Dehi Rain latest update: राष्ट्रीय राजधानी में शुक्रवार देर रात से शुरू भारी बारिश, शनिवार के बाद रविवार को भी जारी है. सिर्फ दिल्ली ही नहीं यूपी हरियाणा में भी लगातार हो रही बारिश से बुरा हाल है. भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) के अनुसार, दिल्ली में 2007 के बाद से पिछले 24 घंटों में सुबह 8.30 बजे तक ये दूसरी सबसे अधिक बारिश दर्ज की गई है. इस बीच, आईएमडी ने रविवार के साथ-साथ सोमवार को भी शहर और उसके आसपास के इलाकों में बारिश की भविष्यवाणी की है. लगातार बारिश से तापमान में भी गिरावट आई है और हवा की गुणवत्ता में सुधार हुई है. मौसम विभाग के मुताबिक बारिश से एक दिन बाद यानि सोमवार के बाद ही राहत मिल सकती है.



COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

तापमान में गिरावट जारी


रविवार को भारत मौसम विज्ञान के आंकड़ों के अनुसार राष्ट्रीय राजधानी में 2007 के बाद से पिछले 24 घंटों में सुबह 8.30 बजे तक दूसरी सबसे अधिक बारिश हुई. शहर में रविवार सुबह 8.30 बजे तक 74 मिमी की लगातार बारिश हुई. जिससे अधिकतम तापमान 10 डिग्री तक की गिरावट देखने को मिली है.



कई राज्य बारिश के जद में


आईएमडी के अनुसार पश्चिमी विक्षोभ के बीच पारस्परिक क्रिया के कारण उत्तर भारत में वर्षा की गतिविधि हो रही है जो मध्य और ऊपरी क्षोभमंडल पर है. इसका चक्रवाती परिसंचरण गुजरात क्षेत्र पर है. उत्तर प्रदेश, दिल्ली-एनसीआर क्षेत्र और पूर्वी राजस्थान, पश्चिम मध्य प्रदेश की ओर इसका असर देखने को मिल रहा है. बारिश से मुख्य रूप से यूपी और एमपी, गुजरात और कोंकण क्षेत्र ज्यादा प्रभावित हैं.



एयर क्वालिटी में सुधार


सफदरजंग स्टेशन पर तापमान 23.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो साल के इस समय के सामान्य से 10 डिग्री कम है. राष्ट्रीय राजधानी में लगातार दूसरे दिन लगातार बारिश से रविवार को हवा की गुणवत्ता में सुधार हुआ और यह 'संतोषजनक' स्तर पर पहुंच गई. केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के आंकड़ों के अनुसार, सुबह नौ बजे वायु गुणवत्ता सूचकांक 54 दर्ज किया गया जो अच्छी श्रेणी में आता है.


दिन-रात के तापमान में रिकॉर्ड गिरावट


लगातार बारिश ने दिल्ली के दिन-रात के तापमान में रिकॉर्ड गिरावट दर्ज की है. मौसम विभाग के एक अधिकारी ने बताया कि राष्ट्रीय राजधानी में न्यूनतम तापमान सामान्य से एक डिग्री कम 23.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. अधिकारी ने कहा कि शुक्रवार को न्यूनतम तापमान (20.8 डिग्री सेल्सियस) और शनिवार को अधिकतम तापमान (23.4 डिग्री सेल्सियस) के बीच का अंतर 2.6 डिग्री सेल्सियस था. ऐसा 1969 के बाद पहली बार देखने को मिला है. इससे पहले, इस तरह का सबसे कम अंतर 19 अक्टूबर 1998 को 3.1 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था.



कई इलाकों में यातायात बाधित


बारिश के कारण कई इलाकों में यातायात बाधित रहा. यूपी के अलीगढ़ में जलभराव की समस्या से लोगों को दो-दो हाथ करना पड़ा. दिल्ली-एनसीआर के कई इलाकों में जमीन धंसने की भी खबर सामने आई है. दिल्ली एनसीआईर और पश्चिमी उत्तर प्रदेश के साथ हरियाणा के कई स्कूल बंद कर दिए गए हैं.


गुरुग्राम में बड़ा हादसा


गुरुग्राम में भारी बारिश के चलते सेक्टर-111 में बड़ा हादसा हादसा सामने आया है. तालाब में आधा दर्जन बच्चों के डूबने की आशंका जताई जा रही है. बरसाती तालाब में नहाने गए आधा दर्जन बच्चों के डूबने की आशंका है. एक बच्चे का शव तालाब से बरामद हुआ है, बाकी बच्चों की तलाश की जा रही है. सभी बच्चे पास की कालोनी शंकर विहार के रहने वाले बताए जा रहे हैं.




(ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर)