Chhath 2023: छठ की तैयारियों का जायजा लेने नई दिल्ली स्टेशन पर पहुंचे महाप्रबंधक, दी बड़ी जानकारी
Advertisement
trendingNow0/india/delhi-ncr-haryana/delhiharyana1961407

Chhath 2023: छठ की तैयारियों का जायजा लेने नई दिल्ली स्टेशन पर पहुंचे महाप्रबंधक, दी बड़ी जानकारी

Chhath 2023: न्यूज एजेंसी ANI से बात करते हुए शोभन चौधरी ने बताया कुल 880 ट्रीप्स की व्यवस्था की गई है, जिसमें 102 जोड़े और 7 अनिर्धारित ट्रेनें हैं. इनमें, 809 ट्रीप्स पूर्व की ओर और बाकी 71 ट्रीप्स उत्तर की ओर निर्देशित हैं. उन्होंने आगे बताया कि इन ट्रीप्स से सारे वर्गों में कुल 17. 5 लाख अतिरिक्त सीटों का निर्माण हुआ है.

 Chhath 2023: छठ की तैयारियों का जायजा लेने नई दिल्ली स्टेशन पर पहुंचे महाप्रबंधक, दी बड़ी जानकारी

Chhath 2023: छठ पूजा के मद्देनजर उत्तर रेलवे के महाप्रबंधक शोभन चौधरी ने बुधवार 15 नवंबर को नई दिल्ली रेलवे स्टेशन पर तैयारियों का जायजा लिया. इस दौरान शोभन चौधरी के साथ दिल्ली मंडल के महाप्रबंधक डीआरएम सुखविंदर सिंह और उत्तर रेलवे के वरिष्ठ अधिकारी भी मौजूद थे. इस दौरान स्टेशन पर भीड़ प्रबंधन की तैयारियों का अधिकारियों ने निरीक्षण किया.

इतने ट्रीप्स की व्यवस्था
न्यूज एजेंसी ANI से बात करते हुए शोभन चौधरी ने बताया कुल 880 ट्रीप्स की व्यवस्था की गई है, जिसमें 102 जोड़े और 7 अनिर्धारित ट्रेनें हैं. इनमें, 809 ट्रीप्स पूर्व की ओर और बाकी 71 ट्रीप्स उत्तर की ओर निर्देशित हैं. उन्होंने आगे बताया कि इन ट्रीप्स से सारे वर्गों में कुल 17. 5 लाख अतिरिक्त सीटों का निर्माण हुआ है. इसके साथ ही महाप्रबंधक शोभन चौधरी ने बताया कि यात्रा को सुगम बनाने के लिए उत्तर रेलवे ने 70 ट्रेनों को बढ़ाया है, जिससे 5.17 लाख अतिरिक्त बर्थ की संख्या बढ़ी है. इससे अतिरिक्त बर्थ की संख्या और सीट बढ़कर 22.5 लाख तक पहुंच गया है. 

ये भी पढ़ें: इस अस्पताल में सर्जन की जगह टेक्नीशियन कर रहा था ऑपरेशन, कई मरीजों की मौत

भीड़ नियंत्रण के लिए किया गया है काम
उन्होंने आगे बताया कि भीड़ नियंत्रण के लिए नई दिल्ली रेलवे स्टेशन, हजरत निजामुद्दीन रेलवे स्टेशन, आनंद विहार टर्मिनल और दिल्ली जंक्शन पर मीनी कंट्रोल रूम का निर्माण किया गया है, जो 24x7 काम करेंगी. इन कंट्रोल रूम्स में कई विभागों के कर्मचारी तैनात हैं. इसके साथ ही इसमें टेलीफोन सर्विस, ट्रेनों की जानकारी, पैनल रूम कनेक्टिविटी और CCTV फीड रहने वाला है.

मेडिकल सुविधा है मौजूद
इसके साथ ही स्टेशनों पर डॉक्टर्स की एक टीम मौजूद होंगी. जो सुबह 06:00 बजे से लेकर रात को 12:00 बजे तक सेवा प्रदान करेगी. साथ ही स्टेशनों पर पैरा-मेडिकल स्टाफ, स्ट्रेचर, व्हीलचेयर और एम्बुलेंस सेवा भी मिलेगा. इसके साथ वाणिज्यिक कर्मचारी, आरपीएफ और आरपीएसएफ, जीआरपी कर्मचारी, नागरिक सुरक्षा स्वयंसेवक और स्काउट और गाइड को भीड़ नियंत्रण और यात्रियों को सहायता प्रदान करने के लिए तैनात किया गया है. इसके साथ ही स्टेशनों पर उचित अनाउंस्मेंट सिस्टम, ट्रेन इंक्वायरी प्रणाली और प्रस्थान से 30 मिनट पहले ट्रेनों को स्टेशन पर लगा दिया जाएगा. 

Trending news