अंबाला रेलवे ने उठाया बड़ा कदम, स्टेशन पर लिखी गई ब्रेल लिपि, दिव्यांग यात्रियों को नहीं होगी परेशानी
Advertisement
trendingNow0/india/delhi-ncr-haryana/delhiharyana1625044

अंबाला रेलवे ने उठाया बड़ा कदम, स्टेशन पर लिखी गई ब्रेल लिपि, दिव्यांग यात्रियों को नहीं होगी परेशानी

अंबाला कैंट रेलवे स्टेशन पर ब्रेल लिपि अंकित की गई है ताकि दृष्टिहीन व्यक्तियों को आसानी हो सके और उन्हें किसी भी तरह की कोई परेशानी न हो. क्योंकि इससे पहले उन्हें अनाउंसमेंट के भरोसे ही रहना पड़ता था, लेकिन अब वो आसानी से ट्रेन का सफर भी तय कर सकेंगे. दृष्टिहीनों ने इसके लिए रेलवे का धन्यवाद किया है.

अंबाला रेलवे ने उठाया बड़ा कदम, स्टेशन पर लिखी गई ब्रेल लिपि, दिव्यांग यात्रियों को नहीं होगी परेशानी

अंबालाः अंबाला कैंट रेलवे स्टेशन पर आने वाले दृष्टिहीन यात्रियों के लिए ब्रेल लिपि व संकेतो का सहारा लिया गया है. क्योंकि इससे पहले अंबाला कैंट रेलवे स्टेशन पर आने वाले दृष्टिहीन व दृष्टिबाधित यात्रियों को ट्रेनों और सुविधाओं की जानकारी के लिए अनाउंसमेंट प्रणाली या पूछताछ केंद्र पर निर्भर रहना पड़ता था, लेकिन अब ब्रेल लिपि से दृष्टिहीन यात्रियों को बहुत आसानी होगी.

वह विश्राम गृह, पीने के पानी, भोजनालय या टिकट काउंटर, पूछताछ केंद्र तक वह आसानी से इस लिपि द्वारा पहुंच सकेंगे. दृष्टिहीन यात्रियों का कहना है कि पहले उन्हें एक प्लेटफार्म से लेकर दूसरे प्लेटफार्म पर जाने के लिए किसी सहारे की जरूरत पड़ती थी. किसी दूसरे इंसान पर निर्भर रहना पड़ता था और कभी-कभी तो हमारी सात नंबर प्लेटफार्म पर जाने तक हमारी ट्रेन भी छूट जाती थी.

ये भी पढ़ेंः Ambala Crime News: अंबाला में पति-पत्नी चला रहे थे सेक्स रैकेट, पुलिस ने ऐसे किया पर्दाफाश

उन्होंने कहा कि क्योंकि रेलवे स्टेशन एक ऐसा सार्वजनिक स्थान है जहां पर सभी यात्रियों को अपनी ट्रेन में जाने के लिए जल्दी  रहती है. इसको लेकर कभी-कभी हमें बहुत मुश्किलों का सामना करना पड़ता था. अब हमारे लिए यह सुविधा आसान हो गई है. हम रेलवे का बहुत धन्यवाद करते हैं और सरकार का भी बहुत धन्यवाद करते हैं कि उन्होंने दृष्टिहीन लोगों के बारे में सोचा, जिससे कि हमारी यात्रा करना एक स्थान से दूसरे स्थान पर जाना इस लिपि के कारण आसान हो गया है.

उन्होंने आगे कहा कि अब हम एक प्लेटफार्म से लेकर 7 प्लेटफार्म तक आसानी से जा सकते हैं. रेलवे स्टेशन पर अनुप्रास संस्था ने यह कदम उठाते हुए एक बेहतरीन कदम उठाया है. रेलवे अधिकारियों का कहना है कि ब्रेल लिपि व साईन स्टेशन पर हर जगह लगाए गए हैं, जिससे दृष्टिहीनों को काफी सहयोग मिलेगा. उन्हें किसी पर आश्रित नहीं रहना पड़ेगा.

 (इनपुटः अमन कपूर)

Trending news