नई दिल्ली: संसद का बजट सत्र (Budget Session) 29 जनवरी से शुरू होगा और 1 फरवरी को संसद में वित्‍त वर्ष 2021-22 का आम बजट (Union Budget) पेश किया जाएगा. यह जानकारी लोकसभा सचिवालय ने दी है. इसके लिए राजनीतिक मामलों की मंत्रिमंडलीय समिति (CCPA) ने सिफारिश की थी.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

2 चरणों में होगा बजट सत्र 
लोकसभा सचिवालय के बयान के अनुसार, यह बजट सत्र 2 चरणों में होगा और 8 अप्रैल तक चलेगा. बजट सत्र पहला चरण 29 जनवरी से शुरू होगा और 15 फरवरी तक चलेगा जबकि दूसरा चरण 8 मार्च से 8 अप्रैल तक चलेगा.


राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद 29 जनवरी को सुबह 11 बजे संसद के दोनों सदनों लोकसभा और राज्यसभा की संयुक्त बैठक को संबोधित करेंगे. वहीं केंद्रीय बजट 1 फरवरी को सुबह 11 बजे पेश किया जायेगा.


ये भी पढ़ें: केंद्र सरकार के लाखों कर्मचारियों-पेंशनरों को मिल सकता है महंगाई भत्ता, महीनों से लगी है रोक


कोविड के कारण नहीं हुआ था शीतकालीन सत्र 
संसद के बजट सत्र के दौरान कोविड-19 संबंधी सभी दिशानिर्देशों का पालन किया जाएगा. साथ ही संसद की स्थायी समिति को विभिन्न मंत्रालयों/विभागों की अनुदान की मांगों पर विचार करने में आसानी हो इसीलिए 15 फरवरी को सत्र का पहला चरण स्थगित करने का निर्णय लिया गया है. इसके बाद 8 मार्च से दूसरे चरण की बैठक शुरू होगी.


बता दें कि कोरोना वायरस संक्रमण के चलते इस बार संसद का शीतकालीन सत्र नहीं बुलाया गया था. सरकार ने कहा था कि कोरोना के बढ़ते मामलों के कारण इस बार संसद के शीतकालीन सत्र का आयोजन नहीं होगा .


हालां‍कि इस पर विपक्ष ने आरोप लगाया था कि सरकार किसानों के विरोध प्रदर्शन और अन्य मुद्दों पर चर्चा करने से बच रही है इसलिए शीतकालीन सत्र का आयोजन नहीं कर रही है.