20 साल के नौजवानों को लालू-राबड़ी के राज को बताने की जरूरत: ललन सिंह
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar718289

20 साल के नौजवानों को लालू-राबड़ी के राज को बताने की जरूरत: ललन सिंह

ललन सिंह ने कहा कि, मुख्यमंत्री नीतीश कुमार आपदा के वक्त स्वयं एक-एक पल हर बात की समीक्षा करते हैं, जिससे लोगों को कोई कठिनाई व परेशानी ना हो.

20 साल के नौजवानों को लालू-राबड़ी के राज को बताने की जरूरत: ललन सिंह.

पटना: जेडीयू के वरिष्ठ नेता राजीव रंजन सिंह 'ललन' वर्चुअल सम्मेलन के दौरान कहा कि, मुख्यमंत्री नीतीश कुमार (Nitish Kumar) ने अपने शासन के 15 वर्षों में विकास की ऐसी लंबी लकीर खींची है, जिसके आगे सभी बौना है. सड़कों के निर्माण का बिहार में जाल बिछा है, जिस पर प्रदेश की जनता 50 से 60 किलोमीटर की रफ्तार से अपनी यात्रा करते हैं.

नौजवानों को लालू-राबड़ी के राज बताने की जरूरत
उन्होंने कहा कि, 20 साल के नौजवानों को लालू-राबड़ी (Lalu-Rabri) के राज को बताने की आवश्यकता है. 20 साल के युवकों को सुंदर बिहार मिला है, जहां अच्छी सड़कें हैं और हर घर में बिजली है. राज्य के नौजवानों को कौशल विकसित कर, उन्हें स्वरोजगार की दिशा में आत्मनिर्भर बनाया गया है.

ललन सिंह ने कहा कि, मुख्यमंत्री नीतीश कुमार आपदा के वक्त स्वयं एक-एक पल हर बात की समीक्षा करते हैं, जिससे लोगों को कोई कठिनाई व परेशानी ना हो. बाढ़ (Flood) के समय मुख्यमंत्री नीतीश कुमार निगरानी कर उचित प्रबंधन से लोगों को सहायता पहुंचाते रहे हैं.

महिला आरक्षण से महिआएं आत्मनिर्भर बनीं
ललन ने महिला विकास में राज्य सरकार के कार्यों की चर्चा करते हुए कहा कि, महिला आरक्षण से आज महिलाएं आत्म निर्भर हैं. राजनीति एवं समाज सेवा में बढ़-चढ़कर हिस्सा ले रही हैं. जीविका समूहों से ग्रामीण महिलाओं का आर्थिक सशक्तिकरण हुआ है. शराबबंदी से आज सबसे ज्यादा महिलाएं लाभान्वित हो रही हैं, राज्य के सभी गांव में शांति का माहौल है. 9,397 मरीज अस्पताल में अपना इलाज कराने जाते हैं, राज्य सरकार ने स्वास्थ्य सेवाओं में अद्भुत परिवर्तन किया है.

उन्होंने कहा कि, मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने अतिपिछड़ा वर्ग एवं दलित समाज को उद्यमी बनाने के लिए, उद्यमी योजना लाकर उन्नत बिहार बनाने की योजना चलाई है. इसका लाभ उठाकर उद्यमी बने. साइकिल एवं पोशाक योजना के कार्यक्रम को देश के दूसरे राज्यों की सरकारों ने अपने राज्यों में लागू किया है.

CM की योजनाओं को केंद्र और कई राज्यों ने अपनाया
जेडीयू नेता ने कहा कि, नीतीश कुमार के हर घर नल का जल एवं हर घर बिजली की योजना को केंद्र सरकार ने राष्ट्रीय स्तर पर पूरे देश में लागू किया है. मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की कई योजनाओं को पहले भी कई राज्य सरकारों ने अपने यहां लागू किया तथा केंद्र सरकार ने उसे अपनाया है.

31 लाख लोगों की बिहार हुई वापसी
उन्होंने कहा कि, 31 लाख लोगों को विशेष ट्रेनों के माध्यम से बिहार लाया गया और उन्हें 14 दिनों तक क्वारेंटाइन सेंटर में रखा गया. प्रति व्यक्ति को 1,000 रुपए दिया गया. मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने स्वयं सभी क्वारेंटाइन सेंटरों की वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से मुआयना कर, बेहतर व्यवस्था कराई, जिससे सभी क्वारेंटाइन सेंटरों में रहने वाले लोगों को बढ़िया भोजन एवं चिकित्सा सुविधा मिला.