Bhiwani News: भीषण गर्मी के बीच डॉक्टर से जानें डिहाइड्रेशन से बचने के आसान उपाय
Advertisement
trendingNow0/india/delhi-ncr-haryana/delhiharyana2270256

Bhiwani News: भीषण गर्मी के बीच डॉक्टर से जानें डिहाइड्रेशन से बचने के आसान उपाय

Bhiwani News: भिवानी के मुख्य चिकित्सा अधिकारी डा. रघुबीर शांडिल्य ने बताया कि गर्मी की वजह से लोगों को डिहाइड्रेशन हो रहा है, इससे बचने के लिए लोगों को चाहिए कि वो अधिक से अधिक पानी का प्रयोग करें. ग्लूकोज, नींबू पानी तथा अन्य पेय पदार्थों का प्रयोग करके खुद को डिहाइड्रेशन से बचाएं.

Bhiwani News: भीषण गर्मी के बीच डॉक्टर से जानें डिहाइड्रेशन से बचने के आसान उपाय

Bhiwani News: हरियाणा में भीषण गर्मी का सितम जारी है, प्रदेश के कई जिलों का तापमान 48 डिग्री सेल्सियस तक दर्ज किया गया. वहीं हीटवेव के चलते भिवानी का तापमान भी 47 डिग्री के करीब दर्ज किया गया. भीषण गर्मी की वजह से लोगों का जनजीवन भी प्रभावित हो रहा है. प्रदेश के एक दर्जन से अधिक जिलों में जिला उपायुक्त स्तर पर स्कूलों की छुट्टियां कर दी गई हैं. वहीं भिवानी के अस्पताल में एक नए वार्ड की स्थापना भी की गई है, जिससे लू लगने से पीड़ित व्यक्तियों को डिहाइड्रेशन से बचाने के लिए यहां रखा जा सकें.

राजस्थान से सटे रेगिस्तानी क्षेत्र भिवानी जिले में इन दिनों तापमान 47 डिग्री तक पहुंच गया है. लोग गर्म हवाओं से बचने के लिए बार-बार पानी पी रहे हैं व शरीर को पूरी तरह से ढ़ककर घर से बाहर निकल रहे हैं, जिससे लू से बचा जा सके. इस बीच बिजली की कटौती ने लोगों की परेशानी को और बढ़ा दिया है. गर्मी के सितम के बीच बार-बार लाइट कट होने से लोगों को काफी परेशानी हो रही है.

ये भी पढ़ें- Weather Update: गर्मी ने तोड़े सारे रिकॉर्ड, रोहतक देश का सबसे गर्म शहर, दिल्ली में भी हाल-बेहाल

डिहाइड्रेशन से बचाव के उपाय
भिवानी के मुख्य चिकित्सा अधिकारी डा. रघुबीर शांडिल्य ने बताया कि इन दिनों उल्टी-दस्त के मामलों में तेजी से इजाफा हुआ है. भीषण गर्मी की वजह से लोगों को डिहाइड्रेशन हो रहा है, इससे बचने के लिए लोगों को चाहिए कि वो अधिक से अधिक पानी का प्रयोग करें. ग्लूकोज, नींबू पानी तथा अन्य पेय पदार्थों का प्रयोग करके खुद को डिहाइड्रेशन से बचाएं. बच्चों और बुजुर्गों को गर्मी से बचाने के लिए नमक, शक्कर का घोल पिलाएं. इन सारी चीजों के साथ ही दोपहर 12 बजे से 3 बजे तक घर से निकलने से बचें, केवल बहुत ज्यादा जरूरी होने पर ही घर से बाहर निकलें.

 

इंसानों के साथ जानवर भी परेशान
गर्मी का असर इंसानों के साथ ही पेड़-पौधों और जानवरों पर भी देखने को मिल रहा है. तेज धूप की वजह से पेड़ पौधे सूख रहे हैं. वहीं जानवर भी गर्मी के सितम से परेशान हैं. कई जगहों पर जानवरों को गर्मी से बचाने के लिए कूल भी लगाए गए हैं.

Input- Naveen Sharma 

Trending news