Chandigarh News: 1 जून से शुरू होगा चीफ मिनिस्टर आउटरीच कार्यक्रम, प्रशासन और लोगों के बीच संबंध होंगे मजबूत
Advertisement
trendingNow0/india/delhi-ncr-haryana/delhiharyana1705417

Chandigarh News: 1 जून से शुरू होगा चीफ मिनिस्टर आउटरीच कार्यक्रम, प्रशासन और लोगों के बीच संबंध होंगे मजबूत

Chandigarh News: हरियाणा में आम जन, प्रशासन और पुलिस के बीच संबंधों को बढ़ावा देने के लिए आउटरीच और पुलिसिंग कार्यक्रम शुरू किया जाएगा. इस दौरान IAS और HCS अधिकारी गांवों में रात भी गुजारेंगे.

 

Chandigarh News: 1 जून से शुरू होगा चीफ मिनिस्टर आउटरीच कार्यक्रम, प्रशासन और लोगों के बीच संबंध होंगे मजबूत

Chandigarh News: हरियाणा में एक जून से चीफ मिनिस्टर आउटरीच कार्यक्रम शुरू होने जा रहा है. इस दौरान आईएएस (IAS) और एचसीएस (HCS) अधिकारियों की ड्यूटी लगेगी. इस कार्यक्रम का मकसद प्रशासन और पुलिस के साथ जनता के संबंधों को बढ़ावा देना है. इन लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए जिला उपायुक्त, पुलिस आयुक्त व पुलिस अधीक्षक कम्युनिटी पुलिसिंग और आउटरीच कार्यक्रम शुरू करेंगे.

ये भी पढ़ें: Hisar News: अभय सिंह चौटाला ने BJP-JJP पर कसा तंज, कहा- इनके नेता बड़ी संख्या में इनेलो में हो रहे शामिल

 

आउटरीच कार्यक्रम के कैलेंडर में जून महीने के दौरान स्ट्रांग, फिटमैन हरियाणा, गुरुग्राम में 3 दिवसीय महिला बाजार और अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर 21 जून को योगाभ्यास कार्यक्रमों का आयोजन किया जाएगा. इसके अलावा, जुलाई महीने के दौरान 60 वर्ष से अधिक आयु वर्ग के लिए खेल प्रतियोगिताओं और फरीदाबाद में 3 दिवसीय महिला बाजार का आयोजन किया जाएगा.

इसके अलावा प्रत्येक जिला उपायुक्त 1 जून से जिलों में आउटरीच कार्यक्रम शुरू करेंगे. इन कार्यक्रमों में गांव जनसंवाद, क्षेत्र जन संवाद, जन भागीदारी के साथ तालाब की सफाई, स्कूलों, मोहल्ला स्पोर्ट्स लीग में संगीत, कला और कविता प्रतियोगिताएं, पौधारोपण अभियान, जिले के IAS व HCS अधिकारियों द्वारा सप्ताह में एक बार गांवों में रात्रि प्रवास कार्यक्रम, युवा संसद, गांव संसद, स्वच्छ भारत अभियान, सफाई व विद्यार्थियों के स्वास्थ्य सुधार हेतू सरकारी स्कूलों को गोद लेना इत्यादि विभिन्न कार्यक्रम शामिल हैं.

पुलिस आयुक्त और पुलिस अधीक्षक द्वारा 1 जून 2023 से अपने संबंधित जिलों में कम्युनिटी पुलिसिंग कार्यक्रम शुरू किया जाएगा. कम्युनिटी पुलिसिंग प्रोग्राम के तहत राहगीरी, साइक्लोथॉन, गांवों में खेल प्रतियोगिताएं, नशीली दवाओं/नशे के दुरुपयोग के लिए जागरूकता अभियान, वृद्धजनों की देखभाल और पुलिस की पाठशाला इत्यादि कार्यक्रमों का आयोजन किया जाएगा.

वहीं मुख्यमंत्री सभी जिलों की प्रस्तुति के साथ छह-मासिक रिपोर्ट की समीक्षा करेंगे और सर्वश्रेष्ठ तीन उपायुक्तों, पुलिस आयुक्तों, पुलिस अधीक्षकों को पुरस्कृत किया जाएगा. इस व्यापक कम्युनिटी पुलिसिंग और आउटरीच कार्यक्रम में सामूहिक भागीदारी सुनिश्चित की जाएगी. यह बड़ी संख्या में व्यक्तियों के बीच जुड़ाव, भागीदारी और सहयोग को बढ़ावा देने का एक महत्वपूर्ण माध्यम बनेगा.

Input: Vijay Rana