Bomb Threats on Flights: भारत के 20 विमानों को उड़ाने की धमकी दी गई है. इन बीस विमानों में 10 विस्तारा के जबकि 10 इंडिगो एयरलाइंस के विमान हैं. धमकी की सूचना मिलते ही सुरक्षा एजेंसियां सतर्क हो गई हैं. खबर को लेकर विस्तारा एयरलाइन्स के प्रवक्ता ने इसकी पुष्टी की है. प्रवक्ता ने बताया, ''हम इस खबर की पुष्टि करते हैं. उन्होंने कहा कि 21 अक्टूबर 2024 को विस्तारा की कुछ उड़ानों को सोशल मीडिया पर सुरक्षा संबंधी धमकियां मिली हैं. जैसे ही धमकी मिली हमने तुरंत संबंधित अधिकारियों को सूचित किया. सूचना के बाद अधिकारी सभी सुरक्षा उपायों का पालन कर रहे हैं.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

एक हफ्ते में करीब 120 उड़ानों को धमकी


पिछले करीब एक सप्ताह में भारतीय विमानन कंपनियों द्वारा संचालित 120 से अधिक उड़ानों में बम रखा होने की धमकियां मिली हैं. बता दें कि सोमवार को भारतीय विमानन कंपनियों की ओर से संचालित करीब 30 घरेलू और अंतरराष्ट्रीय विमानों में बम होने की धमकी मिली थी. इस घटनाक्रम से अवगत सूत्रों ने बताया कि जिन उड़ानों में बम होने की धमकी मिली, उनमें इंडिगो, विस्तारा और एअर इंडिया की उड़ानें शामिल थीं. 


क्या कहा इंडिगो के प्रवक्ता ने


इंडिगो के प्रवक्ता ने बताया कि विमानन कंपनी की चार उड़ानें 6ई 164 (मंगलुरु से मुंबई), 6ई 75, (अहमदाबाद से जेद्दा), 6ई 67 (हैदराबाद से जेद्दा) और 6ई 118 (लखनऊ से पुणे) को सुरक्षा संबंधी अलर्ट मिले. विमानन कंपनी की ओर से जारी चार अलग-अलग बयानों के अनुसार, इन उड़ानों से यात्रियों को सुरक्षित उतारा गया.


सोशल मीडिया के जरिए मिली धमकी


प्रवक्ता ने चार उड़ानों से संबंधित सुरक्षा अलर्ट के बारे में कहा, ''हमने संबंधित प्राधिकारियों के साथ मिलकर काम किया और मानक संचालन प्रक्रियाओं का पालन किया गया.'' 'एअर इंडिया' के एक प्रवक्ता ने पुष्टि की कि सोमवार को संचालित विमानन कंपनी की कुछ उड़ानों को सोशल मीडिया के जरिए सुरक्षा संबंधी धमकियां मिली थीं.


प्रवक्ता ने एक बयान में कहा, ''निर्धारित प्रोटोकॉल का पालन करते हुए संबंधित प्राधिकारियों को तुरंत सतर्क कर दिया गया और नियामक प्राधिकारियों एवं सुरक्षा एजेंसियों के निर्देश के अनुसार सभी सुरक्षा प्रक्रियाओं का सख्ती से पालन किया गया.''


सुरक्षा उपायों का हो रहा है पालन


'विस्तारा' के प्रवक्ता ने भी बताया कि सोमवार को संचालित उसकी कुछ उड़ानों को सोशल मीडिया के जरिए सुरक्षा संबंधी धमकियां मिलीं. प्रवक्ता ने एक बयान में कहा, ''हमने संबंधित प्राधिकारियों को तत्काल सूचित किया और हम उनके निर्देशानुसार सुरक्षा संबंधी सभी प्रक्रियाओं का पालन कर रहे हैं.''


ब्लैक लिस्टेड किया जाएगा नाम


नागर विमानन मंत्री के राममोहन नायडू ने सोमवार को कहा था कि बम की धमकियां भले ही अफवाह हों, लेकिन ऐसी चीजों को हल्के में नहीं लिया जा सकता. इस बीच, सरकार विमानन कंपनियों को मिल रहीं बम की धमकियों से निपटने के लिए विधायी कार्रवाई की योजना बना रही है, जिनमें ऐसी धमकी देने वालों के नाम उड़ान के लिए ब्लैक लिस्टेड किया जा सके.


उन्होंने कहा कि सरकार विमानन सुरक्षा नियमों और ‘नागरिक विमानन सुरक्षा के विरुद्ध गैर-कानूनी कृत्यों का दमन अधिनियम, 1982’ में संशोधन करने की योजना बना रही है जिसके तहत विमान के जमीन पर होने के दौरान अपराधों के संबंध में अदालत के आदेश के बिना जांच शुरू की जा सकती है और अपराधियों को गिरफ्तार किया जा सकता है.