राज्यसभा चुनावः अटकलों के बाद झारखंड में मतगणना शुरु, लेकिन नहीं होगा परिणाम घोषित!

झारखंड में राज्यसभा चुनाव के मतदान के बाद मतगणना शुरू हो गया है लेकिन चुनाव आयोग के आदेश के बाद ही परिणाम घोषित किया जाएगा.

राज्यसभा चुनावः अटकलों के बाद झारखंड में मतगणना शुरु, लेकिन नहीं होगा परिणाम घोषित!
झारखंड में चुनाव आयोग के आदेश के बाद मतगणना शुरू

रांचीः झारखंड विधानसभा में शुक्रवार (23 मार्च) को राज्यसभा की 2 सीटों पर मतदान किया गया. राज्यसभा की दो सीटों के लिए हुए मतदान में सभी 80 विधायकों ने मतदान किया. हालांकि क्रॉस वोटिंग के विवाद के बाद मतगणना को लेकर अटकलें लगायी जा रही थी लेकिन केंद्रीय चुनाव आयोग ने रिटर्निंग ऑफिसर को मतगणना करने का लिखित आदेश दिया है. हालांकि खबर है कि परिणाम घोषित नहीं किया जाएगा. चुनाव आयोग के आदेश के बाद ही परिणाम घोषित किया जाएगा. केंद्रीय चुनाव आयोग ने रिटर्निंग ऑफिसर को एक लेटर जारी किया है जिसमें मतगणना करने का आदेश दिया गया है लेकिन इसमें परिणाम घोषित करने का आदेश नहीं दिया गया है. केंद्रीय चुनाव आयोग के आदेश के बाद ही परिणाम घोषित किया जाएगा. हालांकि बताया जा रहा है कि रिटर्निंग ऑफिसर के द्वारा मतगणना के रिपोर्ट के बाद आयोग परिणाम शुक्रवार देर रात तक घोषित की जा सकती है.

Vote counting start Rajya Sabha election in Jharkhand
चुनाव आयोग ने रिटर्निंग ऑफिसर को लेटर जारी किया है.

क्रॉस वोटिंग के बाद जेवीएम विधायक प्रकाश राम निलंबित

वहीं मतदान के दौरान जेवीएम विधायक प्रकाश राम के क्रॉस वोटिंग की बात सामने के बाद विवाद बढ़ गया. दरअसल, जेवीएम विधायक प्रकाश राम ने मतदान के बाद पोलिंग एजेंट को अपना वोट नहीं दिखाया. जिसको लेकर पोलिंग एजेंट और जेवीएम की ओर से आपत्ति दर्ज कराई गई. आशंका जताई जा रही है कि उनका वोट रद्द भी हो सकता है. हालांकि इस पर अंतिम निर्णय निर्वाचन आयोग को लेना है.

जेएमएम विधायक को सुनायी गई 2 साल की सजा

वहीं दूसरी ओर क्रॉस वोटिंग के बाद विधायक प्रकाश राम को जेवीएम पार्टी ने निलंबित कर दिया है. जेवीएम अध्यक्ष बाबुलाल मरांडी ने प्रकाश राम को पार्टी से निलंबित कर दिया है. बाबुलाल मरांडी बीजेपी पर भी जमकर बरसे और उन्होंने कहा कि बीजेपी ने राजनीति को व्यापार बना दिया है. बीजेपी खरीद फरोख्त की राजनीति को बढ़ावा दे रही है.