Flight ticket Age limit: ट्रेन हो या फ्लाइट एक उम्र के बाद बच्चों का टिकट भी लगने लगता है. ऐसा ही बच्चे के टिकट से जुड़ा एक हैरान कर देने वाला मामला सामने आया है. एक कपल ने टिकट के बारे में पूछे जाने पर अपने दो साल के बच्चे को एयरपोर्ट के चेक-इन पर ही छोड़ दिया. यह घटना इज़राइली एयरपोर्ट के चेक-इन डेस्क पर देखने को मिला है. कपल ने बच्चे का टिकट पूछे जाने पर उसे छोड़ने का विकल्प चुना, जिससे कर्मचारी और सुरक्षाकर्मी हैरान रह गए.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

एयरलाइन ने बताया कि यह घटना तेल अवीव के बेन-गुरियन हवाई अड्डे पर रायनियर काउंटर पर हुई. स्थानीय समाचार स्रोत केएएन के अनुसार, युगल को पता चला कि ब्रसेल्स की यात्रा के दौरान उन्हें अपने बच्चे के लिए एक सीट के लिए अतिरिक्त $20 का भुगतान करना था. रिपोर्ट में कहा गया है कि दोनों के पास बेल्जियम के पासपोर्ट थे.


कपल ने बच्चे का टिकट पहले से नहीं खरीदा था. बच्चे के टिकट के बारे में जब पूछा गया तो कपल ने गुस्से में आकर बच्चे को वहीं छोड़ दिया. एयरलाइन के कर्मचारियों ने कहा, "हमने ऐसा कभी नहीं देखा. हम जो देख रहे थे, उससे हम दंग रह गए.'' विदेशों में ऐसे कई मामले सामने आ चुके हैं. आइये आपको बताते हैं बच्चों को लेकर फ्लाइट टिकट से जुड़े जरूरी नियमों के बारे में.


किस उम्र के बच्चों के लिए फ्लाइट टिकट जरूरी?


भारत में फ्लाइट से यात्रा के लिए 2 साल से 12 साल की उम्र के बच्चों का टिकट होना आवश्यक है. 2 साल से कम आयु के बच्चों का टिकट नहीं लगता.


​अकेले फ्लाइट से यात्रा के लिए उम्र सीमा​


इस ब्रैकेट में एयरलाइन खुद अपना अलग नियम भी तय कर सकती हैं. इसमें आपकी डेस्टिनेशन पर भी निर्भर करता है. ज्यादातर एयरलाइन 18 साल या उससे ऊपर की उम्र के युवा को फ्लाइट से यात्रा की अनुमति दे सकती हैं. कुछ एयरलाइन में यह उम्र सीमा 21 साल है.


​15 साल से कम उम्र के बच्चे अकेले नहीं कर सकते यात्रा


कुछ एयरलाइन 15 साल से कम उम्र के बच्चों को बिना गार्डियन के यात्रा की अनुमति नहीं देती.


हिंदी ख़बरों के लिए भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - सबसे पहले, सबसे आगे