Bharat Bandh 2024: 21 अगस्त को रहेगा भारत बंद, जानें क्या खुलेगा और क्या रहेगा बंद
Advertisement
trendingNow0/india/delhi-ncr-haryana/delhiharyana2392132

Bharat Bandh 2024: 21 अगस्त को रहेगा भारत बंद, जानें क्या खुलेगा और क्या रहेगा बंद

Bharat Bandh News: सुप्रीम कोर्ट ने मंगलवार को एससी/एसटी आरक्षण पर फैसला सुनाते हुए क्रीमीलेयर बनाने की अनुमति दी है. जिसे इसकी वास्तव में जरूरत है, उन्हें आरक्षण में प्राथमिकता मिलनी चाहिए. तभी आरक्षण बचाओ संघर्ष समिति ने भारत बंद करन का ऐलान कर कोर्ट से इस फैसले को वापस लेने की मांग की है. 

Bharat Bandh 2024: 21 अगस्त को रहेगा भारत बंद, जानें क्या खुलेगा और क्या रहेगा बंद

Bharat Bandh on 21 August: एससी/एसटी आरक्षण पर सुप्रीम कोर्ट के फैसले के खिलाफ में 21 अगस्त 2024 को देशभर में भारत बंद का आह्वान किया है. आरक्षण बचाओ संघर्ष समिति ने बुधवार को देशभर में इस विरोध प्रदर्शन का आह्वान किया है, जिसका समर्थन कई दलित समूहों ने किया है. इसके साथ ही राजनीति पार्टी बसपा ने भी भारत बंद का सर्मथन किया है.

क्यों हैं भारत बंद?
मंगलवार को एससी/एसटी आरक्षण पर फैसला सुनाते हुए सुप्रीम कोर्ट ने क्रीमीलेयर बनाने की अनुमति दी है. कोर्ट ने कहा कि जिसे इसकी असल में जरूरत है, उन्हें आरक्षण में प्राथमिकता मिलनी चाहिए. तभी आरक्षण बचाओ संघर्ष समिति ने भारत बंद करन का ऐलान कर कोर्ट से इस फैसले को वापस लेने की मांग की है. 

कल क्या रहेगा बंद
भारत बंद के ऐलान के बाद देशभर में क्या खुलेगा और क्या बंद रहेगा इसपर कोई आधिकारिक ऐलान नहीं किया गया है. हालांकि ऐसा माना जा रहा है कि भारत बंद होने से सार्वजनिक परिवहन सेवाओं और कई जगहों पर प्राइवेट दफ्तर पर इसका प्रभाव देखने को मिल सकता है. 

ये भी पढ़ें: Delhi: डॉक्टरों की सुरक्षा पर सुप्रीम फैसले के बाद खत्म हो सकती है हड़ताल

भारत बंद के दौरान यहां हाई अलर्ट जारी 
पश्चिमी उत्तर प्रदेश को विशेष रूप से संवेदनशील क्षेत्र के रूप में देखा जाता है, जिस कारण से अधिकारियों ने  इन क्षेत्रों में पुलिस को हाई अलर्ट पर रखा है. साथ ही अधिकारी विरोध प्रदर्शन के दौरान जनता की सुरक्षा के लिए व्यापक उपाय लागू कर रहे हैं. 

इन सेवाओं पर नहीं पड़ेगा भारत बंद का असर 
भारत बंद के दौरान अस्पताल, एंबुलेंस जैसी इमरजेंसी सेवाएं जारी रहेंगी. बैंक, दफ्तर और सरकारी ऑफिस बंद करने को लेकर कोई आधिकारिक फैसला नहीं आया है. इसलिए ऐसा माना जा रहा है कि बैंक और सरकारी दफ्तर खुले रहेंगे. 

लेटेस्ट और ट्रेंडिंग Delhi News पढ़ने के लिए Zee Delhi NCR Haryana को फॉलो करेंं। ब्रेकिंग न्यूज़ और टॉप हेडलाइंस Zee Delhi Live TV पर देखें।

Trending news