 वोट से हराया. इस सीट पर आजसू के अलावा सहयोगी भाजपा भी मैदान में थी. लेकिन जीत जेएमएम की बबीता देवी को मिली.

झारखंड के गोमिया की यह सीट बीजेपी के लिए प्रतिष्ठा का विषय बन चुकी थी. झारखंड मुक्ति मोर्चा को अन्य विपक्षी दलों का समर्थन हासिल था. एजेएसयू भी चुनाव मैदान में मजबूती के साथ खड़ी है. इस विधानसभा क्षेत्र में 341 मतदान केंद्र हैं. झारखंड मुक्ति मोर्चा की यह सीटिंग एमएलए है. पूर्व विधायक योगेंद्र प्रसाद महतो की पत्नी बबीता देवी चुनाव लड़ रही हैं. बीजेपी ने माधवलाल सिंह को प्रत्याशी बनाया है. सरकार में सहयोगी दल एजेएसयू की ओर से लंबोदर महतो भी चुनाव मैदान में हैं.

सोमवार (28 मई) को देश की 4 लोकसभा सीटों और 10 विधानसभा सीटों पर हुए उपचुनाव में वोट पड़े. 2019 में आम चुनाव होने हैं. इससे पहले इस उपचुनाव को 2019 का सेमीफाइनल माना जा रहा है. इससे जनता के रुख का काफी हद तक पता चलेगा. जिन 4 लोकसभा सीटों पर उपचुनाव हुए, उनमें यूपी की कैराना, महाराष्ट्र की भंडारा-गोंदिया व पालघर और नगालैंड की एकमात्र लोकसभा सीट शामिल है. इस बीच कई मतदान केंद्रों पर इलेक्‍ट्रॉनिक वोटिंग मशीन (EVM) के खराब होने की शिकायतें मिलीं. विपक्ष ने इस बार भी ईवीएम को फिर मुद्दा बनाया था.

जिन विधानसभा सीटों पर उपचुनाव हुआ, उनमें पलुस कादेगांव(महाराष्ट्र), नूरपुर(उप्र), जोकीहाट(बिहार), गोमिया व सिल्ली(झारखंड), चेंगानूर(केरल), अंपति(मेघालय), शाहकोट(पंजाब), थराली(उत्तराखंड) और मेहेशतला(पश्चिम बंगाल) विधानसभा सीटों पर भी उपचुनाव हुए. इन उपचुनावों के मतों की गिनती 31 मई को होगी.

ये उम्‍मीदवार थे मैदान में

बीजेपी : माधवलाल सिंह
झामुमो : बबिता देवी
एजेएसयू : लंबोदर महतो
कुल वोटर : 2,67,433
पुरुष: 1,41,485
महिला: 1,25,830