Pakistan vs India: भारत और पाकिस्तान के बीच कीमतों में बड़ा अंतर है, खासकर जब वाहनों की बात आती है. भारत में लगभग 4 लाख रुपये की कीमत वाली कार की कीमत पाकिस्तान में लगभग 30 लाख रुपये है. इन ऊंची कीमतों के कारण, आज के समय में भी पाकिस्तान में कार खरीदना एक बहुत बड़ा सिरदर्द है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

जितना पाकिस्तान वाले सालभर में नहीं खरीद पाए दिल्ली वालों ने 15 दिनों में खरीद लिया
बता दें कि पाकिस्तान में सालभर में जितनी कारें बिकती हैं, उतनी कारें दिल्ली में सिर्फ 15 दिनों में बिक जाती हैं. अगर पूरे देश की तुलना करें, तो भारत में वाहनों की बिक्री के आंकड़ें पाकिस्तान की तुलना में कहीं अधिक हैं. पाकिस्तान ऑटोमोटिव मैन्युफैक्चरर्स एसोसिएशन के आंकड़ों के अनुसार, 2023 में पूरे पाकिस्तान में केवल 30,662 कारें बिकीं. सबसे ज्यादा बिकने वाले मॉडलों में सुजुकी बोलन (ओमनी वैन) और सुजुकी ऑल्टो शामिल हैं. दिलचस्प बात यह है कि भारत में सुजुकी ऑल्टो की कीमत जहां लगभग 4 लाख रुपये है, वहीं पाकिस्तान में इसकी कीमत लगभग 30 लाख रुपये है.


2023 में दिल्ली में कारों की बिक्री
दिल्ली में 2023 में रिकॉर्ड स्तर पर वाहनों की बिक्री हुई, जहां अकेले राजधानी में 6.5 लाख से अधिक वाहन बिके. औसतन, हर दिन 1800 से ज्यादा वाहन बिके. अगर इस आंकड़े को देखें तो, दिल्ली में केवल 15-16 दिनों में बिकने वाले वाहनों की संख्या, पूरे साल में पाकिस्तान में बिकने वाले वाहनों की संख्या से अधिक है.


भारत में वाहनों की बिक्री में वृद्धि
भारत में वाहनों की मांग में जबरदस्त उछाल आया है, जैसा कि 2023 की बिक्री रिपोर्ट से स्पष्ट होता है. पिछले साल पूरे देश में कुल 41.08 लाख वाहन बिके, जो पाकिस्तान से काफी ज्यादा है. इनमें टाटा मोटर्स, मारुति सुजुकी, हुंडई मोटर इंडिया और टोयोटा किर्लोस्कर जैसी प्रमुख वाहन निर्माता कंपनियों का नाम शामिल है. इनकी गाड़ियों ने पूरे मार्केट में सालभर बिक्री चार्ट पर दबदबा बनाए रखा.


15 दिन में बिके पाकिस्तान से ज्यादा वाहन
जहां पाकिस्तान 2023 में केवल 30,000 वाहन ही बेच पाया, वहीं भारत ने पूरे देश में 41 लाख वाहनों की बिक्री दर्ज की. पाकिस्तान की सालाना वाहन बिक्री की तुलना दिल्ली से करने पर अंतर साफ दिखाई देता है. दिल्ली में मात्र 15-16 दिनों में बिकने वाले वाहनों की संख्या, पाकिस्तान में पूरे वर्ष में बिकने वाले वाहनों के बराबर है.