Ayodhya Ram Mandir: अयोध्या पहुंचने वाले मेहमानों को इन खास तोहफे से नवाजा जाएगा, जानकर खुश हो जाएगा दिल
Advertisement
trendingNow0/india/delhi-ncr-haryana/delhiharyana2065591

Ayodhya Ram Mandir: अयोध्या पहुंचने वाले मेहमानों को इन खास तोहफे से नवाजा जाएगा, जानकर खुश हो जाएगा दिल

Ayodhya Ram Mandir: राम मंदिर की प्राण प्रतिष्ठा में 11,000 से अधिक मेहमानों और आमंत्रित लोगों को यादगार उपहार देने की व्यवस्था की जा रही है. उत्तर प्रदेश सरकार ने इन खास उपहारों को मेहमानों के लिए तैयार किया है. मेहमान प्राण प्रतिष्ठा समारोह में शामिल होंगे, उन्हें खास तोहफा देने की तैयारी हो गई है.

Ayodhya Ram Mandir: अयोध्या पहुंचने वाले मेहमानों को इन खास तोहफे से नवाजा जाएगा, जानकर खुश हो जाएगा दिल

Ayodhya Ram Mandir: राम मंदिर की प्राण प्रतिष्ठा को लेकर देशभर में उत्साह देखने को मिल रहा है. इस खास मौके पर देश के कोने-कोने से राम भक्त पहुंचने वाले हैं. प्राण प्रतिष्ठा समारोह में 11,000 से अधिक मेहमानों और आमंत्रित लोगों को यादगार उपहार देने की व्यवस्था की जा रही है. उत्तर प्रदेश सरकार ने इन खास उपहारों को मेहमानों के लिए तैयार किया है. खबरों की मानें तो जो मेहमान प्राण प्रतिष्ठा समारोह में शामिल होंगे, उन्हें खास तोहफा देने की तैयारी हो गई है.

मेहमानों को गोल्ड प्लेटेड Bangles से नवाजा जाएगा. इन कंगनों का खास फिरोजाबाद में तैयार किया जाएगा. इन कंगनों को फिरोजाबाद में हिंदू-मुस्लिम कारीगरों ने मिलकर बनाया है. साथ ही सरयू नदी के पवित्र जल को भी खास पैकिंग में मेहमानों को दिया जाएगा. इसी के साथ मंदिर के निर्माण के दौरान नींव की खुदाई के दौरान निकाली गई राम जन्मभूमि की मिट्टी को डिब्बों में पैककर 22 जनवरी को अयोध्या में प्राण प्रतिष्ठा समारोह में शामिल होने वाले मेहमानों को उपहार में दी जाएगी. मंदिर ट्रस्ट ने शुक्रवार को यह जानकारी दी.

ये भी पढ़ेंः Ayodhya Travel Guide: अगर पहली बार अयोध्या जाने का है प्लान तो पढ़िए ये खबर, राह हो जाएगी आसान

राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट के एक सदस्य ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी को जूट के थैले में पैक की गई राम मंदिर की 15 मीटर की तस्वीर भेंट की जाएगी. प्राण प्रतिष्ठा समारोह में 11,000 से अधिक मेहमानों और आमंत्रित लोगों को यादगार उपहार देने की व्यवस्था की जा रही है. उन्होंने आगे बताया कि मेहमानों को प्रसाद के तौर पर राम जन्मभूमि की मिट्टी के अलावा देसी घी से बने 100 ग्राम मोतीचूर के लड्डू भी दिए जाएंगे.

आज अयोध्या पहुंचेगी राम लला की प्रतिमा

आज रामलला की मूर्ति दोपहर पौने एक बजे तक गर्भगृह में पहुंच सकती है, जिसकी स्थापना रामयंत्र पर होगी. वहीं, अयोध्या में 22 जनवरी को श्रीरामलला की प्राण प्रतिष्ठा होगी. इस खास अवसर पर देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी मौजूद रहेंगे. साथ ही आज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज श्री राम जन्मभूमि मंदिर पर स्मारक डाक टिकट जारी किया है. इसी के साथ पीएम मोदी ने डाक टिकट के साथ एक पुस्तिका भी जारी की है. इस पुस्तक में जो घटक शामिल हैं, जैसेः- राम मंदिर, चौपाई ‘मंगल भवन अमंगल हारी,  सूर्य, सरयू नदी के साथ ही मंदिर में और उसके आसपास की मूर्तियां.

(इनपुटः असाइमेंट)

Trending news