Delhi Metro Security: दिल्ली मेट्रों में हर दिन चोरी और पॉकेटमारी समेत कई तरह की घटनाएं रोजाना होती हैं. अब तक तमाम कोशिशों के बाद भी इन पर काबू पाना मुश्किल हो रहा था. अगर आप दिल्ली मेट्रो में सफर करते हैं तो आपके लिए गुड न्यूज़ है, क्योंकि मेट्रो ट्रेन के अंदर और मेट्रो स्टेशनों पर क्राइम रोकने के लिए दिल्ली पुलिस ने बड़ा कदम उठाया. अब दिल्ली मेट्रो में सादी वर्दी में सुरक्षाकर्मी तैनात किए जाएंगे.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

दिल्ली मेट्रो में क्यों तैनात किए गए सादी वर्दी में सुरक्षाकर्मी?


दिल्ली पुलिस ने मेट्रो स्टेशनों और मेट्रो रेल के अंदर बढ़ते क्राइम पर लगाम लगाने के लिए मेट्रो स्टेशनों के अंदर और मेट्रो के अंदर सादी वर्दी में सुरक्षाकर्मी तैनात किए हैं. दरअसल, दिल्ली पुलिस ने Temporal and Spatial सर्वे कराया है. इस सर्वे को करने का मकसद यह था कि दिल्ली पुलिस को यह पता चल सके कि किस मेट्रो स्टेशन पर किस समय सबसे ज्यादा क्राइम होता है. दिल्ली मेट्रो में यात्रियों की संख्या में लगातार बढ़ोतरी हो रही है, जिसके कारण अपराध की घटनाओं में भी वृद्धि हुई है. इसलिए, ये एनालिस कराया गया है.


ये भी पढ़ें- दिल्ली मेट्रो यात्रियों के लिए Good News, पैसेंजर्स की रिकॉर्ड संख्या बढ़ने पर लिया गया ये फैसला


190 में 32 स्टेशनों पर सबसे ज्यादा क्राइम


दिल्ली पुलिस ने दिल्ली के 190 मेट्रो स्टेशनों से डेटा इकट्ठा किया और अपराधिक घटनाओं के समय और मेट्रो स्टेशन का एनालिस किया. इस एनालिस में पुलिस ने 32 मेट्रो स्टेशनों की पहचान की है, जो चोरी, महिलाओं के साथ बदसलूकी और दूसरे तरह अपराधों के लिए संवेदनशील हैं. इन 32 मेट्रो स्टेशनों में कश्मीरी गेट, राजीव चौक, सीलमपुर, आनंद विहार और कालका जी जैसे बड़े मेट्रो स्टेशन शामिल हैं.


ये भी पढ़ें- किस तरह होती है Delhi Metro की सफाई, कैसे हमेशा चमकती रहती है मेट्रो ट्रेन


भीड़ बढ़ने की वजह से चलाई जाएंगी अतिरिक्त मेट्रो ट्रेन


दिल्ली मेट्रो (Delhi Metro) में पिछले एक महीने में पैसेंजर्स की संख्या में हुई रिकॉर्ड वृद्धि को देखते हुए दिल्ली मेट्रो प्रबंधन ने एक्स्ट्रा ट्रेन चलाने का फैसला किया है. दिल्ली मेट्रो ने ऐलान किया है कि यात्रियों की संख्या को देखते हुए अब सभी लाइन पर अतिरिक्त मेट्रो ट्रेन चलाई जाएंगी. डीएमआरसी के प्रधान कार्यकारी निदेशक (कॉरपोरेट संचार) अनुज दयाल ने कहा, 'यात्रियों की बढ़ती संख्या को देखते हुए डीएमआरसी ने अपनी सभी लाइन पर एक अतिरिक्त ट्रेन चलाने का निर्णय लिया है. शुक्रवार और शनिवार को ट्रेन के 84 अतिरिक्त फेरे लगेंगे. आवश्यकता पड़ने पर ये अतिरिक्त ट्रेन फेरे आगामी कार्यदिवसों पर भी जारी रहेंगे.'