AC Fire: इन बातों को नहीं करें नजरअंदाज, लग सकती है AC में आग
Advertisement
trendingNow0/india/delhi-ncr-haryana/delhiharyana2307854

AC Fire: इन बातों को नहीं करें नजरअंदाज, लग सकती है AC में आग

AC Fire Reasons: गर्मी के कारण लोगों ने लगातार कई-कई घंटों तक एसी को चलाएं रखा, जो कि आग लगने की प्रमुख वजह में से एक है. इसके साथ ही उच्च तापमान होते हुए भी कूलिंग पाने के लिए उसे मिनिमम टेंपरेचर पर सेट करके रखना भी एक वजह हो सकता है.

AC Fire: इन बातों को नहीं करें नजरअंदाज, लग सकती है AC में आग

Ghaziabad News: दिल्ली में इस बार रिकॉर्ड तोड़ गर्मी ने अपना असर दिखाया, जिसके कारण लगातार आग लगने की घटनाएं सामने आई. इस बार एसी में आग लगने के भी कई मामले सामने आए. गाजियाबाद फायर विभाग के पास पिछले तीन महीना अप्रैल से जून की बात करें तो 35 से ज्यादा एयर कंडीशनर में आग लगने की घटनाएं सामने आई. इसके बाद कंप्रेसर फटने और घर में भीषण आग लगने की घटना भी देखने को मिली.

एसी में आग में लगने के कारण
ऐसी घटनाओं की जांच करते हुए मुख्य अग्निशमन अधिकारी राहुल पाल ने बताया ज्यादातर घटनाएं मई और जून में देखने को मिली, जब तापमान अपने चरम पर था. गर्मी के कारण लोगों ने लगातार कई-कई घंटों तक एसी को चलाएं रखा, जो कि आग लगने की प्रमुख वजह में से एक है. इसके साथ ही उच्च तापमान होते हुए भी कूलिंग पाने के लिए उसे मिनिमम टेंपरेचर पर सेट करके रखना भी एक वजह हो सकता है. इसके साथ में वायरिंग पर लोड ज्यादा बढ़ना. क्योंकि जिस समय घर में वायरिंग कराई गई हो उसे समय एक या दो एसी का ही लोड हो. उसके बाद घरों में अन्य ऐसी भी लगवाए गए हो, जिससे एक वायर में शॉर्ट सर्किट के कारण से पूरे घर में आग लग गई. इसके साथ में एसी की सर्विस सही समय पर न कराना और एसी के साथ में एमसीवी का प्रयोग नहीं करना. इन सब बातों का ध्यान रखने से एसी में आग लगने की घटनाओं से बचा जा सकता है. 

ये भी पढ़ें: LPG Gas Cylinder कनेक्शन को कटने से बचाने के लिए करें ये काम, नई गाईडलाइन जारी

एसी में आग लगने से घर में लगी भीषण आग 
वहीं एयर कंडीशनर में आग लगने की घटना के बाद पूरे घर में आग लगने के कारण से भारी नुकसान झेल रही वसुंधरा सेक्टर 1 की रहने वाली प्रीति ने बताया कि 6 जून को उनके घर में आग लगी थी. घटना के वक्त वह दूसरे कमरे में सोई हुई थीं. उनके कमरे में स्प्लिट एसी लगा था और पड़ोस वाले कमरे में एक विंडो एसी लगा था. जो की मात्र 2 साल पुराना था, जिसमें आग लगने के कारण पूरे घर में आग फैल गई और घर में रखा हुआ फर्नीचर और जरूरी सामान जलकर खाक हो गया. यहां तक कि उनके पास पहनने के लिए भी कपड़े नहीं बचे. इसी के साथ उनके गहने में जल गए.

लेटेस्ट और ट्रेंडिंग Delhi News पढ़ने के लिए Zee Delhi NCR Haryana को फॉलो करेंं। ब्रेकिंग न्यूज़ और टॉप हेडलाइंस Zee Delhi Live TV पर देखें।

 

Trending news