Budget 2023: आम जनमानस के लिए बनाया गया बजट- बोले- हरियाणा विधानसभा अध्यक्ष ज्ञानचंद गुप्ता
Advertisement

Budget 2023: आम जनमानस के लिए बनाया गया बजट- बोले- हरियाणा विधानसभा अध्यक्ष ज्ञानचंद गुप्ता

आज  पंचकूला में लगभग 4 साल के इंतजार के बाद हरियाणा विधानसभा अध्यक्ष ज्ञान चंद गुप्ता ने सैक्टर 19 रेलवे ओवर ब्रिज का उद्धघाटन किया. लम्बे अरसे के बाद आज लोगों को आरओबी पुल की सेवाएं प्राप्त हुईं हैं. बता दें कि इस पुल की लागत 30 करोड़ है.

Budget 2023: आम जनमानस के लिए बनाया गया बजट- बोले- हरियाणा विधानसभा अध्यक्ष ज्ञानचंद गुप्ता

दिव्या राणा/ पंचकूला: आज  पंचकूला में लगभग 4 साल के इंतजार के बाद हरियाणा विधानसभा अध्यक्ष ज्ञान चंद गुप्ता ने सैक्टर 19 रेलवे ओवर ब्रिज का उद्धघाटन किया. लम्बे अरसे के बाद आज लोगों को आरओबी पुल की सेवाएं प्राप्त हुईं हैं. बता दें कि इस पुल की लागत 30 करोड़ है. इसी बीच ज्ञान चंद गुप्ता ने पत्रकारों से बातचीत करते हुए कहा कि सैक्टर 19 के लोगों की काफी लंबे अर्शे की मांग थी कि पंचकूला सैक्टर 19 में आरओबी का निर्माण किया जाए. वो मांग आज पुरी हो गई है. इसी बीच विधायक ज्ञानचंद गुप्ता ने 2023 2024 बजट को लेकर भी बातचीत की और कहा कि यह बजट आम व्यक्ति के लिए बनाया गया है. महिलाओं और बच्चों के लिए भी बजट काफी लाभदायक है और आम जनमानस के लिए भी लाभदायक है.

बता दें कि वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण (Nirmala Sitharaman) ने आज 2024 के चुनाव से पहले मोदी सरकार का दूसरा और अपना पांचवां बजट पेश किया. वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने 8 सालों से टैक्स में छूट का इंतजार कर रहे लोगों को बड़ी सौगात दी है. अब सालाना 7 लाख रुपये तक की कमाई होने पर कोई टैक्स नहीं देना होगा. वित्त मंत्री ने घोषणा करते हुए कहा कि नए टैक्स रिजीम (New Tax Regime) के तहत 7 लाख रुपये तक की इनकम पर रिबेट को बढ़ा दिया गया है. इससे पहले यह रिबेट 5 लाख रुपये तक ही मिलती थी. 

ये भी पढ़ें: Income Tax: बजट में निर्मला सीतारमण ने दी बड़ी राहत, 7 लाख तक की इनकम पर नहीं लगेगा टैक्स

 

वित्त मंत्री ने कहा कि मैंने साल 2020 में 2.5 लाख रुपये से शुरू होने वाले 6 आय स्लैब के साथ नई व्यक्तिगत आयकर व्यवस्था की शुरुआत की थी, जिसे बदलकर 5 कर दिया गया. साथ ही छूट की सीमा को बढ़ाकर 3 लाख रुपये कर दिया गया है. 

नया टैक्स स्लैब
नई कर दरें 0 से 3 लाख रुपये - 0
3 से 6 लाख रुपये - 5%
6 से 9 लाख रुपये - 10%
9 से 12 लाख रुपये - 15%
12 से 15 लाख रुपये- 20%
15 लाख से ऊपर - 30% 

Trending news