नई दिल्ली : केंद्र की सत्ता में काबिज भारतीय जनता पार्टी की शनिवार से दिल्‍ली में राष्ट्रीय कार्यकारिणी की दो दिवसीय बैठक शुरू हो गई है। पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह ने बैठक का शुभारंभ किया। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी राष्ट्रीय कार्यकारिणी को रविवार को संबोधित करेंगे।


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

बैठक में अगले महीने पांच राज्यों में होने वाले विधानसभा चुनावों के संबंध में पार्टी की रणनीति पर चर्चा की जाएगी तथा मोदी सरकार द्वारा गरीबों एवं किसानों के हित में शुरू की गई योजनाओं के प्रचार एवं प्रसार पर विशेष ध्यान केंद्रित किया जाएगा। सूत्रों ने बताया कि देश की मौजूदा राजनीतिक स्थिति खासकर जेएनयू प्रकरण के बाद राष्ट्रवाद और राष्ट्रद्रोह को लेकर चल रही बहस पर भी बैठक में चर्चा होगी।


मालूम हो कि यह बैठक ऐसे समय हो रही है जब पश्चिम बंगाल, असम, केरल, तमिलनाडु और पुड्डुचेरी में विधानसभा चुनाव होने हैं। इनमें से असम में पार्टी की संभावनाएं सबसे ज्यादा मजबूत हैं। बिहार विधानसभा चुनावों से सबक लेते हुए पार्टी ने असम विधानसभा चुनाव के लिए केंद्रीय मंत्री सर्बानंद सोनोवाल को मुख्यमंत्री पद का उम्मीदवार भी घोषित किया है।


बैठक में सरकार की ओर से बजट में गरीबों, किसानों और दूसरे कमजोर तबकों के लिए शुरू की गयी कल्याणकारी योजनाओं की जानकारी जनता तक पहुंचाने के उपायों पर भी चर्चा की जाएगी। हाल ही में सरकार ने किसानों के लिए फसल बीमा योजना शुरू की है और बजट में किसानों की आय पांच साल में दोगुनी करने का संकल्प जताया है। मोदी सरकार की योजनाओं को चुनावों में कैसे भुनाया जाये, इस पर भी बैठक में विचार विमर्श होने की संभावना है।