नई दिल्लीः दिल्ली में ऑटो में यात्रा करने वाले मुसाफिरों को मंगलवार से ज्यादा किराया देना होगा, क्योंकि परिवहन विभाग के अधिकारियों ने भाड़े में 18.75 फीसदी की बढ़ोतरी को लागू करने के लिए सोमवार को अधिसूचना जारी कर दी. ऑटो के किराये में बढ़ोतरी विधानसभा चुनाव से चंद महीने पहले की गई है. इसका असर शहर में चलने वाले 90,000 से ज्यादा ऑटो रिक्शा वालों पर पड़ेगा जिन्होंने ‘आप’ के उत्थान में अहम भूमिका निभाई है. राज्य परिवहन प्राधिकरण (एसटीए) ने अपनी अधिसूचना में कहा कि यह आम जनता और ऑटो रिक्शा ऑपरेटरों की जानकारी के लिए है कि राष्ट्रीय राजधानी में तत्काल प्रभाव से ऑटो रिक्शा के भाड़े में संशोधन किया जा रहा है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

सोमवार को जारी अधिसूचना के मुताबिक, यात्रियों को अब पहले डेढ़ किलोमीटर के लिए 25 रुपये देने होंगे जो अबतक शुरू के दो किलोमीटर के लिए थे. इसके अलावा, प्रति किलोमीटर दर भी आठ रुपये से बढ़ाकर साढ़े नौ रुपये कर दी गई है. यह किराये में करीब 18.75 प्रतिशत की बढ़ोतरी है.



एक सरकारी बयान में बताया गया है कि नयी दर से किराया वसूलने के लिए ऑटो के मीटरों को ‘री-कैलिब्रेटिड’ किया जाएगा जिसमें करीब डेढ़ महीना लगेगा और तब तक ऑटो वाले भाड़े की नयी दरों के हिसाब से किराया वसूलेंगे. सरकार ने प्रतीक्षा शुल्क 0.75 रुपये प्रति मिनट तय किया है. भले ही ऑटो यातायात सिग्नल पर फंसा हो, यह शुल्क देना होगा. सामान शुल्क साढ़े सात रुपये होगा.