Delhi Crime:  आपने रणवीर सिंह और अनुष्का शर्मा अभिनीत बॉलीवुड की क्राइम फिक्शन 'लेडीज वर्सेज रिकी बहल' तो देखी ही होगी.  अगर नहीं तो बता दें इस मूवी में एक जालसाज महिलाओं से प्यार के जाल में फंसाकर उनके पैसे लेकर फरार हो जाता है. दिल्ली क्राइम ब्रांच ने एक ऐसे ही जालसाज को निजामुद्दीन रेलवे स्टेशन से गिरफ्तार किया है. जब उससे पूछताछ की गई तो पुलिस भी भौचक रह गई, क्योंकि आरोपी ने खुद को सरकारी अधिकारी बताकर न सिर्फ आम महिलाओं को, बल्कि कोर्ट में बैठकर पीड़ितों को न्याय देने वाली एक जज को भी ठगा था. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

ये भी पढ़ें- Delhi Murder: खजूरी खास इलाके में चाकू मारकर युवक की बेरहमी से हत्या, जांच में जुटी पुलिस


आरोपी तीन बच्चों का पिता 
आरोपी की पहचान 38 वर्षीय मुकीम अय्यूब खान को रूप में हुई है. वह मूलरूप से उत्तर प्रदेश के प्रतापगढ़ का रहने वाला और शादीशुदा है. उसके तीन बच्चे भी हैं. पूछताछ के दौरान उसने बताया कि वह वडोदरा (गुजरात) से दिल्ली आया था. अय्यूब ने बताया कि वह अभी तक कुल 50 महिलाओं से धोखाधड़ी कर चुका है. मेट्रोमोनियल साइट पर वह अपने आप को एक बड़ा सरकारी अधिकारी बताकर महिलाओं को झांसे में लेता था और फिर ठगी की वारदात को अंजाम देता था. 


2020 से था मेट्रोमोनियल साइट पर 
साल 2020 में मुकीम ने पहली बार मेट्रोमोनियल साइट पर अपना प्रोफाइल बनाया था. वह अपने आप को सरकारी अधिकारी बताकर महिलाओं से मेलजोल बढ़ाता था. आरोपी ने वडोदरा की रहने वाली एक तलाकशुदा महिला को अपना शिकार बनाया. वह शादी के नाम पर महिलाओं से नकदी, मोबाइल और गहने जैसे महंगे सामान ले लेता था.


पैसे की कमी बताकर झटकता था कैश 
पुलिस के मुताबिक एक शिकायत पर पुलिस लगातार उस पर नजर रखे हुई थी. एक सूचना के बाद आरोपी मुकीम निजामुद्दीन रेलवे स्टेशन पर दिखाई दिया, उसे गिरफ्तार कर लिया गया. जांच के दौरान पता चला कि जब आरोपी को महिलाओं के पास से कोई महंगा सामान नहीं मिलता था तो वह पैसों की कमी या एटीएम कार्ड काम न करने की बात कहकर उनसे कैश ले लेता था. इसके अलावा आरोपी पीड़ित महिलाओं से जो सामान लेता था, उसे बेचकर नकदी में बदल लेता था.
 
ठगी की स्कूटी और मोबाइल बरामद 
आरोपी का शिकार हुईं ज्यादातर हाई प्रोफाइल महिलाएं मुस्लिम समुदाय से हैं. यहां तक कि आरोपी का शिकार हुई एक महिला न्यायिक अधिकारी भी है. क्राइम ब्रांच की एंट्री एक्सटोर्शन किडनैपिंग सेल ने आरोपी को गिरफ्तार कर उसकी निशानदेही पर ठगी की एक स्कूटी और एक मोबाइल बरामद किया है.


Input- Raj Kumar Bhati


दिल्ली एनसीआर की नवीनतम अपडेट्स के लिए ज़ी न्यूज़ से जुड़े रहें! यहाँ पढ़ें Delhi-NCR News in Hindi और पाएं Delhi-NCR latest News in Hindi हर पल की जानकारी । दिल्ली एनसीआर की हर ख़बर सबसे पहले आपके पास, क्योंकि हम रखते हैं आपको हर पल के लिए तैयार। जुड़े रहें हमारे साथ और बने रहें अपडेटेड!