विजय राणा/ चंड़ीगढ: केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण (Finance Miinister Nirmala Sitaraman) द्वारा पेश किए बजट को लेकर हरियाणा के कृषि मंत्री जेपी दलाल (JPM Dalal) ने प्रतिक्रिया देते हुए कहा कि केंद्रीय वित्त मंत्री ने बहुत शानदार बजट पेश किया है. बजट में हर क्षेत्र की ओर ध्यान दिया गया है. उन्होंने कहा कि किसानों की दशा सुधारने के लिए कई घोषणाएं की गई है. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

मंत्री जेपी दलाल ने कहा कि हजट में किसानों के लिए कई घोषणाएं की गई हैं जैसे कि कृषि ऋण को बढ़ाकर 20 लाख करोड़ रुपए तक कर दिया गया है, मत्स्य पालन और पशुपालन की ओर खास ध्यान दिया जाएगा. प्राकृतिक खेती को बढ़ावा दिया जाएगा. मिलेट्स यानी मोटे अनाजों को बढ़ावा देने के लिए भी खास योजनाएं तैयार की गई हैं. जिन राज्यों में पानी की कमी कमी है उन राज्यों के लिए मोटे अनाज की खेती वरदान साबित होगी.


ये भी पढ़ें: Budget 2023: आम जनमानस के लिए बनाया गया बजट- बोले- हरियाणा विधानसभा अध्यक्ष ज्ञानचंद गुप्ता


 


कृषि मंत्री जेपी दलाल ने बताया कि गोबर के अलग-अलग इस्तेमाल को लेकर गोबरधन योजना चलाई जाएगी. 500 गोबर गैस प्लांट खोले जाएंगे.साथ ही प्रधानमंत्री मोदी इलेक्ट्रिक वाहनों को बढ़ावा तो दे ही रहे हैं अब एक कदम आगे बढ़कर हाइड्रोजन वाहनों के लिए भी काम किया जाएगा.


सरकार ने इनकम टैक्स की स्लैब को बढ़ाकर 7 लाख रुपए तक कर दिया है. जिससे मध्यम वर्ग के लोगों को बहुत फायदा होगा. इस तरह सरकार ने हर वर्ग को फायदा पहुंचाने की कोशिश की है. हरियाणा के आगामी बजट के बारे में बोलते हुए कृषि मंत्री ने कहा कि हरियाणा तो किसानों का प्रदेश है, इसलिए हरियाणा के आने वाले बजट में भी किसानों का खास ध्यान रखा जाएगा और उनके लिए अच्छी योजनाएं चलाई जाएंगी. वहीं शिक्षा, स्वास्थ्य, गरीब लोगों के लिए भी की अच्छी योजनाएं चलाई जाएंगी.