ऑनलाइन तेजाब खरीद लड़की पर फेंका, Amazon और Flipkart को महिला आयोग ने भेजा नोटिस
Advertisement

ऑनलाइन तेजाब खरीद लड़की पर फेंका, Amazon और Flipkart को महिला आयोग ने भेजा नोटिस

बीते दिनों दिल्ली के द्वारका इलाके में एक 17 साल की लड़की पर तेजाब फेंक दिया था. आयोग को पता चला है कि आरोपी व्यक्ति ने ऑनलाइन शॉपिंग पोर्टल ''फ्लिपकार्ट'' के जरिए तेजाब खरीदा था. इसी को लेकर दिल्ली महिला आयोग ने ऑनलाइन प्लेटफॉर्म पर तेजाब की खुली बिक्री को लेकर फ्लिपकार्ट और अमेजन नोटिस जारी किया है. 

ऑनलाइन तेजाब खरीद लड़की पर फेंका, Amazon और Flipkart को महिला आयोग ने भेजा नोटिस

नई दिल्लीः दिल्ली महिला आयोग की अध्यक्ष स्वाति मालीवाल ने ऑनलाइन प्लेटफॉर्म (online platform) पर तेजाब (acid) की खुली बिक्री को लेकर फ्लिपकार्ट (Flipkart) और अमेजन (amazon) को नोटिस जारी किया है. 14.12.2022 को दिल्ली के द्वारका इलाके में एक 17 साल की लड़की अपने स्कूल जा रही थी. तभी दो बाइक सवारों ने उसके ऊपर तेजाब फेंक दिया. फिलहाल, बच्ची को गंभीर हालत में अस्पताल में भर्ती कराया गया है. आयोग को पता चला है कि आरोपी व्यक्ति ने ऑनलाइन शॉपिंग पोर्टल ''फ्लिपकार्ट'' के जरिए तेजाब खरीदा था.

आयोग को यह भी पता चला है कि amazon और Flipkart जैसे प्रमुख ऑनलाइन शॉपिंग प्लेटफॉर्म (online shopping platform) पर एसिड आसानी से उपलब्ध है जो कि अवैध है. ऑनलाइन प्लेटफॉर्म पर एसिड की आसानी से उपलब्धता गंभीर चिंता का विषय है और इसकी तत्काल जांच किए जाने की आवश्यकता है. इस संबंध में आयोग ने प्रमुख ई-शॉपिंग पोर्टल फ्लिपकार्ट और अमेजन को नोटिस जारी कर मामले में स्पष्टीकरण मांगा है.

आयोग ने ई-शॉपिंग प्लेटफॉर्म पर एसिड की उपलब्धता के कारणों के साथ-साथ उन विक्रेताओं का विवरण भी मांगा है, जिन्होंने अपने प्लेटफॉर्म पर 'एसिड' को उत्पाद के रूप में रखा है. आयोग ने पूछा है कि क्या एसिड को ऑनलाइन प्लेटफॉर्म पर बिक्री के लिए पोस्ट करने से पहले विक्रेता के लाइसेंस की जांच की गई थी. आयोग ने ऑनलाइन तेजाब बेचने के लिए प्लेटफॉर्मों द्वारा हासिल किए गए लाइसेंस की कॉपी भी मांगी है. इसके अलावा, आयोग ने पूछा है कि क्या ऑनलाइन एसिड खरीदने वालों की फोटो आईडी मांगी गई थी.

ये भी पढ़ेंः स्वाति मालीवाल ने सरकार से किया सवाल, बोलीं- क्या सब्जियों जितना आसान है एसिड खरीदना

आयोग ने खरीदारों की फोटो पहचान पत्र के साथ उनकी पूरी सूची मांगी है. आयोग ने सरकार द्वारा नियंत्रित उत्पादों की ऑनलाइन बिक्री के संबंध में पोर्टल द्वारा अपनाई गई नीति की एक कॉपी भी मांगी है. आयोग ने पोर्टल पर एसिड की बिक्री की अनुमति देने के लिए जिम्मेदार व्यक्तियों का विवरण सहित उनके खिलाफ की गई कार्रवाई का विवरण मांगा है. साथ ही आयोग ने ऑनलाइन पोर्टल से तेजाब समेत प्रतिबंधित वस्तुओं को हटाने के लिए उठाए गए कदमों की जानकारी मांगी है.

दिल्ली महिला आयोग की अध्यक्ष ने ई-शॉपिंग पोर्टल्स से 20.12.2022 तक आयोग को कार्रवाई रिपोर्ट के साथ मांगी गयी सूचना प्रदान करने के लिए कहा है. दिल्ली महिला आयोग की अध्यक्ष स्वाति मालीवाल ने कहा कि यह गंभीर चिंता का विषय है कि तेजाब ऑनलाइन शॉपिंग पोर्टल के माध्यम से खरीदा गया और एक 17 वर्षीय लड़की पर फेंका गया! अब एसिड सामान्य बाजार के साथ-साथ ऑनलाइन बाजार में भी आसानी से उपलब्ध है. इस पर लगाम लगाने की जरूरत है, नहीं तो हमें एसिड अटैक के ऐसे कई मामलों का सामना करना पड़ेगा. तेजाब को अवैध तरीके से बेचने के लिए फ्लिपकार्ट और अमेजन की जिम्मेदारी तय की जानी चाहिए. इसके अलावा, देश में तेजाब की खुदरा बिक्री पर पूरी तरह से प्रतिबंध लगाया जाना चाहिए.

Trending news