Saurabh Bhardwaj and Atishi: दिल्ली के उपराज्यपाल वी के सक्सेना ने मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल की मौजूदगी में गुरुवार को ‘आप’ नेताओं सौरभ भारद्वाज और आतिशी को मंत्री पद की शपथ दिलाई. आतिशी शिक्षा, पीडब्ल्यूडी, बिजली और पर्यटन विभाग संभालेंगी जबकि सौरभ भारद्वाज को स्वास्थ्य, शहरी विकास, जल और उद्योग विभाग मिले. मनीष सिसोदिया और सत्येन्द्र जैन के इस्तीफे के बाद इन दोनों नेताओं को ये जिम्मेदारी सौंपी गई है. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने मनीष सिसोदिया और सत्येन्द्र जैन के इस्तीफे स्वीकार कर लिए थे और उन्होंने मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल के नेतृत्व वाली दिल्ली सरकार में सौरभ भारद्वाज और आतिशी को मंत्री नियुक्त किया था.  मुख्यमंत्री केजरीवाल की सिफारिश के बाद वी के सक्सेना ने कैबिनेट में मंत्रियों के रूप में नियुक्ति के लिए राष्ट्रपति मुर्मू को आतिशी और सौरभ भारद्वाज के नामों की सिफारिश की थी.



सीबीआई ने 2021-22 की दिल्ली आबकारी नीति (अब समाप्त हो चुकी) को बनाने और लागू करने में कथित भ्रष्टाचार के सिलसिले में मनीष सिसोदिया को 26 फरवरी को गिरफ्तार किया था. वह 20 मार्च तक न्यायिक हिरासत में हैं. वहीं, सत्येन्द्र जैन को कथित धनशोधन के एक मामले में 30 मई, 2022 को प्रवर्तन निदेशालय ने गिरफ्तार किया था. वह भी न्यायिक हिरासत में हैं. सौरभ भारद्वाज 2013 से आप के विधायक हैं और इस समय दिल्ली जल बोर्ड के उपाध्यक्ष हैं. आतिशी शिक्षा विभाग में मनीष सिसोदिया की सलाहकार थीं. 


मंत्रिमंडल में शामिल होने के बाद वह सभी जिम्मेदारियां कैसे निभाएंगे, इस सवाल पर सौरभ भारद्वाज ने कहा, पार्टी के लिए काफी मुश्किल है, सरकार के लिए यह काफी मुश्किल है क्योंकि केंद्र सरकार अपने सारे संसाधनों, अपनी पूरी ताकत का इस्तेमाल दिल्ली सरकार के खिलाफ कर रही है. परीक्षा की इस घड़ी में अगर मुख्यमंत्री ने भरोसा और विश्वास जताया है तो हमें इस मौके पर खरा उतरना होगा. हम देर रात तक काम करेंगे और फिर सुबह जल्दी उठकर काम पर लग जाएंगे.


फिलहाल ‘आप’ को लेकर कई विवाद होने बावजूद, उन्होंने कहा कि कार्यकर्ताओं का मनोबल बढ़ा हुआ है. वर्तमान स्थिति में बड़ी योजनाओं के बारे में उन्होंने कहा कि वर्तमान में भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) नीत केंद्र के कारण राज्य में स्थिति अस्थिर है.


हिंदी ख़बरों के लिए भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - सबसे पहले, सबसे आगे