Amit Shah ने हरियाणा पुलिस को President's Colour Award से किया सम्मानित, अब वर्दी पर लगा सकेंगे राष्ट्रपति निशा
Advertisement
trendingNow0/india/delhi-ncr-haryana/delhiharyana1571801

Amit Shah ने हरियाणा पुलिस को President's Colour Award से किया सम्मानित, अब वर्दी पर लगा सकेंगे राष्ट्रपति निशा

हरियाणा पुलिस के सेवा सुरक्षा और सहयोग के शीर्ष वाक्य का उस समय सार्थक सिद्ध हुआ जब केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने पुलिस की कार्यशैली के लिए राष्ट्रपति निशान प्रदान किया.

Amit Shah ने हरियाणा पुलिस को President's Colour Award से किया सम्मानित, अब वर्दी पर लगा सकेंगे राष्ट्रपति निशा

करनाल: हरियाणा पुलिस के सेवा सुरक्षा और सहयोग के शीर्ष वाक्य का उस समय सार्थक सिद्ध हुआ जब केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने पुलिस की कार्यशैली के लिए राष्ट्रपति निशान प्रदान किया. अब हरियाणा पुलिस अपनी वर्दी की बायीं बाजू पर राष्ट्रपति निशान लगा सकेंगे जो उन्हें गौरव  और गर्व की भावना से ओत-प्रोत करेगा. 

हरियाणा पुलिस को मिला राष्ट्रपति निशान
हरियाणा पुलिस अकादमी, मधुबन के वच्छेर स्टेडियम में मंगलवार को आयोजित राष्ट्रपति निशान अलंकरण समारोह में केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने पुलिस की कार्यशैली के लिए राष्ट्रपति निशान प्रदान किया. शानदार परेड के बाद उपस्थित जवानों को संबोधित करते हुए केंद्रीय गृह मंत्री ने राष्ट्रपति निशान प्राप्त करने के लिए मुख्यमंत्री मनोहर लाल और गृह मंत्री अनिल विज की कार्यशैली की भी सराहना की. 

अमित शाह ने पुलवामा शहिदों को दी श्रद्धांजलि 
अमित शाह ने आज ही के दिन साल 2019 में पुलवामा में एक कायराना हमले में शहीद हुए सीआरपीएफ के 40 जवानों को श्रद्धांजलि दी. उन्होंने कहा कि जब तक भारत की रक्षा का इतिहास लिखा जाएगा, तब तक इन 40 जवानों के नाम सोने के अक्षरों से भारत के सुरक्षा इतिहास में चिन्हित होगा. उन्होंने पूर्व विदेश मंत्री स्वर्गीय सुष्मा स्वराज के जन्‍‌मदिवस (Sushma Swaraj Birthday) के अवसर पर उन्हें भी नमन किया. केंद्रीय गृह मंत्री ने कहा कि हरियाणा पुलिस को राष्ट्रपति कलर अवार्ड (Presidents Colour Award) देने का सम्मान आज उन्हें मिला, ये हरियाणा पुलिस का तो सम्मान है ही, लेकिन मुझे भी बहुत गौरव की अनुभूति हो रही है कि हरियाणा पुलिस जैसी धाकड़ पुलिस को आज राष्ट्रपति सम्मान देने का अवसर मिला है. 

ये भी पढ़ें: अमित शाह आज सोनीपत में देंगे 2024 चुनाव में जीत का मूल मंत्र, धारा 144 लागू

राष्ट्रपति निशान पानें वाले 9 राज्यों में अब हरियाणा भी शामिल
केंद्रीय गृह मंत्री ने कहा कि राष्ट्रपति निशान से सम्मानित होने वाली हरियाणा पुलिस देश के 10 राज्यों में से एक पुलिस बन गई है. इससे पहले यह सर्वोच्च सम्मान मध्य प्रदेश, उत्तर प्रदेश, दिल्ली, जम्मू कश्मीर, तमिलनाडु, त्रिपुरा, गुजरात, हिमाचल प्रदेश और असम राज्यों की पुलिस को मिला है. उन्होंने कहा कि साल 1951 में सबसे पहले यह निशान इंडियन नेवी को मिला था. उसके बाद 10 पुलिस को और कई सीएपीएफ को मिला है. उन्होंने कहा कि 1 नवंबर 1966 से अलग राज्य के रूप में हरियाणा जब अस्तित्व में आया है, तब 12,000 पुलिसकर्मियों के साथ अपना सफर शुरू किया था और आज हरियाणा पुलिस की संख्या 75,000 से अधिक पहुंची गई है. हरियाणा पुलिस आज 5 पुलिस रेंज, 4 पुलिस कमिश्नरेट और 19 जिला पुलिस और रेलवे पुलिस के माध्यम से जनता की सेवा और सुरक्षा का दायित्व निभा रही है. उन्होंने कहा कि कोरोना काल में जिस तरह से हरियाणा पुलिस ने अपनी जान की परवाह किए बगैर बहादुरी का परिचय दिया और हर मुसीबत में जनता की विपरीत परिस्थितियों में भी मदद की और बुजुर्गों की सहायता और कमजोर और बीमार की सहायता की, इसने न केवल हरियाणा बल्कि पूरे देशभर में हरियाणा पुलिस ने एक बहुत अच्छी पहचान और विश्वास के वातावरण को निर्मित किया है.

हरियाणा पुलिस ने कई अंतरराज्यीय गैंग का किया सफाया- अमित शाह
उन्होंने कहा कि हरियाणावासियों के लिए यह गर्व की बात है कि हरियाणा के अंदर कानून व्यवस्था की परिस्थिति अच्छी है. उन्होंने कहा कि पिछले एक साल में हरियाणा पुलिस ने कई अंतरराज्यीय गैंग का सफाया करने में केंद्रीय एजेंसियों, पंजाब पुलिस, दिल्ली पुलिस और राजस्थान पुलिस के साथ मिलकर एक बहुत बड़ी सफलता हासिल की है. इसके लिए 2018 में स्थापित की गई हरियाणा पुलिस की स्पेशल टास्क फोर्स को केंद्रीय गृह मंत्री ने बधाई दी. उन्होंने हरियाणा पुलिस की स्थापना से लेकर अब तक शहीद हुए 83 पुलिस अधिकारियों और कर्मचारियों को श्रद्धांजलि अर्पित की गई और साथ ही कहा कि हरियाणा ने 1984 से 1994 तक 10 साल पंजाब के आतंकवाद की पीड़ा भी झेला और उसका सामना कर विजय प्राप्त की.

इस अवसर पर मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने हरियाणा पुलिस को राष्ट्रपति निशान प्रदान करने के लिए केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह का धन्यवाद किया. उन्होंने कहा कि हरियाणा पुलिस के तीन शब्द सेवा, सुरक्षा और सहयोग, यह केवल तीन शब्द नहीं है बल्कि हमारे भावना के प्रतीक हैं.

साथ ही प्रदेश के गृह मंत्री अनिल विज ने कहा कि हरियाणा का अंदाज और हरियाणा का मिज़ाज कुछ हटकर है. ये अंदाज और मिजाज आज हरियाणा के खानपान व बोली और यहां के रहन सहन में बखूबी नजर आता है. उन्होंने कहा कि पिछले 56 सालों से हरियाणा पुलिस को जन सेवा के लिए कई उपलब्धियों हासिल हुई हैं और गृहमंत्री होने के नाते मुझे आनंद की अनुभूति हो रही है.  उन्होंने कहा कि देश का यह सर्वोच्च सम्मान मिलने से हरियाणा पुलिस के इतिहास में एक स्वर्णिम अध्याय जुड़ गया है.

Input: विजय राणा

Trending news