Wedding Scheme Gift Condoms Contraceptive Pills: मुख्यमंत्री कन्यादान योजना के तहत मध्यप्रदेश के झाबुआ में एक सामूहिक विवाह कार्यक्रम का आयोजन किया गया. इस कार्यक्रम के तहत गरीब लड़कियों की सरकारी सहायता से शादी कराई जाती है. अब इस आयोजन को लेकर कांग्रेस और बीजेपी आमने सामने आ गई है. बवाल दुल्हन के मेकअप बॉक्स में मौजूद गिफ्ट को लेकर मचा हुआ है. इस विवाह कार्यक्रम में दुल्हन को मेकअप बॉक्स में सौंदर्य प्रसाधन के साथ कंडोम और गर्भनिरोधक गोलियां (Condoms Contraceptive Pills) दी गई थीं. अब इसी बात को लेकर कांग्रेस (Congress) ने जिले में हंगामा काट दिया है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

क्या है पूरा मामला?


यह मामला मध्यप्रदेश (Madhya Pradesh News) में झाबुआ के थांदला का है, जहां पर करीब 300 कपल्स के सामूहिक विवाह का कार्यक्रम (Mass marriage ceremony) चल रहा था. सरकार की तरफ से लड़कियों को गिफ्ट दिए गए जिसमें एक मेकअप बॉक्स था और उसके अंदर कई चीजों के साथ कंडोम और गर्भनिरोधक गोलियां भी मौजूद थी. कांग्रेस ने राज्य की सत्ताधारी भारतीय जनता पार्टी (BJP) पर आरोप लगाया है कि यह राज्य की बेटियों का अपमान है, भारतीय जनता पार्टी और कितना अपमान करेगी. थांदला में ऐसा पहली बार हुआ है कि सामूहिक विवाह कार्यक्रम में मेकअप बॉक्स कंडोम और गर्भनिरोधक गोलियां दी गई हैं. कांग्रेस की प्रवक्ता संगीता शर्मा ने बीजेपी को आड़े हाथों लिया. इसके बाद बीजेपी ने इस पर विपक्षी पार्टी को करारा जवाब दिया और पूरे मामले को जागरूकता से जोड़ दिया.


BJP ने दिया जवाब


कांग्रेस के आरोपों का जवाब देते हुए भारतीय जनता पार्टी ने इसे जागरूकता अभियान (Awareness Campaign of Family Planning) से जोड़कर पेश किया. भाजपा की प्रवक्ता नेहा बग्गा ने कहा कि मौजूदा समय में हर समाज में जागरूकता के लिए काम किया जा रहा है, जिससे परिवार नियोजन में कोई दिक्कत पैदा न हो. वहीं स्वास्थ्य अधिकारी ने इसे नव दंपत्ति को परिवार नियोजन (Family planning) का महत्व बताने से जोड़कर दिखाया.


(इनपुट: एजेंसी)