Delhi Air Pollution: जैसे-जैसे सर्दी का मौसम करीब आ रहा है, वैसे-वैसे हवा की गुणवत्ता लगातार घटती जा रही है, जिससे प्रदूषण बढ़ रहा है. ऐसे में दिल्ली में प्रदूषण काबू करने को लकेर दिल्ली सरकार लगातार अलग-अलग तरह के अभियान चला रही है. दिल्ली के वाहन चालकों को प्रदूषण के खिलाफ जागरूक करने के लिए दिल्ली सरकार ने 'रेड लाइट ऑन, गाड़ी ऑफ' अभियान की शुरुआत की है. पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने ITO सिग्नल से रेड लाइट ऑन गाड़ी ऑफ की शुरुआत की है. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

रेड लाइट पर खड़ी चालू गाड़ियों को बंद करवाया
सरकार का कहना है कि इससे गाड़ियों से होने वाले प्रदूषण पर लगाम लगेगी. कैंपेन के जरिए लोगों को प्रोत्साहित कर रहे हैं कि रेड लाइट ऑन हो तो गाड़ी ऑफ करें. गोपाल राय ने खुद आईटीओ पर रेड लाइट पर खड़ी चालू गाड़ियों को बंद करवाया. उन्होंने लोगों को गुलाब का फूल देकर जागरूक किया. इसके अलावा पर्यावरण विभाग अलग-अलग लाल बत्तियों पर हाथों में प्लेकार्ड लेकर खड़े नजर आए और गाड़ी बांद का संदेश देते नजर आए.


ये भी पढ़े: Delhi-NCR Weather: कल यहां होगी बारिश और ठंड देगी दस्तक, जानें दिल्ली-एनसीआर में अगले 5 दिन कैसा रहेगा मौसम


पंजाबी में हमारी सरकार ने लगाई पराली पर रोक 
गोपाल राय ने कहा कि दिल्ली में ज्यादातर प्रदूषण बाहर से आता है. सर्दी में यहां धूल, पराली, गाड़ी के धुएं का अहम रोल होता है. उन्होंने कहा कि पंजाब में 2 साल पहले 20 अक्टूबर तक ढाई हजार पराली जलाने की घटनाएं थीं. जब वहां हमारी सरकार बनी तो पराली जलाने को लेकर काम किया. जिसके बाद वहां प्रदूषण का स्तर घट रहा है और पराली जलाने की घटनाएं लगातार कम हो रही हैं. 


बीजेपी सरकार से पराली पर रोक लगाने की अपील 
मगर हरियाणा और उत्तर प्रदेश में पराली जलाने के मामले बढ़ते जा रहे हैं. उन्होंने दोनों प्रदेश की बीजेपी सरकार ने अपील की पराली जलाने की घटनाओं पर रोक लगाएं, जिससे प्रदूषण का स्तर बेहतर हो सके. 


INPUT: DAVESH KUMAR