IRAN: राष्ट्रपति रईसी का हेलीकॉप्टर दुर्घटनाग्रस्त, क्रैश साइट तक नहीं पहुंच पाए हैं बचावकर्मी, खराब मौसम ने बढ़ाई मुश्किलें
Advertisement
trendingNow12255178

IRAN: राष्ट्रपति रईसी का हेलीकॉप्टर दुर्घटनाग्रस्त, क्रैश साइट तक नहीं पहुंच पाए हैं बचावकर्मी, खराब मौसम ने बढ़ाई मुश्किलें

Iran President Helicopter Crash:  एक ईरानी अधिकारी ने रॉयटर्स को बताया, और बचावकर्मी घटना स्थल तक पहुंचने के लिए संघर्ष कर रहे हैं. उन्होंने बताया कि दुर्घटनास्थल से आ रही जानकारी बहुत चिंताजनक है. 

IRAN: राष्ट्रपति  रईसी का हेलीकॉप्टर दुर्घटनाग्रस्त, क्रैश साइट तक नहीं पहुंच पाए हैं बचावकर्मी, खराब मौसम ने बढ़ाई मुश्किलें

Iran Helicopter Crash:  ईरान के राष्ट्रपति इब्राहिम रईसी (Ebrahim Rais) और उनके विदेश मंत्री को ले जा रहा एक हेलीकॉप्टर रविवार को उस समय क्रैश हो गया जब वह घने कोहरे के बीच पहाड़ी इलाके को पार कर रहा था. हादसे के बाद बचाव अभियान शूर हो गया है. हालांकि बचावकर्मी घटनास्थल तक अब तक नहीं पहुंच पाए हैं.  घने कोहरे और कड़ाके की ठंड ने उनके लिए मुश्किलें बढ़ा दी हैं.  एक ईरानी अधिकारी ने रॉयटर्स को बताया, और बचावकर्मी घटना स्थल तक पहुंचने के लिए संघर्ष कर रहे हैं.

सरकारी समाचार एजेंसी ‘आईआरएनए’ की खबर के मुताबिक राष्ट्रपति रायसी अज़रबैजान रिपब्लिक के साथ ईरान की सीमा पर एक बांध के उद्घाटन समारोह से लौट रहे थे, जब उनका हेलीकॉप्टर रविवार को वरज़कान क्षेत्र में क्रैश हो गया.

'हमारी उम्मीदें कायम हैं'
ईरानी अधिकारी ने रॉयटर्स को बताया, 'हमारी उम्मीदें कायम हैं लेकिन दुर्घटनास्थल से आ रही जानकारी बहुत चिंताजनक है.' स्टेट टीवी ने एक अधिकारी के हवाले से कहा कि कम से कम एक यात्री और चालक दल का एक सदस्य बचाव दल के संपर्क में है.

'जलती हुई जगह का पता चला'
अनादोलु समाचार एजेंसी ने एक्स पर कहा, 'तुर्की के एक ड्रोन ने गर्मी के स्रोत की पहचान की है, जिसके हेलीकॉप्टर का मलबा होने का संदेह है और संभावित दुर्घटना स्थल की जानकारी ईरानी अधिकारियों के साथ साझा किए हैं.

ईरानी राज्य मीडिया और तुर्की समाचार एजेंसी अनादोलु के अनुसार, क्रैश साइट की खोज में मदद करने वाले एक तुर्की ड्रोन ने गर्मी के स्रोत की पहचान की है और ईरानी अधिकारियों से जानकारी साझा की है.

देश की अर्ध-आधिकारिक एफएआरएस समाचार एजेंसी ने बताया कि एक जलती हुई जगह का पता लगा है और बचाव बलों को उस क्षेत्र में भेजा जा रहा है.

ठंड, बारिश, कोहरा
ईरान की सेना के चीफ ऑफ स्टाफ ने सेना के सभी संसाधनों और एलीट रिवोल्यूशनरी गार्ड्स को खोज और बचाव कार्यों में लगाने का आदेश दिया है. स्टेट मीडिया ने एक क्षेत्रीय सेना कमांडर के हवाले से कहा, 'हम दुर्घटनास्थल के इलाके के हर इंच की गहनता से तलाश कर रहे हैं. क्षेत्र में बहुत ठंड, बारिश और कोहरे का मौसम है. बारिश धीरे-धीरे बर्फ में तब्दील हो रही है.'

ईरान के सुप्रीम लीडर ने कही ये बात
ईरान के सुप्रीम लीडर अयातोल्लाह खामेनई ने ईरानी राष्ट्रपति इब्राहिम रईसी के हेलीकॉप्टर के क्रैश होने के बाद दिए एक बयान में कहा है कि ईरान का प्रशासन इस हादसे से प्रभावित नहीं होगा. उन्होंने देशवासियों से कहा कि वे चिंता ना करें, सरकार के काम प्रभावित नहीं होंगे. खामेनई ने हेलीकॉप्टर हादसे के बाद राष्ट्रपति रईसी के स्वास्थ्य के लिए दुआ भी की है.

बता दें ईरान के सर्वोच्च नेता अयातुल्ला अली खामेनेई, के पास विदेश नीति और ईरान के परमाणु कार्यक्रम सहित सभी प्रमुख नीतियों पर अंतिम फैसला लेने की शक्तिया हैं. 

संकटों से घिरा ईरान
यह दुर्घटना ऐसे समय में हुई है जब ईरान के भीतर कई राजनीतिक, सामाजिक और आर्थिक संकटों को लेकर असंतोष बढ़ रहा है. ईरान को तेहरान के विवादित परमाणु कार्यक्रम और यूक्रेन में युद्ध के दौरान रूस के साथ उसके गहरे होते सैन्य संबंधों को लेकर अंतरराष्ट्रीय दबाव का सामना करना पड़ रहा है.

ईरान के सहयोगी हमास ने 7 अक्टूबर को इजराइल पर अभूतपूर्व हमला किया था जिसके बाद इजरायल-हमास जंग छिड़ गई है. गाजा पर इजरायली बलों ने हमला किया है. इससे पूरे मध्य पूर्व में ईरान-गठबंधन समूहों से जुड़े टकराव भड़क उठे. ईरान ने पिछले महीने ही इजराइल पर एक जबरदस्त ड्रोन और मिसाइल हमला किया था.

63 वर्षीय रायसी को 2021 में राष्ट्रपति चुना गया था. पद संभालने के बाद से उन्होंने नैतिकता कानूनों को कड़ा करने का आदेश दिया है, सरकार विरोधी प्रदर्शनों पर खूनी कार्रवाई की. वर्षों से कई लोग रायसी को खमेनेई के उत्तराधिकारी के रूप में देखते रहे हैं.

 

TAGS

Trending news