Advertisement
trendingPhotos/india/bihar-jharkhand/bihar2398147
photoDetails0hindi

Bihar Land Survey: बाप-दादा के जमीन के कागज पर बेटियों का नाम भी होगा दर्ज, बेतिया में अधिकारी दे रहें जानकारी

Bihar Land Survey:  बिहार में हो रहें भूमि सर्वेक्षण में अब घर की बेटी बहनों को भी जमीन में हिस्सा दिया जायेगा. जमीन संबंधित बंशावली में बेटी बहनों का नाम दर्ज कराना अनिवार्य है. 2005 में सुप्रीम कोर्ट ने आदेश जारी किया है की घर की सम्पति में बेटी बहनो का भी हिस्सा होता है.

बिहार भूमि सर्वेक्षण

1/5
बिहार भूमि सर्वेक्षण

पश्चिम चम्पारण बेतिया में भूमि सर्वेक्षण कार्य युद्ध स्तर पर चल रहा है. पंचायतों के स्कूलों में भूमि सर्वेक्षण की जानकारी दी जा रहीं है. आम सभा का आयोजन किया जा रहा है जिसमें अधिकारी जमीन संबधित जानकारी दे रहें है.

भूमि सर्वेक्षण

2/5
भूमि सर्वेक्षण

आमसभा में लोग बढ़ चढ़ कर हिस्सा ले रहें है. भूमि सर्वेक्षण को लेकर एक एक बिन्दुओ पर अधिकारी आम लोगों को समझा रहें है. योगापट्टी के भवानीपुर पंचायत के एक स्कुल में ग्रामीणों को भूमि सर्वेक्षण की जानकारी दी गई है.

पैतृक संपत्ति में बराबर का हक

3/5
पैतृक संपत्ति में बराबर का हक

बता दें कि बिहार सरकार ने राज्य में हो रहे जमीन सर्वे में बेटियों को भी पैतृक संपत्ति में बराबर का हक देने का फैसला किया है. इसके लिए लोगों को अपने जमीन के कागजात में बेटियों का नाम भी दर्ज कराना होगा.

हिन्दू उत्तराधिकार अधिनियम, 2005

4/5
हिन्दू उत्तराधिकार अधिनियम, 2005

माना जा रहा है कि सरकार के इस फैसले के बाद बेटियों को अपने अधिकारों के लिए अब भाईयों से लड़ाई नहीं लड़नी पड़ेगी. बिहार की बेटियों को अब भाइयों के बराबर हिस्सा मिलेगा. बिहार सरकार ने यह नियम हिन्दू उत्तराधिकार अधिनियम, 2005 के तहत लागू किया है.

बिहार सरकार राजस्व विभाग

5/5
बिहार सरकार राजस्व विभाग

बिहार सरकार के राजस्व विभाग की तरफ से जारी आदेश के मुताबिक सभी राजस्व कर्मचारियों को जमीन के कागजात में बेटियों का नाम दर्ज करना होगा. बिहार विशेष सर्वेक्षण एवं बंदोबस्त अधिनियम 2011 के तहत अधिकार अभिलेख में बेटे के साथ-साथ बेटी का भी नाम भी दर्ज करना होगा.

इनपुट- धनंजय द्विवेदी