Agneepath Scheme: वायु सेना का बड़ा ऐलान, 1 करोड़ का बीमा-कैंटीन सुविधा, 30 दिन छुट्टी, जारी की भर्ती डिटेल
Advertisement
trendingNow0/india/delhi-ncr-haryana/delhiharyana1225211

Agneepath Scheme: वायु सेना का बड़ा ऐलान, 1 करोड़ का बीमा-कैंटीन सुविधा, 30 दिन छुट्टी, जारी की भर्ती डिटेल

अग्निवीरों की भर्ती के लिए वायुसेना (Air Force) ने सभी जरूरी जानकारी अपनी वेबसाइट पर जारी कर दी है. जारी की गई डिटेल के मुताबिक चार साल की सेवा के वक्त अग्निवीरों को वायुसेना की तरफ से कई तरह की सुविधा दी जाएगी.  जो स्थायी वायुसैनिकों को मिलने वाली सुविधाओं के अनुसार ही होगी.

Agneepath Scheme: वायु सेना का बड़ा ऐलान, 1 करोड़ का बीमा-कैंटीन सुविधा, 30 दिन छुट्टी, जारी की भर्ती डिटेल

Agneepath Scheme: अग्निवीरों की भर्ती के लिए वायुसेना (Air Force) ने सभी जरूरी जानकारी अपनी वेबसाइट पर जारी कर दी है. जारी की गई डिटेल के मुताबिक चार साल की सेवा के वक्त अग्निवीरों को वायुसेना की तरफ से कई तरह की सुविधा दी जाएगी.  जो स्थायी वायुसैनिकों को मिलने वाली सुविधाओं के अनुसार ही होगी. अग्निवीरों को को सैलरी के साथ हार्डशिप एलाउंस, यूनीफार्म एलाउंस, कैंटीन सुविधा और मेडिकल सुविधा भी दी जाएगी.

ये भी पढ़ें: Zodiac Change in July 2022: करना पड़ेगा थोड़ा सब्र? क्योंकि जुलाई में इन राशि वालों पर बरसेगी कुबेर देव की कृपा, पढ़ें अपना भाग्य

बता दें कि यह सभी सुविधा एक रेगुलर सैनिकों को दी जाती है. इसी के साथ उन्हें ट्रैवल एलाउंस तक दिया जाता है और साल में 30 दिन की छुट्टी मिलेगी. मेडिकल लीव की सुविधा अलग से दी जाती है. जारी की गई डिटेल के अनुसार किसी अग्निवीर की सर्विस (चार साल) के दौरान अगर मृत्यु होती है तो उसके परिवार को इन्श्योरेंस कवर मिलेगा. इसके तहत उसके परिवार को करीब 1 करोड़ रुपये का मुआवजा मिलेंगे.

ये भी पढ़ें: हरियाणा में निकाय चुनाव की वोटिंग शुरु, सुबह 7 शांतिपूर्वक चल रहा है मतदान

बता दें कि वायुसेना ने जानकारी देते हुए कहा कि वायुसेना में इनकी भर्ती एयर फोर्स एक्ट 1950 के तहत 4 साल के लिए होगी. वायुसेना में अग्निवीरों का एक अलग रैंक होगा जो मौजूदा रैंक से अलग होगा. अग्निवीरों को अग्निपथ स्कीम की सभी शर्तों को मानना होगा. जिन अग्निवीरों की वायुसेना में नियुक्ति के समय उम्र 18 साल से कम होगी उन्हें अपने माता-पिता या अभिभावक से अपने नियुक्ति पत्र पर हस्ताक्षर करवाना होगा.

ये भी पढ़ें: Mahamrityunjay Mantra: बेहद चमत्कारी है महामृत्युंजय मंत्र का जाप,  जानें फायदे

उन्होंने कहा कि चार साल की सेवा के बाद 25 फीसदी अग्निवीरों को रेगुलर कैडर में लिया जाएगा. इन 25 फीसदी अग्निवीरों की नियुक्ति सेवा काल में उनके सर्विस के परफॉर्मेंस के आधार पर की जाएगी. उन्होंने आगे कहा कि अग्निवीर सम्मान और अवॉर्ड के हकदार होंगे. अग्निवीरों को वायुसेना की गाइडलाइंस के अनुसार ऑनर्स और अवॉर्स दिया जाएगा. वायुसेना में भर्ती होने के बाद अग्निवीरों को सेना की जरूरतों के अनुसार ट्रेनिंग दी जाएगी.

WATCH LIVE TV

Trending news