Delhi News: प्रदूषण रोकने के लिए AAP सरकार ने लॉन्च किया 'दीये जलाओ, पटाखे नहीं' कैंपेन
Advertisement
trendingNow0/india/delhi-ncr-haryana/delhiharyana2492599

Delhi News: प्रदूषण रोकने के लिए AAP सरकार ने लॉन्च किया 'दीये जलाओ, पटाखे नहीं' कैंपेन

Delhi Pollution: गोपाल राय ने कहा कि जिस प्रकार दिल्ली में पटाखों पर पूर्ण प्रतिबंद्ध लगाया गया है, उसी प्रकार एनसीआर के राज्यों में प्रतिबंद्ध लगाना चाहिए. क्योंकि एनसीआर में छोड़े गए पटाखों का दुष्प्रभाव दिल्ली की हवा पर पड़ता है.

Delhi News: प्रदूषण रोकने के लिए AAP सरकार ने लॉन्च किया 'दीये जलाओ, पटाखे नहीं' कैंपेन

Delhi Pollution News: दिल्ली की आप सरकार ने दिवाली पर पटाखों से होने वाले प्रदूषण को रोकने के लिए दिए जलाओ, पटाखे नहीं' कैंपेन शुरू किया है. पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने बाबरपुर बस टर्मिनल पर दीये जलाकर इस अभियान की शुरुआत की. इस दौरान गोपाल राय ने कहा कि प्रदूषण कम करने के लिए जनभागीदारी जरूरी‌ है. लोगों को दिये के साथ दीवाली मनाने की अपील करते हुए उन्होंने कहा कि 'दीये जलाओ, पटाखे नहीं' अभियान का उद्देश्य पटाखों जलाने से लोगों को रोकना है. साथ ही लोगों को दीये के साथ दिवाली मनाने के लिए प्रोत्साहित करना है. उन्होंने कहा कि दिवाली के अवसर पर पटाखों से होने वाले प्रदूषण से दिल्ली की हवा काफी प्रदूषित हो जाती है और यह प्रदूषण बच्चों एवं बुजुर्ग के लिए बहुत ही घातक होता है. सरकार द्वारा सोमवार को बाबरपुर बस टर्मिनल पर पटाखों पर प्रतिबंध के बारे में जन जागरूकता फैलाने के लिए, 'दीये जलाओ पटाखे नहीं' कार्यक्रम का आयोजन किया गया है. लोगों को जागरूक करने का यह अभियान दीपावली तक चलेगा. उन्होंने कहा कि प्रदूषण कम करने के लिए जनभागीदारी जरूरी है. 

गोपाल राय ने बताया कि दिवाली के अवसर पर पटाखे जलाने से प्रदूषण काफी बढ़ जाता है. इसीलिए पटाखों के निर्माण, भंडारण, बिक्री (ऑनलाइन मार्केटिंग प्लेटफॉर्म के माध्यम से डिलीवरी सहित) तथा पटाखों को जलाने पर सरकार द्वारा पूर्ण प्रतिबंध लगाया गया है. पर्यावरण मंत्री ने कहा कि आज से पूरी दिल्ली के अंदर पटाखों के प्रदूषण रोकने के लिए 'दीये जलाओ,पटाखे नहीं' अभियान शुरू किया गया है. उन्होंने कहा जिंदगी को बचाना और त्योहार मनाना जरूरी है. दीयो के साथ दिवाली मनाएंगे और दिल्ली को प्रदूषण से बचाएंगे. हम दिल्ली के लोगों और बच्चों से अपील करना चाहते हैं कि पटाखे नहीं, दीये जलाएं. इस मुहिम में रेजीडेंट्स वेलफेयर एसोसिएशन (आरडब्ल्यूए) , पर्यावरण मित्र सहित सभी दिल्लीवासियों को शामिल किया जा रहा है. उन्होंने कहा कि प्रत्येक व्यक्ति को अपने हिस्से के प्रदूषण को कम करने का प्रयास करना होगा. इसके लिए पर्यावरण के प्रति अपनी जिम्मेदारी समझनी होगी.

ये भी पढ़ें: IRCTC: दिवाली-छठ को लेकर दिल्ली के इस रेलवे स्टेशन से जल्द चलेगी स्पेशल ट्रेन

पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने कहा कि सर्दी के मौसम में दिल्ली के प्रदूषण को कम करने के लिए सरकार ने 25 सितम्बर को विंटर एक्शन प्लान की घोषणा की थी. जिसके आधार पर संबंधित विभागों ने इसे जमीन पर लागू करने के लिए गंभीरता पूर्वक कार्य शुरू कर दिया है. हमने ग्रीन वॉर रूम लॉन्च किया है, जहां से इसकी मॉनिटरिंग की जा रही है. उन्होंने कहा कि दिल्ली सरकार ने लोगों के सहयोग से प्रदूषण को कम करने में सफलता पाई है. सरकार प्रदूषण को कम करने के लिए कई अभियान चला रही है, जिसमे एंटी डस्ट अभियान, बायो डीकम्पोज़र का छिड़काव, वृक्षारोपण अभियान,  जागरूकता अभियान रेड लाइट ऑन गाड़ी ऑफ, मोबाइल एंटी स्मोग गन से पानी के छिड़काव का अभियान आदि प्रमुख है.

गोपाल राय ने कहा कि जिस प्रकार दिल्ली में पटाखों पर पूर्ण प्रतिबंद्ध लगाया गया है, उसी प्रकार एनसीआर के राज्यों में प्रतिबंद्ध लगाना चाहिए. क्योंकि एनसीआर में छोड़े गए पटाखों का दुष्प्रभाव दिल्ली की हवा पर पड़ता है. हम दिल्ली के लोगों और खासकर बच्चों से अपील करना चाहते हैं कि वो त्योहार के अवसर पर पटाखे नहीं, दीये जलाएं. 

Trending news