करेंसी पर गणेश-लक्ष्मी की तस्वीर को लेकर केजरीवाल ने PM मोदी को लिखा लेटर, ये तर्क दिए?
Advertisement

करेंसी पर गणेश-लक्ष्मी की तस्वीर को लेकर केजरीवाल ने PM मोदी को लिखा लेटर, ये तर्क दिए?

दिल्ली सीएम केजरीवाल ने पीएम मोदी को लेटर लिख मांग की है. उनकी इस मांग का समर्थन डिप्टी सीएम सिसोदिया ने भी किया है. 

करेंसी पर गणेश-लक्ष्मी की तस्वीर को लेकर केजरीवाल ने PM मोदी को लिखा लेटर, ये तर्क दिए?

नई दिल्ली: भारतीय नोटों पर गांधी जी के साथ लक्ष्मी-गणेश की तस्वीर लगाने की मांग को लेकर अब दिल्ली सीएम केजरीवाल ने पीएम को लेटर लिखा है. लेटर में केजरीवाल ने देश के 130 करोड़ लोगों का हवाला देते हुए पीएम से निवेदन किया है कि नोटों पर लक्ष्मी-गणेश की तस्वीर लगाएं.

मंगलवार को दिल्ली सीएम केजरीवाल ने बाकायदा इस संबंध में प्रेस कांफ्रेंस की थी. उन्होंने भारतीय करंसी में गांधी जी के साथ ही लक्ष्मी और भगवान गणेश की तस्वीर छापने का प्रस्ताव दिया था. इसके पीछे उन्होंने दावा किया था कि ऐसा करने से देश की अर्थव्यवस्था सुधर जाएगी. उन्होंने इंडोनेशिया का हवाला दिया था. कहा था कि 1996-97 में इंडोनेशिया आर्थिक संकट से गुजर रहा था, जिससे उबरने के लिए उस देश ने 20 हजार का नोट निकाला था, जिसमें गणेश की तस्वीर थी. इसके बाद न सिर्फ वहां अर्थव्यवस्था सुधरी बल्कि अगले 10 सालों में 4 फीसदी से ज्यादा जीडीपी ग्रोथ हासिल की. 

ये भी पढ़ें- केजरीवाल की मोदी सरकार से मांग, नोट में हों देवी लक्ष्मी और भगवान गणेश की तस्वीरें 

हालांकि केजरीवाल की इस मांग पर बीजेपी से लेकर कांग्रेस ने जमकर हमला बोला. सोशल मीडिया पर मीम बनने लगे, लोग नोटों पर लक्ष्मी-गणेश की तस्वीर पर तर्क-कुतर्क करने लगे. इसके बाद बीजेपी के महाराष्ट्र के नेता नारायण राणे ने नोटों पर शिवाजी की तस्वीर लगाने की मांग की. तो वहीं कांग्रेस के दिग्गज नेता मनीष तिवारी ने नोटों पर बाबा साहेब डॉ. भीमराव अम्बेडर की तस्वीर के पक्ष में बात रखी. 

ये भी पढ़ें- केजरीवाल के प्रस्ताव पर आतिशी बोलीं-हम आस्तिक हैं, BJP इसका विरोध न करें

बहरहाल मुद्दा शांत होता दिख रहा था लेकिन दिल्ली सीएम ने अपनी बात को लेकर अब पीएम मोदी को लेटर लिखा है. इसमें मांग की है कि 130 करोड़ देशवासियों की मांग है कि नोटों पर लक्ष्मी-गणेश की तस्वीर हो. केजरीवाल ने इसके पीछे तर्क भी दिए हैं. पढ़िए लेटर में उन्होंने क्या-क्या लिखा है?

ये भी पढ़ें- केजरीवाल की अपील पर लोगों ने जताई असहमति, बोले- इससे हमारे देवी-देवताओं का होगा अपमान

आदरणीय प्रधानमंत्री जी,
''देश के 130 करोड़ लोगों की इच्छा है कि भारतीय करेंसी पर एक तरफ गांधी जी की और दूसरी तरफ श्री गणेश जी और लक्ष्मी जी की तस्वीर होनी चाहिए. आज देश की अर्थव्यवस्था बहुत बुरे दौर से गुजर रही है. आजादी के 75 वर्ष बाद भी भारत विकासशील और गरीब देशों में गिना जाता है. हमारे देश में आज भी इतने लोग गरीब हैं, क्यों?
एक तरफ हम सब देशवासियों को कड़ी मेहनत करने की जरूरत है तो दूसरी ओर हमें भगवान का आशीर्वाद भी चाहिए ताकि हमारे प्रयास फलीभूत हों. सही नीति, कड़ी मेहनत और प्रभु का आशीर्वाद- इनके संगम से ही देश तरक्की करेगा.
कल एक प्रेस वार्ता करके मैंने सार्वजनिक रूप से इसकी मांग की. तब से सामान्य जन का इस मुद्दे पर जबरदस्त समर्थन मिला है. लोगों में इसे लेकर जबरदस्त उत्साह है. सभी लोग चाहते हैं कि इसे तुरंत लागू किया जाए.''
सादर सहित.
                                                                                                                                                                                                                                                                                            अरविंद केजरीवाल

Trending news