Delhi Meerut Rapid Rail Inaugration: दिल्ली और उत्तर प्रदेश वालों का रैपिड रेल का इंतजार कुछ दिनों में खत्म होने वाला है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 20 अक्टूबर को गाजियाबाद में रैपिडएक्स मेट्रो का उद्घाटन कर सकते हैं. इस मौके पर यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ भी मौजूद रह सकते हैं. इसे लेकर अर्धसैनिक बल राष्ट्रीय सुरक्षा गार्ड (एनएसजी) की एक टीम अगले दो दिनों के भीतर गाजियाबाद में कार्यक्रम की सुरक्षा व्यवस्था की निगरानी करेगी.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

एनएसजी के सूत्रों ने बताया कि रैपिडएक्स मेट्रो के उद्घाटन स्थल के आसपास आधुनिक उपकरणों के साथ-साथ एंटी-ड्रोन यूनिट भी तैनात की जाएंगी. रैपिडएक्स मेट्रो के उद्घाटन समारोह स्थल के आसपास के लगभग 20 किमी क्षेत्र का गहन निरीक्षण करने के बाद कई ऊंची इमारतों पर कमांडो जवानों को तैनात किया जाएगा.


एनएसजी के साथ-साथ करीब 10 तलाशी दस्ते, एंटी-सैबोटेज समेत कई अन्य अर्धसैनिक बलों के करीब 5,000 जवानों को भी अगले तीन दिनों के भीतर तैनात किया जाएगा. गाजियाबाद में रैपिडएक्स मेट्रो के उद्घाटन में 50,000 से अधिक लोगों के शामिल होने की उम्मीद है.


मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक उद्घाटन के बाद 82 किलोमीटर लंबे दिल्ली-गाजियाबाद-मेरठ आरआरटीएस कॉरिडोर का पहला चरण चालू हो जाएगा. इसमें कुल पांच स्टेशन शामिल हैं - साहिबाबाद, गाजियाबाद, गुलधर, दुहाई और दुहाई डिपो. रैपिडएक्स मेट्रो इस मार्ग पर 17 किमी की दूरी लगभग 12 मिनट में तय करेगी, जिसमें सड़क मार्ग से आमतौर पर 35 मिनट से अधिक समय लगता है.


अधिकारियों ने कहा कि इस रूट पर कुल 10 ट्रेनें संचालित होंगी और एक रैपिड रेल में 1,700 यात्रियों के लिए जगह होगी.


(एजेंसी इनपुट के साथ)