Delhi News: एमसीडी कमिश्‍नर अश्विनी कुमार ने गुरुवार देर रात आदेश दिया है कि एमसीडी की स्‍टैंडिंग कमेटी में रिक्‍त एक सीट के लिए चुनाव 27 सितंबर को दोपहर एक बजे होगा. एमसीडी में पहले ये चुनाव 26 सितंबर को दोपहर दो बजे होना था लेकिन ऐसा नहीं हुआ और मेयर शैली ओबेरॉय ने मीटिंग पांच अक्‍टूबर के लिए स्‍थगित कर दी. दरअसल गुरुवार को दिनभर एमसीडी में आप पार्षदों की तरफ से प्रक्रिया के दौरान मोबाइल फोन ले जाने पर बैन को लेकर हंगामा होता रहा. पार्षदों की तलाशी को लेकर हुए व्यवधान के बाद महापौर शैली ओबेरॉय ने एमसीडी स्थायी समिति का चुनाव स्थगित कर दिया गया और बैठक पांच अक्टूबर तक के लिए स्थगित कर दी. महापौर शैली ओबेरॉय ने दावा किया कि यह पहली बार है जब पार्षदों की सुरक्षा जांच की गई है और उन्होंने इसे अलोकतांत्रिक तथा सदन के सदस्यों के लिए अपमानजनक बताया. इस कारण दिनभर गतिरोध बना रहा और चुनाव नहीं हो सका. यह सीट भाजपा की नेता कमलजीत सहरावत के पश्चिम दिल्ली सीट से लोकसभा सदस्य निर्वाचित होने के बाद खाली हो गई थी. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

एलजी वीके सक्‍सेना का आदेश
अंतिम क्षण में हस्तक्षेप करते हुए एलजी वीके सक्सेना ने देर शाम स्थायी समिति की अंतिम रिक्त सीट के चुनाव स्थगित करने के मेयर के फैसले को पलट दिया और एमसीडी आयुक्त अश्विनी कुमार को रात 10 बजे तक चुनाव संबंधी रिपोर्ट प्रस्तुत करने का निर्देश दिया. एलजी ने आदेश पारित करते हुए ये भी कहा है कि यदि मेयर चुनाव के लिए उपस्थित न हों या चुनाव कराने से इनकार करें तो उनकी जगह डिप्‍टी मेयर को पीठासीन अधिकारी घोषित किया जा सकता है. यदि दोनों ही इच्‍छुक न हों या उपलब्‍ध न हों तो सबसे वरिष्‍ठ पार्षद के माध्‍यम से पीठासीन अधिकारी के दायित्‍वों का निर्वहन करने के लिए कहा जा सकता है. लिहाजा मेयर, डिप्‍टी मेयर और सबसे वरिष्‍ठ मेंबर (पार्षद मुकेश गोयल) से संपर्क साधा गया. मेयर ने कहा कि ये चुनाव 5 अक्‍टूबर को कराए जाएंगे और उससे पहले कराया जाने वाला चुनाव अवैध और असंवैधानिक माना जाएगा. डिप्‍टी मेयर और सबसे वरिष्‍ठ मेंबर ने इस मैटर पर जवाब नहीं दिया. 


महाराष्‍ट्र में सीटों को लेकर BJP का ऐसा ऑफर, सुनकर शिंदे-पवार घबरा जाएंगे!


एलजी को इस मामले की रिपोर्ट दी गई. जनभावना और लोकतांत्रिक स्पिरिट को ध्‍यान में रखते हुए उन्‍होंने देर रात आदेश दिया कि 27 सितंबर को दोपहर एक बजे चुनाव कराए जाएं. इसके साथ ही उन्‍होंने एडिशनल कमिश्‍नर जितेंद्र यादव को इस प्रक्रिया के लिए रिटर्निंग ऑफिसर के लिए नियुक्‍त किया. पूरी चुनावी प्रक्रिया की वीडियोग्राफी होगी. हॉल के अंदर जहां वोटिंग प्रकिया होगी वहां मोबाइल फोन और इलेक्‍ट्रॉनिक गैजेट ले जाने की अनुमति नहीं होगी.


शैलजा-हुड्डा की सियासी पिच पर सुरजेवाला की 'स्पिन', सबको आ गया चक्‍कर! 


उसके बाद निगम आयुक्त अश्विनी कुमार ने देर रात जारी एक आदेश में कहा कि उपराज्यपाल ने स्थायी समिति के एक सदस्य का चुनाव शुक्रवार को दोपहर एक बजे कराने का निर्देश दिया है. आदेश के अनुसार समिति की छठी सीट का चुनाव कराने के लिए अतिरिक्त निगम आयुक्त जितेंद्र यादव को एमसीडी की सदन की बैठक का पीठासीन अधिकारी नियुक्त किया गया है.



आप का आरोप
इससे पहले भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) की दिल्ली इकाई के अध्यक्ष वीरेंद्र सचदेवा ने एक बयान में कहा कि भाजपा ने एमसीडी आयुक्त से कानून और उच्चतम न्यायालय के निर्देशों के अनुसार चुनाव कराने को कहा है. उधर आम आदमी पार्टी के नेता मनीष सिसोदिया ने भाजपा पर नगर निगम की सदन की बैठक स्थगित होने के बावजूद देर रात स्थायी समिति सदस्य का चुनाव कराने का दबाव बनाकर एमसीडी में लोकतंत्र की ‘‘हत्या’’ करने का आरोप लगाया. उन्‍होंने एक प्रेस कांफ्रेंस कर आरोप लगाते हुए कहा कि रात साढ़े आठ बजे दिल्‍ली के एलजी ने एमसीडी कमिश्‍नर को लेटर लिखकर डेढ़ घंटे के भीतर यानी रात 10 बजे तक स्‍टैंडिंग कमेटी का चुनाव कराने को कहा है. एलजी इस वक्‍त अमेरिका में हैं लेकिन उन्‍होंने वहां से पत्र लिखकर कमिश्‍नर से कहा है कि किसी भी सूरत में आज रात में ही ये चुनाव होना चाहिए.