नई दिल्ली : गुजरात दौरे पर आए आम आदमी पार्टी के राष्ट्रीय संयोजक अरविंद केजरीवाल ने सोमवार को अहमदाबाद में टाउन हाल मीटिंग कर बिजली के मुद्दे पर बात की. इस दौरान उन्होंने लोगों के सवालों का जवाब देते हुए कहा कि दिल्ली और पंजाब की तरह गुजरात में भी फ्री और 24 घंटे बिजली हो सकती है, बस शर्त यह है कि लोगों को सत्ता बदलनी पड़ेगी और ईमानदार पार्टी की सरकार लानी पड़ेगी. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

केजरीवाल ने गुजरात सरकार पर निशाना साधते हुए कहा कि प्रदेश में मंत्री ऐश कर रहे हैं, उनका हजारों यूनिट का बिल भी जीरो आता है, जबकि गरीब का एक पंखे और बल्ब का बिल भी हजारों में आता है. केजरीवाल ने सवाल किया कि अगर एक गरीब परिवार का बिजली का बिल हजारों में आएगा तो वह बच्चों को कैसे पढ़ाएगा? 


ये भी पढ़ें : रिश्वत मामले में गिरफ्तार DTC कर्मचारियों ने सीबीआई को बताई आप विधायकों की यह 'करतूत'


अरविंद केजरीवाल ने कहा, गुजरात का एक बड़ा नेता कह रहा था कि केजरीवाल फ्री क्यों देता है? इनको डर लगता है कि लोगों को फ्री बिजली मिलने लग गई तो इन्हें लूटने के लिए पैसे नहीं बचेंगे। भाजपा और कांग्रेस कहती थी कि दिल्ली छोटा राज्य है, यहां बिजली फ्री हो सकती है पर बड़े राज्य में नहीं हो सकती, लेकिन भगवान ने हमें बड़ा राज्य पंजाब भी दे दिया, हमने वहां भी बिजली फ्री कर दी. 24 घंटे और फ्री बिजली पूरी दुनिया में आज तक किसी ने नहीं की. यह जादू सिर्फ मेरे पास है. केजरीवाल ने कहा कि हम राजनीति करने के लिए नहीं, जनता की सेवा करने के लिए आए हैं. हमने दिल्ली और पंजाब में करके दिखाया है.


अरविंद केजरीवाल ने कहा कि चुनाव आने वाले हैं और आज हम लोग गुजरात में बिजली की समस्या पर चर्चा करने के लिए इकट्ठे हुए हैं. आम आदमी पार्टी गुजरात में पहला चुनाव लड़ने जा रही है. इससे पहले गुजरात में कई चुनाव हुए. कांग्रेस और भाजपा वालों ने चुनाव लड़े. क्या आज तक किसी पार्टी ने गुजरात के लोगों के साथ बैठकर कभी बिजली के ऊपर चर्चा की? क्या आपके मुद्दों पर चर्चा की? वो लोग आकर बड़ी-बड़ी रैली करते हैं. उनके नेता बड़े-बड़े भाषण देते हैं, बड़े-बड़े वादे करते हैं फिर पांच साल लूटने में लग जाते हैं और फिर अगला चुनाव आ जाता है. केजरीवाल ने कहा कि हम राजनीति करने के लिए नहीं आए हैं, बल्कि जनता की सेवा करने के लिए आए हैं.


 मंत्रियों वाली सुविधाएं जनता को भी मिलनी चाहिए 


अरविंद केजरीवाल ने कहा कि जब हम घर-घर जाते हैं और लोगों से बात करते हैं तो वो अपनी कहानियां भेजते हैं. लोगों का दुख सुनकर दिल रो पड़ता है. एक गरीब आदमी का अगर हजारों रुपए का बिजली का बिल आएगा तो वो अपने बच्चों को कैसे पढ़ाएगा और अपने परिवार को रोटी कैसे खिलाएगा. आखिर गुजरात के अंदर बिजली महंगी क्यों है? आपने जिन लोगों को चुनकर भेजा है, वो लोग ऐश कर रहे हैं. उनका बिजली का बिल जीरो आता है. वो हर महीने कई हजार यूनिट बिजली इस्तेमाल करते हैं. उनके घर और दफ्तर में एसी लगे हुए हैं. कइयों के तो शायद टॉयलेट में भी एसी लगे हुए हैं. किसी के घर में 20, तो किसी के घर में 30 एसी लगे हैं और उनका बिजली का बिल जीरो आता है. वहीं, आम जनता के घर में एक बल्ब, एक पंखा, टीवी और फ्रीज का हजारों रुपये का बिजली का बिल आता है. यह तो नहीं होना चाहिए, जो सुविधाएं मंत्रियों को मिले, वो जनता को भी मिलनी चाहिए. 


किसान रात में जागेगा तो सोएगा कब 


 केजरीवाल ने कहा कि गुजरात के किसानों को रात को बिजली दी जाती है. रात को बिजली देने का क्या मतलब है? मुझे लगता है कि थोड़े दिन तक गुजरात के सचिवालय में भी रात को ही बिजली आनी चाहिए. जब सारी- सारी रात किसान जागेगा तो वो सोएगा कब? वो अपनी जिंदगी कैसे जिएगा? मुझे याद है कि 2014 के चुनाव के पहले भाजपा के नेताओं ने पूरे देश में छाती चौड़ी करके बोला था कि गुजरात में बिजली जाती है तो खबर बनती है पर यहां पर बिजली आती है तो खबर बनती है, यहां न्यूज क्यों नहीं बनती है, क्योंकि न्यूज़ वालों को इन्होंने डरा रखा है.


WATCH LIVE TV 



केजरीवाल ने कहा कि दिल्ली में हमने पिछले सात साल में न टैक्स बढ़ाया, न कोई लोन लिया, सरकार भी मुनाफे में है और 2014 में जो बिजली के रेट थे, आज भी वही हैं. उन्होंने कहा कि दिल्ली में बिजली फ्री करने के लिए अगर मैं टैक्स बढ़ा देता और फिर बिजली फ्री करता तो यह होता कि एक हाथ से दे और दूसरे हाथ से ले. अगर बिजली फ्री करने के लिए मैं लोन लेता तो सरकार को कर्ज में डूबो देता तो वो गलत बात होती. केजरावाल ने कहा, 
मैं पढ़ा लिखा हूं, मेरी डिग्री भी असली है. इंजीनियर हूं, इनकम टैक्स में नौकरी करता था, कानून भी जानता हूं। इसलिए मैं सारी कैलकुलेशन करके पंजाब जाता था.


मैंने देखा कि पंजाब में बिजली फ्री कैसे करनी है. हम बिजली कंपनियों से पैसे नहीं खाते हैं. हम बिजली कंपनियों को ठीक कर देते हैं. हम जनता के हक में काम करते हैं. दूसरी पार्टी वाले बिजली कंपनियों से डोनेशन लेते हैं, हमें कोई डोनेशन नहीं चाहिए। हमारा डोनेशन तो जनता है. उन्होंने कहा कि हम ईमानदार लोग हैं. गुजरात में भी बिजली फ्री हो सकती है और 24 घंटे बिजली हो सकती है, सिर्फ एक ही शर्त है कि आपको राजनीति बदलनी पड़ेगी, आपको सत्ता बदलनी पड़ेगी, आपको ईमानदार पार्टी की सरकार लानी पड़ेगी. हम सब लोग मिलकर गुजरात का विकास करेंगे. गांधी और सरदार पटेल के सपनों का गुजरात मिलकर बनाएंगे.