Aadhar Card Update: किन-किन जगहों पर इस्तेमाल हुआ आधार कार्ड, चुटकियों में करें पता
Advertisement
trendingNow0/india/delhi-ncr-haryana/delhiharyana1400880

Aadhar Card Update: किन-किन जगहों पर इस्तेमाल हुआ आधार कार्ड, चुटकियों में करें पता

अगर आप पता करने चाहते हैं कि आपका आधार कार्ड किन-किन जगहों पर कितनी बार इस्तेमाल हुआ है तो UIDAI ने आधार कार्ड धारकों के लिए नया अपडेट जारी किया है, जिसके जरिए आप चुटकियों पर पता कर सकते हैं कि आपका आधार कार्ड कब, कहां और कितनी बार इस्तेमाल हुआ है. पढ़ें पूरा जानकारी...

Aadhar Card Update: किन-किन जगहों पर इस्तेमाल हुआ आधार कार्ड, चुटकियों में करें पता

Aadhar Card Update: आज के समय में कोई भी सरकारी काम आधार कार्ड के बिना अधूरा है. इसलिए UIDAI अक्सर कार्ड धारकों की सुरक्षा और सुविधा के लिए आधार कार्ड में अपडेट करने के लिए सलाह देता है. इस बार UIDAI आधार कार्ड धारकों को मेल ID अपडेट करना की जानकारी दी है. इस नए अपडेट से आसानी से पता चल जाएगा कि आपके आधार का किन-किन जगहों पर इस्तेमाल किया गया है.

क्राइम और धोखाधड़ी के मामलों पर लगेगी रोक

आधार कार्ड के इस नए अपडेट से कई तरह के क्राइम पर रोक लग सकती है. इसी के सात आधार धारकों के बैंक अकाउंट में होने वाली धोखाधड़ी काफी हद तक कम हो सकती है. इस बात की जानकारी खुद UIDAI ने ट्वीट कर बताया कि अगर आधार धारक अपनी ई-मेल आईडी को आधार के साथ लिंक कर लेते हैं तो उनको काफी फायदा होगा.

ये भी पढ़ेंः हरियाणा पंचायत चुनाव के दौरान क्या HTET में बदलाव होगा, सरकार ने क्या जवाब दिया?

उन्होंने कहा कि कहीं भी इस्तेमाल करने पर आधार नंबर जब भी उपयोग होगा तो उसी समय यूजर्स को उसकी जानकारी मिल जाएगी. कहीं भी आधार का इस्तेमाल किए जाने पर उसे ऑथेंटिकेट किया जाता है. ई-मेल आईडी के आधार से लिंक होने पर उसी वक्त आपके पास ई-मेल पर मैसेज आ जाएगा.

कब और कहा कितने बार हुआ इस्तेमाल आधार, ऐसे करें पता

आपको बता दें कि आप अपने आधार कार्ड को अपनी ईमेल आईडी (E-mail ID) से अपडेट कर लेते हैं तो आप आसानी से से पता लगाया जा सकता है कि आपका आधार कार्ड किसी क्राइम के लिए इस्तेमाल नहीं हो रहा है. इसी के साथ आपका आधार कार्ड कहीं भी उपयोग होने पर आपके पास तुरंत जानकारी आएगी. बेहद ही कम लोग जानते हैं कि आपराधिक गतिविधियों में आधार कार्ड का काफी इस्तेमाल किया जा रहा है और इसी पर रोक लगाने के लिए UIDAI ये नया अपडेट जारी किया है.

Trending news