दिलचस्प होगा आदमपुर उपचुनाव, बिश्नोई के चिरप्रतिद्वंद्वी को मैदान में उतारने की तैयारी में कांग्रेस!
Advertisement
trendingNow0/india/delhi-ncr-haryana/delhiharyana1391369

दिलचस्प होगा आदमपुर उपचुनाव, बिश्नोई के चिरप्रतिद्वंद्वी को मैदान में उतारने की तैयारी में कांग्रेस!

आदमपुर चुनाव के लिए बीजेपी और आम आदमी पार्टी के बाद कांग्रेस ने भी कमर कस ली है. कांग्रेस ने अपने प्रत्याशी को लगभग फाइनल कर लिया है. बस नाम के ऐलान की औपचारिकता बाकी है. सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक कांग्रेस के जयप्रकाश के सहारे आदमपुर का मैदान मारना चाहती है.

  • हिसार से तीन बार सांसद व बरवाला से विधायक रह चुके हैं जयप्रकाश
  • भजनलाल परिवार को दे चुके हैं कई बार टक्कर
  • AAP के सतेंद्र सिंह की भी है अच्छी खासी पकड़
  • भव्य बिश्नोई की राह हो सकती है आसान, दादा के नाम का मिल सकता है फायदा

Trending Photos

दिलचस्प होगा आदमपुर उपचुनाव, बिश्नोई के चिरप्रतिद्वंद्वी को मैदान में उतारने की तैयारी में कांग्रेस!

नई दिल्ली: आदमपुर चुनाव के लिए बीजेपी और आम आदमी पार्टी के बाद कांग्रेस ने भी कमर कस ली है. कांग्रेस ने अपने प्रत्याशी को लगभग फाइनल कर लिया है. बस नाम के ऐलान की औपचारिकता बाकी है. सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक कांग्रेस के जयप्रकाश के सहारे आदमपुर का मैदान मारना चाहती है. हालांकि उनके नाम पर मुहर अभी नहीं लगी है, लेकिन संभव है कि वही कांग्रेस के आदमपुर से चेहरा होंगे.

आज कांग्रेस के अध्यक्ष पद के उम्मीदवार मल्लिकार्जुन खड़गे चंडीगढ़ में रहेंगे. यहां वह अपने समर्थन में कांग्रेस के पदाधिकारियों से बात करेंगे. संभव है भूपिंदर हुड्डा ने कल दिल्ली में बैठक की थी और कहा था कि हम एक दो दिन में कांग्रेस प्रत्याशी का ऐलान कर देंगे. ऐसे में राजनीतिक हल्कों में चर्चा है कि टिकट जयप्रकाश के नाम का फाइनल होगा. 

Adampur ByPoll: BJP, कांग्रेस, AAP और इनेलो से कौन-कौन होगा कैंडिडेट, ये हैं दावेदार

वहीं आम आदमी पार्टी के प्रत्याशी सतेंद्र सिंह ने कल अपना नामांकन दाखिल कर दिया है. इस मौके पर AAP के हरियाणा प्रभारी डॉ सुशील गुप्ता, अशोक तंवर, देवेंद्र बैनीवाल मौजूद रहे. आज बीजेपी की ओर से भव्य बिश्नोई अपना नामांकन दाखिल करेंगे. 

कौन हैं भव्य बिश्नोई (Bhavya Bishnoi BJP Adampur)?
भव्य बिश्नोई बीजेपी नेता कुलदीप बिश्नोई के बेटे हैं. वह हरियाणा के पूर्व मुख्यमंत्री भजनलाल के पोते भी हैं. भव्य ने लंदन स्कूल ऑफ इकोनॉमिक्स एंड पॉलिटिकल साइंस में बैचलर ऑफ साइंस इन गवर्नमेंट एंड इकोनॉमिक्स, हावर्ड यूनिवर्सिटी से मास्टर इन पब्लिक एडमिनिस्ट्रेशन और ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी से मास्टर ऑफ साइंस इन कंटेम्परेरी इंडिया की पढ़ाई की है. वह हरियाणा जनहित छात्र संगठन के राष्ट्रीय अध्यक्ष भी रह चुके हैं. उन्होंने 2019 में कांग्रेस की टिकट पर हिसार लोकसभा चुनाव लड़ा था, जिसमें वो तीसरे स्थान पर रहे. अब वो बीजेपी की टिकट पर अपनी दूसरी राजनीतिक पारी की शुरुआत करने जा रहे हैं. 

कौन हैं AAP के सतेंद्र सिंह (Satendra Singh AAP Adampur)
सतेंद्र सिंह ने हाल में ही बीजेपी छोड़कर AAP में शामिल हुए थे. बीजेपी से पहले वह कांग्रेस में थे. वह आदमपुर विधानसभा क्षेत्र के गांव न्योली खुर्द के रहने वाले हैं. 2014 कांग्रेस की टिकट पर आदमपुर से चुनाव लड़ा था, उन्हें 10 हजार वोट मिले थे. उन्हें कुलदीप बिश्नोई ने हराया था. इसके बाद वर्ष 2019 में सतेंद्र भाजपा में शामिल हो गए. कुलदीप बिश्नोई के भाजपा में शामिल होने पर उन्होंने सितंबर 2022 में भाजपा छोड़कर आम आदमी पार्टी का दामन थाम लिया. सतेंद्र सिंह ऑल इंडिया एलपीजी एसोसिएशन के प्रदेशाध्यक्ष भी रह चुके हैं. तीन दशक से आदमपुर में सक्रिय हैं. मुख्य मुकाबला भजनलाल परिवार से ही रहा है. क्योंकि आदमपुर भजनलाल परिवार की पारंपरिक सीट है. 53 वर्षों से यहां दूसरा कोई कैंडिडेट नहीं जीता है.

कौन हैं कांग्रेस के जयप्रकाश (Jaiprakash Congress Adampur)
आदमपुर उपचुनाव के लिए कांग्रेस पूर्व केंद्रीय मंत्री जय प्रकाश पर दांव लगाने की तैयारी में है. दरअसल, आदमपुर का रण जीतने के लिए कांग्रेस ने एक सर्वे कराया था, जिसमें आदमपुर विधानसभा क्षेत्र में जय प्रकाश की लोकप्रियता सामने आई. इसके बाद पार्टी ने लगभग मन बना लिया है कि उनपर ही दांव लगाया जाए. जय प्रकाश केंद्र में मत्री भी रह चुके हैं. हिसार से तीन बार सांसदी का चुनाव जीत चुके हैं. बरवाला से विधायक भी बन चुके हैं. उनकी उम्मीदवारी के पीछे कांग्रेस ने वर्ष 2009 के चुनाव का आंकड़ा भी देखा है. कांग्रेस का मत है कि पूर्व मुख्यमंत्री चौधरी भजनलाल के परिवार को जयप्रकाश ही जबरदस्त टक्कर दे सकते हैं. उन्होंने साल 2009 के विधानसभा चुनाव में कुलदीप बिश्नोई को जबरदस्त टक्कर दी थी. हालांकि वह 6000 वोटों से शिकस्त खाए थे. कुलदीप बिश्नोई को 48 हजार 224 वोट मिले थे. जबकि जयप्रकाश को 42 हजार 209 मत मिले थे.

ये भी पढ़ें

Adampur Byelection: संवेदनशील-अति संवेदनशील बूथों पर तैनात रहेगा अतिरिक्त पुलिस बल

Adampur Bypoll: भूपिंदर सिंह हुड्डा का दावा, आदमपुर में इस पार्टी की ही होगी जीत

Adampur By-Election से पहले सोनाली के परिवार से मिले कुलदीप बिश्नोई, कही ये बड़ी बात

आदमपुर चुनाव से पहले गठबंधन में तकरार!, BJP के पोस्टर में नहीं JJP के नेता

 

Trending news