कोरोना का खतरा देश में एक बार फिर तेजी से बढ़ता जा रहा है. इसे देखते हुए देशभर के सभी अस्पतालों में इसकी तैयारियों की समीक्षा की जा रही है. स्वास्थ्य मंत्रालय के निर्देश के बाद देशभर के अस्पतालों में दो दिन की मॉक ड्रिल की जा रही है. केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मांडविया भी दिल्ली के राममनोहर लोहिया अस्पताल पहुंचे. उन्होंने इस दौरान खुद मॉक ड्रिल की निगरानी की और अस्पताल में कोरोना की तैयारियों का जायजा लिया.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

तैयारियों में किसी तरह की लापरवाही ना हो इसकी जांच के लिए मनसुख मांडविया ने डॉक्टरों की टीम से भी बात की. कोरोना के समय सबसे जरूरी ऑक्सीजन को लेकर अस्पताल में क्या तैयारियां की गई थीं? इसकी जांच के लिए मनसुख मांडविया अस्पताल में मौजूद ऑक्सीजन प्लांट को देखने भी पहुंचे और पूरे प्लांट का निरीक्षण किया.


दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सौरभ भारद्वाज ने सोमवार को कहा कि राष्ट्रीय राजधानी में कोविड-19 के मामले आने वाले दिनों में बढ़ने की आशंका है, क्योंकि शहर घनी आबादी वाला है. साथ ही उन्होंने ‘फ्लू’ जैसे लक्षणों वाले लोगों से मास्क पहनने और सार्वजनिक स्थानों पर जाने से बचने को कहा.


कोरोना के हालात से निपटने के लिए देशभर में अब सख्ती बरतनी शुरू हो गई है. अस्पतालों में जांच में तेजी लाने के निर्देश दिए गए हैं और इसके पीछे सबसे बड़ी वजह ये है कि...
- बीते 24 घंटों में देशभर में कोरोना के  5,880 केस सामने आए.
- देशभर में कोरोना के कुल एक्टिव केसों की संख्या बढ़कर 35,199 हो गई.
- कोरोना की वजह से एक दिन के भीतर देशभर में 12 मौतें हुई हैं.
- वहीं देशभर में 3481 लोग कोरोना से ठीक भी हुए.


क्या हैं कोरोना के नए लक्षण?
इस वक्त कोरोना का संक्रमण जो फैल रहा है, उसके लक्षण भी पहले से अलग हैं. डॉक्टर, एक्सपर्ट के मुताबिक कोरोना के सामान्य लक्षण के तौर पर तेज बुखार, सर्दी और खांसी के लक्षण दिख रहे हैं. लेकिन इस बार त्वचा से जुड़े लक्षण, कंजंक्टिवाइटिस यानी आंखों में खुजली होना और आंखों का चिपचिपा होने जैसे लक्षण सामने आ रहे हैं. ये नए लक्षण कोरोना मरीजों में दिख रहे हैं.


ब्रेकिंग न्यूज़ हिंदी में सबसे पहले ताज़ा ख़बर अभी पढ़ें सिर्फ़ Zee News Hindi पर| आज की ताजा ख़बर, लाइव न्यूज अपडेट, सबसे ज़्यादा पढ़ी जाने वाली सबसे भरोसेमंद हिंदी न्यूज़ वेबसाइट Zee News हिंदी|