केजरीवाल की राह पर ब्रिटिश PM उम्मीदवार ऋषि सुनक, बिजली बिल पर 200 पाउंड की कटौती का ऐलान
Advertisement

केजरीवाल की राह पर ब्रिटिश PM उम्मीदवार ऋषि सुनक, बिजली बिल पर 200 पाउंड की कटौती का ऐलान

ब्रिटेन के पूर्व वित्त मंत्री ऋषि सुनक (Rishi Sunak) ने को वादा किया कि अगर वह देश के अगले प्रधानमंत्री चुने जाते हैं तो घरों के बढ़ते बिजली बिलों से निपटने के लिए 200 पाउंड बिजली में कटौती करेंगे. प्रधानमंत्री पद की दौड़ में शामिल कंजर्वेटिव पार्टी के नेताओं में 42 साल के भारतवंशी सुनक भी हैं.

 

केजरीवाल की राह पर ब्रिटिश PM उम्मीदवार ऋषि सुनक, बिजली बिल पर 200 पाउंड की कटौती का ऐलान

नई दिल्ली: दिल्ली की केजरीवाल सरकार को लेकर एक ओर बीजेपी उन्हें घेर रही है. कह रही है कि फ्री-बिजली और पानी के नाम पर केजरीवाल सरकार जनता का पैसा बर्बाद कर रही है. इस मामले में सुप्रीम कोर्ट में याचिका भी डाली गई है, केजरीवाल सरकार की योजनाओं को फ्री रेवड़ी वाली बताया गया. मामले में सुप्रीम कोर्ट ने कहा कि जनकल्याणकारी योजनाएं फ्री रेवड़ी नहीं हैं. केजरीवाल सरकार को कल्याणकारी योजनाओं पर ध्यान देना चाहिए. इस मामले में अभी अगली सुनवाई होनी है.

आम आदमी पार्टी ने फ्री बिजली, पानी, शिक्षा और स्वास्थ्य के दम पर पहले दिल्ली और फिर पंजाब में सरकार बनाई. उनकी इन योजनाओं का लाफ दिल्ली और पंजाब की जनता ले रही है. इसी योजना को अब लंदन में लागू किया जाएगा. यह हम नहीं बल्कि ब्रिटिश पीएम चुनाव प्रत्याशी ऋषि सुनक ने कहा है. ब्रिटिश पीएम के चुनाव में ऋषि सुनक ने केजरीवाल वाला फॉर्म्यूला चुना है. उन्होंने बिजली बिल पर बड़ा वादा किया है. जनता से कहा है कि चुनाव जीतने पर वह घरों के बिजली बिल पर करीब 200 पाउंड की कटौती करेंगे.

फ्री सुविधाओं के विरोध पर Kejriwal ने दागा Modi सरकार पर सवाल- पैसा कहां जा रहा है?

दरअसल, बोरिश जॉनसन के इस्तीफे के बाद से ब्रिटेन की सत्ताधारी कंजर्वेटिव पार्टी में नेतृत्व चुनाव हो रहा है. ऋषि सुनक और लिज ट्रस के बीच कांटे की टक्कर है. इस चुनाव में ऋषि पिछड़ते नजर आ रहे हैं. ऐसे में उन्होंने ऐलान किया कि वे बिजली बिल पर छूट देंगे. द टाइम्स में उन्होंने कहा कि वे एनर्जी बिल में वैट में कमी करेंगे. इससे बिलों में लगभग 200 पाउंड की बचत होगी. ब्रिटेन की जनता पहले से अधिक ऊर्जा बिलों का सामना कर रही है. ब्रिटिश की Uswitch वेबसाइट के मुताबिक ने लिखा है कि करीब एक चौथाई परिवारों पर बिल का 206 पाउंड बकाया. यह राशि केवल चार महीनों में 10% बढ़ गई है. ऐसे में यह योजना लोगों को राहत दे सकती है.

इस पर केजरीवाल ने कहा है कि पूरी दुनिया दिल्ली मॉडल अपना रही है. पूरी दुनिया में दिल्ली का डंका बज रहा है. भारत को परिवारवाद और दोस्तवाद खा गया. अब ये नहीं चलेगा. अब परिवारवाद और दोस्तवाद खत्म करके रहेंगे. अब भारत आगे बढ़ेगा. अब भारत रुकेगा नहीं. अब भारत दुनिया का सर्वश्रेष्ठ राष्ट्र बन कर रहेगा.

Freebies पर Supreme Court ने कहा-मुफ्त सुविधाओं का वादा 'एक गंभीर मुद्दा'

वहीं इस मामले में दिल्ली के उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने कहा कि एक तरफ जनता के टैक्स के पैसे को दोस्तों के लाखों करोड़ों के लोन और टैक्स माफ करने पर खर्च किया जा रहा है और दूसरी तरफ जनता के टैक्स के पैसे को करोड़ों लोगों के वेलफेयर पर खर्च किया जा रहा है. आम जनता के लिए बनी जनकल्याणकारी योजनाओं को मुफ्त की रेवड़ी कहकर उनका मज़ाक बनाने की एक नई राजनीति देखने को मिल रही है. केंद्र सरकार के केवल दो मॉडल हैं. 

सिसोदिया ने कहा कि विकसित देशों की इकॉनमी मजबूत इसलिए है क्योंकि लोगों को मजबूत किया जाता है. फ्री एजुकेशन कई जगहों पर दी जाती हैं. फ्री में शिक्षा देने से कैसे देश बर्बाद हो जाएगा, ये बीजेपी वाले बताएं? 39 विकसित देशों में फ्री एजुकेशन पॉलिसी है, तो फिर हमारे सरकारी स्कूल रेवड़ी कैसे हो सकते हैं. बीजेपी वालों ने देश के स्कूल बर्बाद कर रखे हैं. कनाडा, यूके, डेनमार्क 100 फीसदी हेल्थकेयर फ्री देते हैं. पीने का पानी विकसित देशों में फ्री है. कई देशों में बच्चा पैदा होते ही पैसे आने शुरू हो जाते हैं.

Trending news