गुजरात में हुए 2002 के दंगों पर बनी बीबीसी की डॉक्यूमेंट्री (BBC documentary on PM Modi) को लेकर शुरू हुआ विवाद थमता नजर नहीं आ रहा है. केंद्र सरकार द्वारा इसकी स्क्रीनिंग पर रोक लगाए जाने के बाद भी भारत में कई जगहों पर इसकी स्क्रीनिंग की खबरें हैं. इस बीच केरल में भी इसे दिखाए जाने का ऐलान किया गया है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

ये ऐलान केरल में सत्ता पर काबिज भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी (मार्क्सवादी) के स्टूडेंट यूनिट ने किया है. मंगलवार को CPIM की स्टूडेंट यूनिट, डेमोक्रेटिक यूथ फेडरेशन ऑफ इंडिया (DYFI) ने इस बात का ऐलान किया कि बीबीसी की डॉक्यूमेंट्री ‘इंडिया: द मोदी क्वेश्चन’ की स्क्रीनिंग केरल में की जाएगी.


डीवाईएफआई ने अपने फेसबुक पेज पर इसकी घोषणा की है. डीवाईएफआई की तरफ से ये फैसला केंद्र सरकार द्वारा बीबीसी के डॉक्यूमेंट्री के लिंक को यूट्यूब और ट्विटर से ब्लॉक किए जाने के आदेश के बाद लिया गया है. बीबीसी की ये डॉक्यूमेंट्री दो पार्ट में तैयार की गई है.


क्या है इस डॉक्यूमेंट्री में?


इस डॉक्यूमेंट्री में दावा किया गया है कि पूर्ण रूप से 2002 के गुजरात दंगों से जुड़े कुछ पहलुओं की पड़ताल पर आधारित है.केंद्र की नरेंद्र मोदी सरकार की तरफ से सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म यूट्यूब और ट्विटर पर बीबीसी के इस डॉक्यूमेंट्री के लिंक को ब्लॉक करने का निर्देश जारी किया था.


विदेश मंत्रालय ने कहा कि इस डॉक्यूमेंट्री को दुष्प्रचार के लिए बनाया गया है, इसमें निष्पक्षता की कमी झलकती है. मंत्रालय ने कहा कि ये एक औपनिवेशिक मानसिकता को दिखाता है. हालांकि, सरकार द्वारा इसे ब्लॉक किए जाने के फैसले की विपक्षी दलों ने आलोचना की थी. वहीं, पूर्व जज, पूर्व ब्यूरोक्रेट्स और सेना के पूर्व अधिकारियों ने इस डॉक्यूमेंट्री को पक्षपातपूर्ण बताया था.


भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - अब किसी और की ज़रूरत नहीं