11 Famous Durga Puja Pandals in Delhi: इन 11 जगहों पर सजा है मां का 'प्यारा दरबार', क्या आपने देखा?
Advertisement
trendingNow0/india/delhi-ncr-haryana/delhiharyana1378864

11 Famous Durga Puja Pandals in Delhi: इन 11 जगहों पर सजा है मां का 'प्यारा दरबार', क्या आपने देखा?

कल यानी की 4 अक्टूबर देशभर में नवमी मनाई जाएगी. अगर इस दौरान आपने मां दुर्गा के दर्शन नहीं करें है तो कल आखिरी दिन दिल्ली की इन 11 जगहों पर हर साल लगने वाले मां दुर्गा के सबसे खूबसूरत और भव्य पंडालों का दर्शन करने जा सकते है. 

11 Famous Durga Puja Pandals in Delhi: इन 11 जगहों पर सजा है मां का 'प्यारा दरबार', क्या आपने देखा?

11 Famous Durga Puja Pandals in Delhi: राजधानी दिल्ली में चारों तरफ दुर्गा पूजा की धूम है. दुर्गा पूजा का आज दूसरा दिन है. इसी के साथ आज दुर्गा अष्टमी भी है. पुर्वी दिल्ली के मयुर विहार फेस-1 में दुर्गा पूजा के लिए भव्य पंडाल लगाया है. पंडाल को आजादी के अमृत महोत्सव के रूप में दर्शाया गया है.

कोरोना के दो साल बाद सभी त्योहार मनाए जा रहे है. उसी क्रम में राजधानी में दुर्गा पूजा हर्षोउल्लास के साथ मनाया जा रहा है. लोगों में दुर्गा पूजा को लेकर भारी उत्साह देखने को मिल रहा है. दुर्गा पंडाल में दिन के समय भी लोग मां दुर्गा के दर्शन के लिए पहुंच रहे हैं. आयजकों के अनुसार पिछले 30 सालों के अंतरंगा संस्था के माध्यम से दुर्गा पंडाल लगाया जाता है.

पंडाल में रोज अलग-अलग सांस्कृतिक कार्यक्रम किए जाते है. बच्चों के लिए प्रतियोगिता भी आयोजित की जाती है. कई प्रसिद्ध सिंगर भी पंडाल में प्रस्तुति देते है जिसका लोग खूब आनंद उठा रहे है.  खासतौर से महिलाओं में दुर्गा पूजा को लेकर खुशी का माहौल है. महिलाओं ने बताया कि मां दुर्गा की श्रद्धस्वरूप व्रत भी रखा हुआ है जो कई दिनों तक चलेगा.

Famous Durga Puja Pandals in Delhi

सफदरजंग एन्क्लेव

Address: B-2 Block, Safdarjung Enclave

Nearest Metro Station: Green Park

fallback

दिल्ली के सफदरजंग एन्क्लेव में हर साल लगने वाला दुर्गा पूजा का पंडाल पश्चिम बंगाल के बेलूर मठ में रामकृष्ण मिशन के मुख्यालय की तर्ज पर बनाया जाता है. यह पंडाल 57 सालों से एक ही स्थान पर लग रहा है. यहां हर साल होने वाले कार्यक्रम में होने वाले नृत्य का दृश्य आपका मन मोह लेगा. इसी के साथ यहां खान-पान की भी बेहतरीन व्यवस्था है.

नेहरू प्लेस

Addesss: B-Block, CR Park New Delhi

Nearest Metro Station: Nehru Place

fallback

नेहरु प्लेस की दुर्गा पूजा और पंडाल हर साल अलग तरीके से मनाई जाती है. नवरात्रि के दिनों में पंडाल के आसपास मेला भी लगता है. इसके अलावा स्ट्रीट फूड भी काफी टेस्टी होता हैं.

मयुर विहार

Addesss: Near Supreme Enclave Apartment, Mayur Vihar-1

Nearest Metro Station: Mayur Vihar, Phase 1

fallback

राजधानी दिल्ली में दुर्गा पूजा की धूम है दुर्गा पूजा का आज दूसरा दिन है. आज दुर्गा अष्टमी भी है पुर्वी दिल्ली के मयुर विहार फेस 1 दुर्गा पूजा के लिए भव्य पंडाल लगाया है. पंडाल को आजादी के अमृत महोत्सव के रूप में दर्शाया गया है.

कश्मीरी गेट

Addesss: Bengali Sr Sec School, Alipur Road, Delhi

Nearest Metro Station: Kashmere Gate

fallback

हर साल कश्मीरी गेट पर लगने वाला दुर्गा पूजा पंडाल सबसे पुराना पंडालों में से एक है. इस पूजा का आयोजन बंगाली सीनियर सेकेंड्री स्कूल में किया जाता है. यह पंडाल आपको पुरानी यादों का एहसास दिलाता है, क्योंकि यहां पर हर साल  देवी-देवताओं की पारंपरिक मूर्ती लगाई जाती है.

राजीव चौक

Address: Meeting point of Deen Dayal Upadhyay Marg and Ahalya Bai Road

Nearest Metro Station: Rajiv Chowk

fallback

इस पर मां दुर्गा का सबसे भव्य पंडाल लगता जाता है. जहां पर बंगाली पूजा के साथ-साथ आप धुनुची डांस का भी मजा उठा सकते हैं. जो कि काफी फेमस भी है.

आरामबाग दुर्गा पूजा

Address: Arambagh, Punchkuian Road

Nearest Metro Station: Rama Krishna Ashram

fallback

आरामबाग की दुर्गा पूजा और पंडाल का हर साल जिक्र का केंद्र का विषय बना रहता है. कहते है कि  दिल्ली के सबसे बड़े बजट के पंडालों में से एक है. हर इस पंडाल में 2 करोड़ से भी ज्यादा रुपये खर्च किया जाता है. मां दुर्गा के भक्त यहां दुर्गा मां के दर्शन ही नहीं, बल्कि पंडाल भी देखने के लिए आते हैं.

गुरुग्राम, सेक्टर-15

Address: Gurugram, Sector-15

Nearest Metro Station: HUDA City Center

fallback

गुरुग्राम में हर साल सबसे बड़ा दुर्गा पूजा पंडाल की स्थापना होती है. इस पंडाल में आप ओडिशा और पश्चिम बंगाल राज्यों की पूजा का अनुभव कर सकते हैं जिसमें पवित्र भोग में माछ भात (चावल और मछली की सब्जी) रहती है. इस पंडाल तक जाने के लिए आपको हुडा सिटी सेंटर पहुंचना होगा और फिर वहां से सेक्टर-15 गुरुग्राम के लिए ई-रिक्शा द्वारा जा सकते हैं.

चारवुड गांव, फरीदाबाद

Address:  Charwood Village, Faridabad

Nearest Metro Station: Tughlakabad Metro Station

fallback

दिल्ली-NCR से जुड़ा फरीदाबाद भी दुर्गा पूजा के पंडाल के लिए काफी मशहूर है. यहां का इरोस चारवुड गांव दुर्गा पूजा को अलग अंदाज में मनता है और यहां पर मां दुर्गा की मूर्ति आपको मंत्रमुग्ध कर देगी.

Trending news