Delhi Pollution: राष्ट्रीय राजधानी के कुछ इलाकों में सोमवार को हवा की गुणवत्ता बहुत खराब श्रेणी में रहने के कारण धुंध की एक परत देखी गई. सिस्टम ऑफ एयर क्वालिटी एंड वेदर फोरकास्टिंग एंड रिसर्च (SAFAR) के अनुसार, दिल्ली का एयर क्वालिटी इंडेक्स (AQI) 328 दर्ज किया गया. यह रविवार के औसत AQI 356 से थोड़ा ही बेहतर है. केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (CPCB) के अनुसार, आनंद विहार इलाके में AQI सुबह 7 बजे 357 दर्ज किया गया, जो 'बहुत खराब' श्रेणी में है, जो रविवार को दर्ज की गई गंभीर श्रेणी 405 से कम है. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

प्रदूषण के लिए दिवाली को जिम्मेदार ठहराना गलत
अक्षरधाम मंदिर के आसपास AQI 357 दर्ज किया गया, जो कल सुबह 7 बजे 261 के AQI से खराब था. सफर ने अनुमान लगाया है कि दिल्ली में 1 जनवरी तक पटाखों पर प्रतिबंध के बावजूद , पटाखों के इस्तेमाल और पराली जलाने से होने वाले अतिरिक्त उत्सर्जन के कारण राजधानी में आने वाले सप्ताह में वायु गुणवत्ता 'बहुत खराब' श्रेणी में रहने की संभावना है. सफर के नोटिस में कहा गया है कि प्रदूषकों के प्रभावी फैलाव के लिए मौसम संबंधी परिस्थितियां प्रतिकूल हैं. दिल्ली के छात्रों में से एक वंश अग्रवाल ने सरकार से राजधानी शहर में प्रदूषण को नियंत्रित करने के लिए नई तकनीकों और नवाचारों का उपयोग करने का आग्रह किया. उन्होंने कहा कि वाहन और औद्योगिक प्रदूषण सहित प्रदूषण में वृद्धि के कई कारण हैं. भले ही यह कहा जा रहा है कि यह दिवाली के कारण बढ़ रहा है, लेकिन इसके कई कारण हैं, इसे केवल दिवाली के लिए जिम्मेदार ठहराना गलत होगा.


ये भी पढ़ें: अक्टूबर महीने के अंत में भी गर्मी का सितम जारी, जानें अगले 7 दिन तक कैसा रहेगा मौसम


प्रदूषण के मुद्दे से निपटने के लिए एक उचित व्यवस्था होनी चाहिए. यहां बहुत सारे इंजीनियरिंग कॉलेज हैं, किसी तरह हमें नई तकनीकों और नवाचारों का उपयोग करना चाहिए. सरकार को इसे नियंत्रित करना चाहिए और इसका राजनीतिकरण करने के बजाय कुछ कदम उठाने चाहिए. उन्होंने ग्रेटर नोएडा और दिल्ली के बीच वायु गुणवत्ता की तुलना करते हुए कहा कि उन्हें लगता है कि राष्ट्रीय राजधानी में यह बदतर है. उन्होंने कहा कि अब एक छात्र के रूप में मैं यात्रा करता हूं, इसलिए अगर मैं ग्रेटर नोएडा और दिल्ली की तुलना करता हूं , तो मुझे लगता है कि यहां वायु गुणवत्ता बदतर है. एक अन्य व्यक्ति सुखराम ने कहा कि पिछले कुछ दिनों से प्रदूषण के कारण उन्हें सांस लेने में तकलीफ हो रही है और बीमार हैं, जिससे उन्हें अपने गांव लौटने पर मजबूर होना पड़ रहा है. उन्होंने कहा कि दिल्ली में बहुत प्रदूषण है,  पिछले 7 दिनों से मैं बीमार हूं. मैं मेरठ (उत्तर प्रदेश) में अपने गांव लौट रहा हूं. मैं अपने बच्चों के साथ दिवाली मनाने के लिए दिल्ली आया था जो यहां त्रिलोकपुरी में रहते हैं. मैं प्रदूषण के कारण ठीक से सो नहीं पाया और सांस लेने में भी कठिनाई का सामना कर रहा था और बहुत गर्मी भी है इसलिए मैं अब घर जा रहा हूं. गौरतलब है कि कालिंदी कुंज इलाके में यमुना नदी पर तैरता जहरीला झाग अभी भी बना हुआ है।क्योंकि जल प्रदूषण उच्च स्तर पर बना हुआ है.