7th Pay Commission: केंद्रीय कर्मचारियों को सरकार का बड़ा तोहफा, DA के साथ बढ़ेगी सैलरी!
Advertisement

7th Pay Commission: केंद्रीय कर्मचारियों को सरकार का बड़ा तोहफा, DA के साथ बढ़ेगी सैलरी!

DA Hike: केंद्र कर्मचारियों को इस बार केंद्र सरकार फेस्टिव सीजन में एक बड़ा उपहार देने जा रही हैं. इस बार केंद्रीय कर्मचारी अपने DA में 4% हाईक के साथ-साथ फिटमेंट फैक्टर में भी बढ़ोतरी की उम्मीद कर रहे है. ऐसा होता है तो केंद्रीय कर्मचारियों की Minimum Basic Salary में काफी बढ़ोतरी होगी.

7th Pay Commission: केंद्रीय कर्मचारियों को सरकार का बड़ा तोहफा, DA के साथ बढ़ेगी सैलरी!

7th Pay Commission: केंद्र सरकार अपने कर्मचारियों को इस फेस्टिव सीजन में एक बड़ा उपहार देने जा रही हैं. जानकारी के अनुसार केंद्र सरकार दशहरे से पहले केंद्रीय कर्मचारियों को दिवाली का गिफ्ट (Diwali Gift) दे सकती है. इस दौरान सरकार डीए में बढ़ोतरी के साथ-साथ फिटमेंट फैक्टर पर भी बड़ा ऐलान कर सकती है. अगर ऐसा होता है तो कर्मचारियों की न्यूनतम बेसिक सैलरी (Minimum Basic Salary) में अच्छा खासा इजाफा होगा.

बता दें कि राज्य सरकारों के बाद अब केंद्र सरकार भी अपने कर्मचारियों को इस फेस्टिव सीजन एक सुनहरा तोहफा देने जा रही है. डीए हाईक (DA Hike) का इंतजार कर रहे केंद्रीय कर्मचारियों को इस बार दिवाली से पहले उन्हें डबल धमाका मिलने जा रहा है. इसमें केंद्र सरकार उनका डीए बढ़ाने के साथ फिटमेंट फैक्टर पर भी बड़ा ऐलान कर सकती है. केंद्र सरकार के कर्मचारी लंबे समय से इस फैक्टर में वृद्धि की मांग कर रहे हैं. अभी यह 2.57% है. कर्मचारी इसे बढ़ाकर 3.68% करने की मांग कर रहे हैं. ऐसा होता है तो कर्मचारियों की न्यूनतम बेसिक सैलरी 18,000 रुपये से सीधे 26,000 रुपये हो जाएगी.

केंद्रीय कर्मचारी नए वित्तीय वर्ष शुरू होने से पहले फिटमेंट फैक्टर में बढ़ोतरी की उम्मीद कर रहे थे, लेकिन ऐसा नहीं हो सका. वहीं फेस्टिव सीजन में फिर केंद्रीय कर्मचारियों की उम्मीद बढ़ गई है कि दिवाली या दशहरे से पहले DA hike के साथ ही फिटमेंट फैक्टर में भी बढ़ोतरी हो जाए. इसकी लेकर अभी केंद्र सरकार की तरफ से कोई आधिकारिक बयान जारी नहीं किया गया है.

जानें क्या होता है फिटमेंट फैक्टर 
फिटमेंट फैक्टर केंद्र सरकार के सभी कर्मचारियों के लिए मूल वेतन निर्धारित करता है. इसका कर्मचारियों को मिलने वाली सैलरी में सबसे महत्वपूर्ण रोल होता है. इसकी वजह से केंद्रीय कर्मचारियों के वेतन में अच्छी खासी बढ़ोतरी होती है. 2016 में जब 7वां वेतन आयोग लागू हुआ था तो फिटमेंट फैक्टर में बढ़ोतरी की गई थी. उस समय फिटमेंट फैक्टर बढ़ाकर 2.57% कर दिया. उस समय बेसिक सैलरी 7000 रुपये प्रति महीने थी जो बढ़कर 18000 रुपये हो गई थी. अब इससे अंदाजा लगा सकते हैं कि अगर DA के साथ फिटमेंट फैक्टर भी बढ़ता है तो कर्मचारियों की खुशी का तो ठिकाना ही नहीं रहेगा.

जानकारी के अनुसार महंगाई को देखते हुए केंद्रीय कर्मचारियों को DA में बढ़ोतरी का फैसला जल्द हो सकता है. केंद्र सर्मचारियों के DA में इजाफा मार्च 2022 में हुआ था. इस दौरान उनके DA में 3% का इजाफा हुआ था. वहीं अब उम्मीद जताई जा रही है कि इस बार DA में 4% बढ़ोतरी हो सकती है.

Trending news