News Delhi: दिल्ली सरकार एक बार फिर दिल्ली की जनता को बड़ी सौगात देने जा रही है. दिल्लीवासियों के लिए ये नए साल का भी तोहफा होने वाला है. सरकार की इस नई सौगात से दिल्ली की जनता का बस में सफर और भी आसाना होने वाला है. क्योंकि, डीटीसी (DTC) और क्लस्टर स्कीम बसों में सरकार वॉट्सऐप (WhatsApp) आधारित टिकटिंग सिस्टम शुरू करने की तैयारी में है. इसके लिए टाईअप भी हो चुका है और 4 हफ्ते में इस सिस्टम को लागू करने का प्लान है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

वैकल्पिक टिकटिंग सिस्टम


जानकारी के मुताबित नए साल के पहले या फिर दूसरे हफ्ते में दिल्ली की सभी बसों में यह सिस्टम को लागू कर दिया जाए. सरकार की इस नए नियम से दिल्ली की बसों में यात्रा करने वाले लोगों को काफी सहूलियत मिलने वाली है और यह यात्री बस में चढ़ने से पहले ही टिकट खरीद लेंगे. इसी के साथ लोगों को टिकट संभालकर रखने और खुले पैसे साथ लेकर चलने की झंझट से हमेशा के लिए छुटकारा मिलने वाला है. यह एक वैकल्पिक टिकटिंग सिस्टम होगा. लोग चाहे तो इसका इस्तेमाल कर सकते हैं. साथ ही बाकी लोगों के लिए पहले की तरह ही बसों में टिकटिंग का सिलसिला पहले की तरह जारी रहने वाला है.


ये भी पढ़ेंः Delhi News: मनीष सिसोदिया को SC से बड़ा झटका! पुनर्विचार अर्जी खारिज


ऐसे खरीद सकते हैं टिकट


परिवहन विभाग के अधिकारियों ने जानकारी देते हुए बताया कि बस में सफर करते वक्त यात्रियों को इस टिकट को वेलिडेट भी करवाना होगा. लोग बस कंडक्टर के पास मौजूद POIS मशीनों के जरिए इसे वेलिडेट करा सकेंगे या बस कंडक्टर की सीट के पास लगाए जाने वाले एक यूनिवर्सिल क्यूआर कोड को अपने फोन के कैमरे से स्कैन करके अपने टिकट को वेलिडेट कर सकेंगे. इसके बाद  कंडक्टर यह सुनिश्चित करेंगे कि लोग उस स्टॉप से आगे ना जाएं, जहां तक जाने के लिए उन्होंने टिकट बुक किया है. इसके लिए कंडक्टरों की ट्रेनिंग भी शुरू कर दी गई है.


दिल्ली की दोनों बसों में होगी ये सुविधा


परिवहन विभाग के सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक, DTC के साथ क्लस्टर स्कीम की भी सभी बसों में इस सिस्टम को लागू किया जाएगा, जिससे दिल्ली के बसों में सफर करने वाले यात्रियों इस सुविधा का लाभ उठा सकें. उन्होंने बताया कि दिल्ली मेट्रो में वॉट्सऐप टिकटिंग सिस्टम को शुरू करने के लिए DMRC ने वॉट्सऐप के साथ जो कॉन्ट्रैक्ट किया था, उसी को एक्सटेंड करके अब बसों में भी यह टिकटिंग सिस्टम लागू किया जाएगा. ऐसा करने से आने वाले सालों में बसों और मेट्रो में कॉमन टिकट सिस्टम लागू करने में भी काफी मदद मिलने वाली है.


ये भी पढ़ेंः Haryana Assembly Session: सदन में उठेगा बाढ़ से हुए नुकसान और मुआवजे का मुद्दा, जहरीली शराब कांड पर घेरेगी विपक्ष


दिल्लीवासियों को कैसे मिलेगा लाभ


आपको बता दें कि दिल्ली सरकार पिछले कुछ वक्त से बस परिवहन सिस्टम को दुरुस्त करने के लगातार नए प्रयास कर रही है. एक दिन पहले ही दिल्ली सरकार ने पुरानी बसों को निकालकर 500 नई इलेक्ट्रिक बसों को DTC के बेड़े में शामिल किया है. इसी के साथ बसों के रूट में भी बड़ा बदलाव किया है और छोटी यात्रा के लिए मोहल्ला बस स्कीम शुरू करना भी ऐलान दिल्ली सरकार कर चूकी है और अब आने वाले नए साल में वॉट्सऐप टिकटिंग सिस्टम के जरिए लोगों को डिजिटल पेमेंट की सुविधा से लैस नया टिकटिंग सिस्टम मिलने जा रहा है.