Delhi: निजी स्कूलों में बड़ी ही धूमधाम से मनाया गया राष्ट्रीय पर्व गणतंत्र दिवस
Advertisement

Delhi: निजी स्कूलों में बड़ी ही धूमधाम से मनाया गया राष्ट्रीय पर्व गणतंत्र दिवस

दिल्ली के नरेला विधानसभा के बख्तारपुर गांव में स्थित निजी स्कूलों में राष्ट्रीय पर्व गणतंत्र दिवस बड़ी ही धूमधाम से मनाया गया.  आज महोत्सव के मौके पर सबसे पहले राष्ट्रीय ध्वज फहराया व गणेश वंदना के साथ आयोजन की शुरुआत की गई.

Delhi: निजी स्कूलों में बड़ी ही धूमधाम से मनाया गया राष्ट्रीय पर्व गणतंत्र दिवस

Delhi: दिल्ली के नरेला विधानसभा के बख्तारपुर गांव में स्थित निजी स्कूलों में राष्ट्रीय पर्व गणतंत्र दिवस बड़ी ही धूमधाम से मनाया गया.  आज महोत्सव के मौके पर सबसे पहले राष्ट्रीय ध्वज फहराया व गणेश वंदना के साथ आयोजन की शुरुआत की गई. पर्व के शुभ अवसर पर विशेष रूप से छात्र छात्राओं ने स्थापित रंगमंच पर रंगारंग सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत कर दर्शकों को मंत्रमुग्ध कर दिया. इस बार गणतंत्र दिवस के मौके पर बच्चों की तरफ से राम मंदिर में हुई राम प्रतिष्ठा, सुभाष चंद्र बोस जयंती और गणतंत्र दिवस की तैयारी जोरों से की गई और इस राष्ट्रीय पर्व को बड़े ही हर्ष उल्लास के साथ बनाया गया.

देश का संविधान लागू हुए 75 वर्षगांठ पूरे होने पर भारत में राष्ट्रीय पर्व गणतंत्र दिवस को बड़ी ही धूमधाम से मनाया जा रह है इस मौके पर निजी स्कूलों में पढ़ने वाले बच्चों ने भी 26 जनवरी से 1 दिन पहले 25 जनवरी को स्कूलो में गणतंत्र दिवस जश्न के साथ बड़ी ही धूमधाम के साथ मनाया गया. दिल्ली के सभी निजी स्कूल व सराकरी स्कूलों में पढ़ने वाले छात्र व छात्राओं ने विभिन्न राज्य भारतीय संस्कृति दर्शाते हुए देश भक्ति गीतों पर राजस्थानी , हरियावी , पंजाबी , ,कश्मीरी , गुजराती व उराखण्ड नृत्य किया. नर्सरी क्लास के छात्रों द्वारा पेश नृत्य को विशेष रूप से सराहा गया.

निजी स्कूल की प्रिंसिपल निकिता चौहान ने बताया कि, “बच्चों की प्रगति के लिए आपका सहयोग, मार्गदर्शन और सुझाव आवश्यक है. अपने बच्चों और उनकी इच्छाओ को पहचाने और उन पर विश्वास करे. उनकी तुलना कभी किसी और बच्चे से ना करें. सबसे जरुरी बात उन्हें अपना समय दें, उनके साथ बैठे, बात करे, उनके दिन का हाल-चाल पूछे. उनके माता-पिता बनने से पहले उनके अच्छे दोस्त बने. बच्चों की नींव मजबूत होगी, तो निश्चित ही देश का अभ्युदय होगा और सफल बनेगा.

ये भी पढ़ें: ICC ODI Team of the Year 2023: आईसीसी ने रोहित शर्मा को दी वनडे टीम ऑफ द ईयर की कप्तानी, विराट का नाम भी लिस्ट में शामिल

बख्तावरपुर के भगवती देवी पब्लिक स्कूल में गणतंत्र दिवस के मौके पर प्रतिभागी छात्रों के चेहरे पर इस राष्ट्रीय पर्व पर उत्सुकता देखने को मिली और बच्चों ने बढ़-चढ़कर भाग लिया हैं. इस बार जो स्कूल के अंदर गणतंत्र दिवस बनाया गया. इस आयोजन में नन्हे मुन्ने मंच साझा करते हुए बच्चों ने अच्छी प्रस्तुति कर सभी का मन मोह लिया. यह तैयारियां मात्र 8 दिन की थी. भगवती देवी पब्लिक स्कूल में राष्ट्रीय पर्व की तैयारियां महीने भर पहले कि जाती है. बच्चों में देश के प्रति देश भक्ति देखने को मिली.

फिलहाल बख्तावरपुर के इस निजी स्कूल में नर्सरी क्लास से आठवीं क्लास तक के बच्चों ने भारतीय संस्कृति को बढ़ावा देते हुए देशभक्ति गीतों पर नृत्य किया ओर नन्हे-मुन्ने बच्चों ने कविताएं सुना कर इस गणतंत्र दिवस राष्ट्रीय पर्व को बड़े हर्षोल्लास के साथ मनाया
इनपुट: नसीम अहमद

Trending news