Weather Update: दिल्ली-NCR में तेज हवाओं के साथ भीषण गर्मी का 'रेड अलर्ट', अगले एक सप्ताह तक कोई राहत नहीं
Advertisement
trendingNow12255069

Weather Update: दिल्ली-NCR में तेज हवाओं के साथ भीषण गर्मी का 'रेड अलर्ट', अगले एक सप्ताह तक कोई राहत नहीं

Heatwave alert today: पूरा उत्तर भारत भीषण गर्मी की चपेट में है. दिल्ली-NCR में हाल के दिनों में तापमान में लगातार वृद्धि देखी गई है. मौसम विभाग ने भीषण गर्मी को देखते हुए 'रेड अलर्ट' जारी किया है.

 

Weather Update: दिल्ली-NCR में तेज हवाओं के साथ भीषण गर्मी का 'रेड अलर्ट', अगले एक सप्ताह तक कोई राहत नहीं

Delhi NCR Weather Update: उत्तर भारत में भीषण गर्मी का प्रकोप जारी है. भीषण गर्मी का आलम यह है कि रविवार को दिल्ली के नजफगढ़ का तापमान 47.8 डिग्री जा पहुंचा. वहीं यूपी के आगरा का तापमान 47.7 डिग्री दर्ज किया गया. जबकि मध्य प्रदेश के दतिया का तापमान 47.5 जा पहुंचा. मौसम विभाग के अनुसार, रविवार को नजफगढ़ देश का सबसे गर्म क्षेत्र रिकॉर्ड किया गया. वहीं, दिल्ली-NCR में रविवार को 44.4 डिग्री सेल्सियस तापमान दर्ज किया गया. मौसम विभाग के मुताबिक अगले एक सप्ताह तक गर्मी का सितम जारी रहेगा.

दिल्ली में हाल के दिनों में तापमान में लगातार वृद्धि देखी गई है. रविवार को दिल्ली में इस गर्मी का सबसे अधिक तापमान दर्ज किया गया. शनिवार को तापमान 43.6 डिग्री सेल्सियस जबकि शुक्रवार को 42.5 डिग्री सेल्सियस था. जबकि रविवार को जहां सफदरजंग स्टेशन पर तापमान सामान्य से चार डिग्री अधिक 44.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. वहीं शहर के अन्य हिस्सों में पारा 47 डिग्री सेल्सियस से ऊपर पहुंच गया. नजफगढ़ में अधिकतम तापमान 47.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. जबकि मुंगेशपुर में 47.7 डिग्री, आया नगर में 46.4 डिग्री, पूसा में 46.5 डिग्री, पीतमपुरा में 47 डिग्री और पालम में 45.1 डिग्री दर्ज किया गया.

पूरा उत्तर भारत लू की चपेट में

भारत मौसम विज्ञान ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर लिखा है, "आज हरियाणा-चंडीगढ़-दिल्ली के कई हिस्सों और पश्चिम उत्तर प्रदेश, बिहार, गुजरात और उत्तरी मध्य प्रदेश के अलग-अलग हिस्सों में लू से लेकर गंभीर लू की स्थिति देखी गई. मौसम विभाग के अनुसार, रविवार को राजस्थान के गंगानगर में सबसे ज्यादा तापमान दर्ज किया गया है. रविवार को यहां का तापमान 46.7 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. वहीं, हरियाणा का हिसार प्रदेश का सबसे गर्म जिला रहा. यहां का तापमान 45.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया.

आज कैसा रहेगा मौसम

भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने सोमवार को दिल्ली में मोटे तौर पर आसमान साफ रहने, कई हिस्सों में भीषण गर्मी पड़ने और 25-35 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से तेज हवाएं चलने का अनुमान जताया है. सात दिन के लिए पूर्वानुमान जताते हुए आईएमडी ने भीषण गर्मी के कारण 'संवेदनशील लोगों के लिए अत्याधिक एहतियात बरतने' का आग्रह किया है. 21 मई तक दिल्ली, यूपी, हरियाणा, पंजाब और बिहार के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी है.

इस तरह करें लू से बचाव

मौसम विभाग ने कहा कि भीषण गर्मी सभी उम्र के लोगों विशेषकर शिशुओं, बुजुर्गों और पुरानी बीमारियों वाले कमजोर व्यक्तियों के लिए स्वास्थ्य के मद्देनजर चिंता का विषय है. मौसम विभाग ने शरीर में पानी की कमी नहीं हो, इसके लिए पर्याप्त पानी पीने और ओआरएस या घर पर बने पेय जैसे लस्सी, तोरानी (चावल का पानी), नींबू पानी और छाछ का उपयोग करने का सुझाव भी दिया है. मौसम विभाग के अनुसार, लू की स्थिति तब उत्पन्न होती है जब अधिकतम तापमान सामान्य तापमान से 4.5 डिग्री या इससे अधिक होता है और कम से कम 45 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच जाता है. बता दें कि यदि तापमान सामान्य से 6.4 डिग्री से अधिक हो तो भीषण लू की घोषणा की जाती है. रविवार को दिन में दिल्ली में सापेक्षिक आर्द्रता 57 प्रतिशत से 15 प्रतिशत के बीच रही.

हीट वेव के अलर्ट और तापमान बढ़ोतरी को देखते हुए यूपी के गाजियाबाद में क्लास 1 से 8 तक सभी स्कूलों को बंद करने का आदेश जारी किया गया है. सरकारी और गैर सरकारी स्कूलों में 20 मई से 25 मई को पांच दिन का अवकाश घोषित किया है.

देश का बड़ा हिस्सा भीषण गर्मी से जूझ रहा है और कई स्थानों पर अधिकतम तापमान 48 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया है. कई राज्यों में गर्मी का रिकॉर्ड टूट गया है और इसका स्वास्थ्य एवं आजीविका पर गंभीर असर पड़ रहा है. दक्षिणी भारत में अप्रैल में लू का प्रकोप देखा गया था. भीषण गर्मी बिजली ग्रिड पर दबाव डाल रही है और जल निकाय सूख रहे हैं. इसके कारण देश के कुछ हिस्सों में सूखे जैसी स्थिति पैदा हो रही है.

31 मई तक मानसून के केरल पहुंचने की उम्मीद: मौसम विज्ञान विभाग 

भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने कहा है कि भारत की कृषि आधारित अर्थव्यवस्था की जीवन रेखा दक्षिण-पश्चिम मानसून ने रविवार को देश के दक्षिणी छोर निकोबार द्वीप पर दस्तक दे दी है. मौसम विभाग के मुताबिक, दक्षिण-पश्चिम मानसून रविवार को मालदीव के कुछ हिस्सों, कोमोरिन क्षेत्र और दक्षिण बंगाल की खाड़ी, निकोबार द्वीप समूह और दक्षिण अंडमान सागर के कुछ हिस्सों में पहुंच गया है. मानसून के 31 मई तक केरल पहुंच जाने की उम्मीद है.

Breaking News in Hindi और Latest News in Hindi सबसे पहले मिलेगी आपको सिर्फ Zee News Hindi पर. Hindi News और India News in Hindi के लिए जुड़े रहें हमारे साथ.

TAGS

Trending news