भूल से भी न करे उबले हुए आलू को फ्रिज में स्टोर, खाने से बढ़ जाएगा कैंसर का जोखिम
Advertisement
trendingNow12482485

भूल से भी न करे उबले हुए आलू को फ्रिज में स्टोर, खाने से बढ़ जाएगा कैंसर का जोखिम

Boiled Potatoes: उबले हुए आलुओं को फ्रिज में रखने से न केवल उनका स्वाद और टेक्सचर प्रभावित होता है, बल्कि इससे स्वास्थ्य संबंधी जोखिम भी बढ़ जाते हैं.

भूल से भी न करे उबले हुए आलू को फ्रिज में स्टोर, खाने से बढ़ जाएगा कैंसर का जोखिम

आलू भारतीय रसोई का एक महत्वपूर्ण हिस्सा हैं. चाहे वह आलू के पराठे हों, दम आलू, या फिर चाट, आलू का उपयोग हर जगह होता है. ऐसे में कई बार आलू जरूरत से ज्यादा उबल जाते हैं, जिसे दोबारा इस्तेमाल करने तक स्टोर करने पड़ जाता है. 

वैसे तो आलू को बिना छीले एक से दो दिन तक फ्रिज में अच्छी तरह से पैक करके स्टोर किया जा सकता है. लेकिन इससे ज्यादा समय तक आलू को फ्रिज में रखना सेफ नहीं होता है. इसका कारण यहां आप जान सकते हैं- 

स्टार्च का परिवर्तन

उबले हुए आलू में मौजूद स्टार्च जब ठंडे तापमान में रखा जाता है, तो वह एक प्रकार की मिठास में बदल जाता है. इससे आलू का स्वाद बिगड़ने लगता है.

टेक्सचर में बदलाव

फ्रिज में आलू रखने से उनका टेक्सचर बदल जाता है. ठंडा वातावरण आलू को कठोर और गीला बना सकता है. इससे आलू की कुरकुरेपन में कमी आती है, जिससे व्यंजन बनाने में कठिनाई हो सकती है.

बैक्टीरिया का विकास

फ्रिज में आलू रखने से बैक्टीरिया के बढ़ने का जोखिम बढ़ जाता है. जब आलू ठंडे होते हैं, तो उनमें नमी बनी रहती है, जो बैक्टीरिया के विकास के लिए अनुकूल होती है. ऐसे में इसे खाने से फूड प्वाइजनिंग का खतरा रहता है. 

इसे भी पढ़ें- जान्हवी कपूर हॉस्पिटल में भर्ती, हुआ फूड पॉइजनिंग, बारिश के मौसम में ये गलती आपको भी कर सकती है बीमार

 

नमी का असर

फ्रिज में आलू रखने से उनमें नमी बनी रहती है, जो सड़न का कारण बन सकती है. आलू की त्वचा पर नमी के कारण यह जल्दी ही सड़ सकते हैं. 

कैंसर का बढ़ सकता है जोखिम

उबले हुए आलू को रेफ्रिजरेट करने से कार्सिनोजन के निर्माण में योगदान हो सकता है. जब ठंडे आलू को ज्यादा तापमान पर दोबारा गर्म किया जाता है, तो आलू में मौजूद शुगर और अमीनो एसिड एक्रिलामाइड बनाने के लिए प्रतिक्रिया कर सकते हैं, जो कैंसर से जुड़ा पदार्थ है.

इसे भी पढ़ें- Cancer: इन 5 फूड्स को ज्यादा देर पकाना मौत को दावत देने के बराबर, जीभ पर रखते ही बनने लगते हैं कैंसर के ट्यूमर

Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

 

 

Trending news